पुणे की रहने वाली प्रीती मास्के दुनिया में अपना डंका बजाने के लिए तैयार हैं. 43 वर्षीय ये साइकिलिस्ट जल्द ही साइकिल से 22 दिनों में 6,000 किलोमीटर की यात्रा कर Guinness World Record में अपना नाम दर्ज करवाने जा रही हैं.

Preeti maske
Source: facebook

प्रीति ये रेस 27 फ़रवरी को पुणे के शनिवार वाड़ा से अपना ये सफ़र शुरू करेंगी. वो पुणे से बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली, राजस्थान, मुंबई और फिर वापस पुणे आएंगी. प्रीति जिस मार्ग पर साइकिलिंग करेंगी उसे स्वर्णिम चतुर्भुज (Golden Quadrilateral) कहते हैं.

बता दें कि Guinness World Record के अधिकारियों ने रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रीति को 30 दिन का समय दिया है, लेकिन उनका विश्वास है कि वो इसे 22 दिन में ही ख़त्म कर लेंगी.

कौन हैं प्रीती मास्के? 

पुणे की रहने वाली प्रीति मास्के मां होने के साथ ही एक सफ़ल व्यवसायी भी हैं. उनकी एक 21 साल की बेटी और 14 साल का बेटा है. प्रीति ने 40 की उम्र में अपना साइकिलिंग करियर शुरू किया था. आज उनके उम्र बस एक नंबर है. 

preeti maske
Source: facebook

प्रीति अब तक कई अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. 2017 में मलेशिया में हुए एशिया प्रशांत मास्टर्स एथलेटिक्स खेलों में उन्होंने भाग लिया था और 2 स्वर्ण पदक भी जीते थे. दिसंबर 2019 में उन्होंने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक साइकिलिंग की थी. 3,773 km की इस यात्रा को पूरा करने में उन्हें 17 दिन, 17 घंटे लगे थे.

preeti maske
Source: facebook

इसके अलावा प्रीती ‘Super Randonneur’ का ख़िताब भी अपने नाम कर चुकी हैं. बता दें कि 'Super Randonneur' एक पूरी श्रृंखला होती है, जिसमें साइकिल चलाने वाले खिलाड़ी को 200Km, 300Km, 400Km, 600Km एक ही सीज़न में पूरा करना पड़ता है.

इससे पहले भी पुणे से दो महिलाएं इस Golden Quadrilateral में हिस्सा ले चुकी हैं. मगर उन्होंने इस 6,000 km की यात्रा को पूरा करने में 45 दिन लगाए थे.