जब भी ये सवाल आता है कि किसी फलानी चीज़ की खोज या आविष्कार किसने किया था, तो दिमाग़ अपने आप ही किसी पुरुष का नाम याद करने लगता है. इसकी वजह है कि हमें ज़्यादातर पुरुषों द्वारा किये गए आविष्कार ही पढ़ाये गये हैं. महिलाओं के नाम एक्का-दुक्का बार ही आते हैं. ये हाल तब है, जब महिलाओं ने वायरलेस ट्रांसमिशन से लेकर मोनोपोली के खेल तक का आविष्कार किया है.

ऐसे में आज हम आपको ऐसी महिलाओं के बारे में बताएंगे, जिन्होंने इस दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण आविष्कार किये हैं.  

1. कार हीटर

 Car Heater
Source: indiatimes

1893 में मार्गरेट विलकॉक्स ने पहला कार हीटर डिज़ाइन किया था. उन्हीं की वजह से आज हम भीषण गर्मी में भी अपनी कार के अंदर सुकून से बैठ पाते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आर्यभट्ट ने 5वीं सदी में '0' का आविष्कार किया था, तो हमें कैसे पता कि रावण के 10 सिर थे?

2. मोनोपोली

Monopoly
Source: indiatimes

अब तक के सबसे प्रसिद्ध बोर्ड गेमों में से एक मोनोपोली का आविष्कार एलिजाबेथ मैगी ने 1904 में किया था. उस वक़्त इसका ओरिजनल नाम द लैंडलॉर्ड्स था.

3. फ़ायर इस्केप

 Fire Escape
Source: wp

1887 में ऐना कॉनेली ने फ़ायर स्केप का आविष्कार किया था. ताकि बहुमंजिली इमारत में आग लगने पर लोग आसानी से इमारत से बाहर निकल सकें. 

4. वायरलेस ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी

Wireless Transmission Technology
Source: indiatimes

ऑस्ट्रिया में जन्मी अमेरिकी अभिनेत्री हेडी लमार ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्प्रेड स्पेक्ट्रम की खोज में अहम भूमिका निभाई. इसी तकनीक ने आगे चल कर WiFi और मोबाइल फ़ोन वगैरह की नींंव रखी.

5. लेज़र कैटरेक्ट सर्जरी

Laser Cataract Surgery
Source: indiatimes

1986 में पेट्रीसिया बाथ ने एक लेज़र तकनीक से मोतियाबिंद की सर्जरी का आविष्कार किया. इससे डॉक्टर मरीज़ों का ज जल्दी और बिना दर्द के इलाज कर पाए. आज दुनियाभर में मोतियाबिंद के कारण होने वाले अंधेपन को रोकने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल होता है.

6. पहला कंप्यूटर प्रोग्राम

Computer algorithm
Source: indiatimes

पहला कंप्यूटर प्रोग्राम 19वीं सदी के मध्य में साइंटिस्ट मां की बेटी एडा लवलेस ने लिखा था. उन्होंने एडा को बेहद कम उम्र में मैथ्स के प्रति गहरी रुचि लेने के लिए प्रेरित किया. लवलेस ने लंदन यूनिवर्सिटी में चार्ल्स बैबेज के साथ काम करते वक्त ये प्रोग्राम लिखा था. 

7. CCTV

Home Security System
Source: indiatimes

मारिया वान ब्रिटन ब्राउन के आविष्कार के आधार पर आधुनिक सीसीटीवी बना. मारिया ने पुलिस की गैर-मौजूदगी में लोगों की सुरक्षा के लिए क्लोज्ड सर्किट टेलिविजन (सीसीटीवी) का डिज़ाइन तैयार किया था. इसे उन्होंने 1969 में पेटेंट कराया था.

8. केवलर

Kevlar
Source: indiatimes

स्टेफ़नी क्वॉलेक ने सुपर-स्ट्रांग केवलर फाइबर का आविष्कार किया, जिसका उपयोग बुलेटप्रूफ जैकेट बनाने के लिए किया जाता है.

9. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

Computer Software
Source: indiatimes

अमेरिकी नौसेना की एक अधिकारी डॉ ग्रेस मरे हॉप ने एक कंप्यूटर प्रोग्राम COBOL का आविष्कार किया था. ये पहला यूज़र फ्रेंडली बिज़नेस कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम था. इन्होंने ही कंप्यूटर सिस्टम में ग़लती के लिए बग शब्द का इस्तेमाल किया था.

10. आइस्क्रीम मेकर

The Ice Cream Maker
Source: medium

नैन्सी जॉनसन ने 1843 में आइसक्रीम फ्रीज़र का आविष्कार किया. उन्होंने जिस डिज़ाइन का पेटेंट कराया था, उनका आज भी इस्तेमाल किया जाता है.

11. बीयर

Beer
Source: pinimg

बीयर की खोज एक प्राचीन मेसोपोटामियन महिला द्वारा की गई थी. इतिहासकार Jane Peyton का दावा है कि मेसोपोटामिया काल की एक महिला ने इसे पहली बार बनाया, बेचा और उसे पिया भी था. 

12. ऑटोमेटिक डिशवॉशर

Automatic Dishwasher
Source: indiatimes

डिशवॉशर का आविष्कार जोसेफिन कोचरन ने 1887 में किया था. उनके द्वारा डिज़ाइन किया गया मॉडल अभी भी होटल और रेस्टोरेंट्स में इस्तेमाल किया जाता है.

13. सर्कुलर आरा

Circular Saw
Source: whatdewhat

1810 के दशक में आरा मिल में उपयोग के लिए पहले सर्कुलर आरा के आविष्कारक का श्रेय तबीथा बैबिट को दिया जाता है.

14. एक्वेरियम

Aquarium
Source: indiatimes

जीन विलेप्रेक्स-पावर एक समुद्री जीवविज्ञानी थीं, जिन्होंने 1832 में पहला एक्वेरियम बनाया था.

15. विंडशील्ड वाइपर

Windshield wiper
Source: wonderfulengineering

मैरी एंडरसन ने 1903 में विंडस्क्रीन वाइपर का आविष्कार किया था.

16. मेडिकल सिरिंज

Medical Syringe
Source: indiatimes

मॉडर्न सिरंज का आविष्कार Greer ने किया था. इसके पहले चिकित्सा पेशेवर उन सिरिंजों का उपयोग कर रहे थे, जिन्हें इंजेक्शन लगाने के लिए दोनों हाथों की आवश्यकता होती थी. 

17. ऑटोमेटिक रोटीमेकर

Automatic Rotimaker
Source: indiatimes

2008 में प्रणोती नागरकर-इसरानी ने रोटिमैटिक नामक एक किचन रोबोट का आविष्कार किया, जो एक मिनट के भीतर रोटियां, टॉर्टिला, पिज्जा क्रस्ट और पूरियां बनाता है.

18. कार्बन डाइआक्साइड

Carbon Dioxide
Source: indiatimes

यूनिस न्यूटन फूटे वो पहली वैज्ञानिक थीं, जिन्होंने 1856 में हमारे वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा और जलवायु परिवर्तन के बीच संबंध बताया था. उन्होंने कार्बन डाइऑक्साइड के वार्मिंग गुणों और 'ग्रीनहाउस प्रभाव' की खोज की थी.

19. कॉफ़ी फ़िल्टर

Coffee Filter
Source: indiatimes

मेलिटा बेंट्ज़ एक जर्मन उद्यमी थीं, जिन्होंने कॉफी फिल्टर का आविष्कार किया था. उन्होंनेन कंपनी मेलिटा की स्थापना की जो आज भी कॉफी, कॉफी फिल्टर और कॉफी मशीन बेचती है.

20. अदृश्य कांच

Invisible glass
Source: indiatimes

कैथरीन बूर ब्लोडेट एक शानदार रसायनज्ञ थीं. उन्होंने कांच की एक शीट के दोनों किनारों पर फिल्म की परतें जोड़कर 'अदृश्य' कांच का आविष्कार किया था. इस कांच का इस्तेमाल चश्मा, कैमरा लेंस और दूरबीन आदि में किया जाता है.

वाक़ई में महिलाओं का इस दुनिया को बदलने में एक बड़ा योगदान रहा है. अब आप भी जब वैज्ञानिकों और आविष्कारकों के बारे में सोचें, तो सिर्फ़ न्यूटन, आइंस्टीन ही नहीं, बल्कि इन महिला आविष्कारकों के नाम भी याद रखिएगा.