Whitney Wolfe दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति महिला बन गई हैं. 31 साल की उम्र में Whitney Wolfe ने ये मुक़ाम हासिल कर नया इतिहास रच दिया है. वो ऑनलाइन डेटिंग ऐप Bumble की CEO हैं. Bumble दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन डेटिंग कंपनी है, जो युवाओं के बीच काफ़ी लोकप्रिय है.  

bumble
Source: cnn

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी में Wolfe की लगभग 12 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उन्होंने दिन के अंत तक नेटवर्थम में 1.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति जमा कर लिये, जिसके बाद वो अपने दम पर बिलियनेयर बनने वाली सबसे युवा महिला बन गईं.  

whitwolfeherd
Source: twitter

लेकिन व्हिटनी वोल्फ हर्ड हैं कौन? 

Whitney Wolfe अमेरिका की एक एंटरप्रेन्योर हैं, जिनका जन्म 1 जुलाई 1989 को यूटा में हुआ था. उन्होंने पहला बिज़नेस 20 साल की उम्र में कॉलेज की पढ़ाई के दौरान किया था.  

whitney
Source: texasmonthly

पढ़ाई के बाद शुरू किया सोशल वर्क 

व्हिटनी वोल्फ के दिमाग़ में जब ऑयल स्पिल प्रभावित इलाक़ों की मदद करने का आईडिया आया तो उन्होंने बांस से बने बैग बेचने शुरू कर दिये. इसके लिये उन्होंने 'हेल्प अस प्रोजेक्ट' नामक NGO की शुरूआत की. इसके बाद Wolfe ने टेंडर हार्ट नामक व्यापार की शुरूआत की. टेंडर हार्ट कपड़ों का वो ब्रांड बना, जो ह्यूमन ट्रैफ़िकिंग के ख़िलाफ़ जागरूकता फ़ैलाने वाली टी-शर्ट बनाने का काम करता था.

bumble

व्हिटनी वोल्फ जब वो 22 साल की हुईं, तो मशहूर ऑनलाइन ऐप Tinder से जुड़ गईं. वो Tinder की को फ़ाउंडर भी रह चुकी हैं. Wolfe कंपनी की डेवलपमेंट टीम का हिस्सा थीं. 2012 की बात है, जब टिंडर ने मार्केट में दस्तक दी और Wolfe को उसका मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया. यही नहीं, कहा जाता है कि डेटिंग ऐप को कॉलेज छात्रों के बीच पॉपुलर बनाने में Wolfe का बहुत बड़ा हाथ रहा है.

whitney
Source: montecristomagazine

Wolfe का नाम उस सुर्खियों में जब उन्होंने Tinder में उनके बॉस और बॉयफ्रेंड रहे जस्टिन मतीन पर यौन शोषण का आरोप लगाया. इसके बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी. हांलाकि, सेटलमेंट के तौर कंपनी को भारी क़ीमत भी देनी पड़ी थी.  

whitney
Source: montecristomagazine

Tinder के बाद वो लंदन के रहने वाले बिजनेसमैन आंद्रे अंद्रीव के साथ जुड़ गईं, जो कि लैटिन अमेरिका और यूरोप के लिये डेटिंग ऐप बनाने की तैयारी में जुटे थे. अंद्रीव के साथ मिल कर उन्होंने Bumble ऐप बना कर लोगों को साथी ढूंढने का नया प्लेटफ़ॉर्म दिया. 

wolfe
Source: dallasnews

Wolfe की सबसे अच्छी बात ये है कि वो ख़ुद एक मेहनती कर्मचारी रही हैं. इसलिये वो बाक़ी लोगों की परेशानी को समझती हैं. 2019 में जब उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया, तो उसके बाद कंपनी के कर्मचारियों के लिये पैरेंटल बेनिफ़िट स्कीम की शुरूआत की. इसके तहत कर्मचारियों को बोनस, छुट्टी और समय के अनुसार काम करने की सुविधा दी गई.  

दुनिया को आप पर गर्व है!