Best Indian Women Photographers: एक परफ़ेक्ट फ़ोटोग्राफ़ (Photograph) कैप्चर करना कितना मुश्किल काम होता है इसे एक फ़ोटोग्राफ़र ही समझ सकता है. इसके पीछे एक फ़ोटोग्राफ़र की ढेर सारी मेहनत और सब्र छुपा होता है. परफ़ेक्ट एंगल से खींची गई एक तस्वीर सिर्फ़ रियलिटी ही नहीं, बल्कि उसमें फ़ोटोग्राफ़र का आर्ट वर्क झलकाता है. भारत में ऐसी कई महिला फ़ोटोग्राफ़र हैं, जो इस काम को बखूबी कर रही हैं. ये आपको अपनी अमेज़िंग फ़ोटोग्राफ़ी स्किल्स से आश्चर्यचकित कर देंगी. 

photographer
Source: signupgenius

तो आइए आपको ऐसी 10 महिला फ़ोटोग्राफ़र (Best Indian Women Photographers) के बारे में बता देते हैं, जिनके बेहतरीन आर्ट वर्क के लिए आपको इन्हें ज़रूर फॉलो करना चाहिए.

1. दयानिता सिंह

दयानिता एक ऐसी फ़ोटोग्राफ़र हैं, जिनका प्राइमरी फॉर्मेट क़िताबों में है. उनकी अब तक 14 क़िताबें पब्लिश हो चुकी हैं. दयानिता की कला उन तरीकों को दर्शाती है और विस्तार करती है, जिसमें लोग फ़ोटोग्राफ़िक छवियों से संबंधित होते हैं. वो ऐसी पहली भारतीय हैं, जिनका लंदन की हेवार्ड गैलरी में सोलो शो हो चुका है. 

ये भी पढ़ें: मिलिए उन 8 धाकड़ महिलाओं से जो पुरुषों के वर्चस्व वाले प्रोफ़ेशन में झंडे गाड़ रही हैं

2. ऐश्वर्या श्रीधर

ऐश्वर्या एक वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र, वाइल्ड लाइफ़ प्रेज़ेंटर और डॉक्युमेंट्री फ़िल्ममेकर हैं, जो नवी मुंबई में रहती हैं. वो सबसे यंग लड़की हैं, जिन्हें 'सैंक्चुअरी एशिया-यंग नैचुरलिस्ट अवार्ड' और 'इंटरनेशनल कैमरा फ़ेयर अवार्ड' मिल चुका है. साल 2020 में वो पहली भारतीय महिला बनी थीं, जिसे 'वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर' अवार्ड मिला था. (Best Indian Women Photographers)

3. अनुश्री फड़नवीस

अनुश्री 'Reuters' की फ़ोटोग्राफ़र की उस टीम मेंबर्स में से एक थीं, जिन्हें साल 2020 में हांगकांग में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के 'ब्रेकिंग न्यूज़ कैटेगरी' में कवरेज के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला था. उनकी खींची हर फ़ोटो में एक बेहद ख़ूबसूरत कहानी छिपी होती है. 

Best Indian Women Photographers

4. अवनि राय

अवनि राय फ़ोटोग्राफ़र के साथ-साथ एक सिनेमाटोग्राफ़र भी हैं. उनके पोर्ट्रेट और वर्क लोगों के दर्द, पीड़ा और बोझ के बारे में हैं. अवनि की स्किल्स सोच बदल देने वाली हैं. उनकी भोपाल गैस ट्रेजेडी पर सीरीज़, जिसमें उन्होंने प्रभावित परिवारों के घर पैदा हुए जन्मजात विकलांग बच्चों को कैप्चर किया है, वो क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. उनका लॉकडाउन के दौरान कश्मीर पर किया हुआ काम भी दर्द झलकाता है. (Best Indian Women Photographers)

5. रतिका रामासेमी

रतिका एक 'वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र' हैं, जो चेन्नई से हैं. रतिका रामासेमी ने अपने शानदार काम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है. हालांकि, वो हर वाइल्ड ब्यूटी को कैप्चर करती हैं, लेकिन उनकी फ़ेवरेट चिड़ियां हैं. एक फ़ुल टाइम फ़ोटोग्राफ़र बनने से पहले उन्होंने कई सालों तक सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग भी की थी.

6. आरज़ू ख़ुराना

हमारी लिस्ट में एक और टैलेंटेड 'वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र' शामिल हैं. दिलचस्प बात ये है कि वो एक वकील भी हैं. उनका काम देखकर आपको प्रकृति से और उसके वाइल्ड लाइफ़ क्रिएचर्स से प्यार हो जाएगा. वो फ़ोटोग्राफ़ी की फ़ील्ड में क़रीब आधे दशक से हैं और अपनी लेंस से उन्होंने वाइल्ड लाइफ़ की ख़ूबसूरती को बड़े आकर्षक तरीके से कैप्चर किया है. 

ये भी पढ़ें: भारत की 7 फ़ीमेल बॉडी-बिल्डर्स, जिनकी हस्ती और चुस्ती आपको Inspire करने के लिए है काफी

7. रोनिका कांधारी

रोनिका ऐसी पहली फ़ोटोग्राफ़र थीं, जिसने प्री-वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी का भारत में परिचय कराया. साल 2003 जब फ़ोटोग्राफ़ी की फ़ील्ड पुरुष प्रधान थी, तब से वो इस फ़ील्ड में ख़ुद का मुकाम बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं. रोनिका एक ऐसा नाम हैं, जो अब देश की बेस्ट लग्ज़री वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र्स में से एक हैं. उनका काम कैंडिड और ब्राइट कलर्स का ख़ूबसूरत मिश्रण है. उन्होंने कई एक्टर्स जैसे जेनेलिया डिसूज़ा, रितेश देशमुख, अमृता अरोड़ा और शकील लड़ाक के लिए काम किया है. 

8. दीप्ति अस्थाना

दीप्ति फ़्रीलांस फ़ोटोग्राफ़र, कहानीकार और नेशनल ज्योग्राफ़िक एक्सप्लोरर, ग्रामीण भारत के पारंपरिक समाजों को प्रतिबिंबित कर रही है. उनके एक प्रोजेक्ट में उन्होंने ये हाइलाइट किया था कि कैसे भारतीय महिलाएं हमारे समाज में जेंडर और सामाजिक बुराइयों को चैलेंज कर रही हैं. उनकी वेबसाइट पर आपको थीम पोर्ट्रेट दिख जाएंगे, जो मन को सुकून देते हैं. 

9. लतिका नाथ

लतिका लेखक, फ़ोटोग्राफ़र और वन्यजीव संरक्षणवादी हैं. वो साल 1990 से भारत में बाघों के संरक्षण के लिए काम कर रही हैं. उन्हें देश की बेस्ट वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र्स में से एक कहा जाता है. उनका काम नेशनल जियोग्राफ़िक चैनल और डिस्कवरी पर भी फ़ीचर हो चुका है. उसकी तस्वीरें धरती के असंख्य जंगल स्थानों का पता लगाती हैं और दर्शाती हैं.

10. आरती कुमार राव

आरती सिर्फ़ एक आज़ाद पर्यावरण फ़ोटोग्राफ़र ही नहीं, बल्कि एक लेखक और एक आर्टिस्ट भी हैं. उनका काम पारिस्थितिक क्षरण की क्रमिक हिंसा पर प्रकाश डालता है. उन्हें अपनी फ़ोटोग्राफ़ से बातचीत करना ज़्यादा पसंद हैं. उनका मदर नेचर के प्रति प्यार उनके आर्टवर्क से भी झलकता है. उनकी सुंदरबन पर सीरीज़ आंख खोल देने वाली है. 

ये फ़ोटोग्राफ़र्स बेहद टैलेंटेड हैं.