दाग़ अच्छे हैं...

ये वो दाग है, जो किसी भी महिला को सारी दुनिया की ख़ुशी देते हैं. ये वो दाग हैं, जो उसकी ख़ूबसूरती में टाट का पैबंद नहीं, बल्कि चार-चांद हैं. बच्चे की एक मुस्कुराहट के आगे उसे अपना बेडौल शरीर भी ख़ूबसूरत लगने लगता है.

Source: girlstalkinsmack

बच्चों के प्रोडक्ट बनाने वाले ब्रांड Mothercare ने एक कैंपेन शुरू किया है. इसमें महिलाओं की Postpartum Bodies की तस्वीरें होंगी. इन तस्वीरों को ब्रिटिश फ़ोटोग्राफ़र Sophie Mayanne ने खींचा है. इन तस्वीरों में हर साइज़ और कलर की महिलाएं हैं. इन तस्वीरों ने बता दिया मां सिर्फ़ मां होती है ‘ख़ूबसूरत या बदसूरत नहीं.’

Source: wordpress

CNN को बताया,

‘हम ऐसी तस्वीरें चाहते हैं, जो सच्ची हों और दूसरों को महसूस हों. ममता के इस रूप को हम हमेशा के लिए क़ैद करना चाहते हैं.’

आइए देखते हैं, ममता को झलकाती ये ख़ूबसूरत तस्वीरें.

1. Nardy, प्रेग्नेंसी के 20 हफ़्ते के बाद

2. Elanor, प्रेग्नेंसी के 14 हफ़्ते के बाद

गोद में बच्चा और चेहरे पर मुस्कुराहट यही है एक मां की पहचान. इस प्रोजेक्ट ने सभी मांओं के दिल की बात को तस्वीरों में उतारने का काम किया है, जो ये बता रही हैं कि स्ट्रेच मार्क्स और बढ़ता वज़न इन्हें रोक नहीं सकता.

3. Kesia, प्रेग्नेंसी के 17 हफ़्ते के बाद

4. Chantelle, प्रेग्नेंसी के 11 हफ़्ते के बाद

एक मां होना बहुत सौभाग्य की बात है. इसलिए इनके आस-पास के सभी लोगों को इन्हें सपोर्ट करना चाहिए. क्योंकि, दर्द को सहकर एक बच्चे को दुनिया में लाना बहुत हिमम्त का काम है. इसलिए इनकी ताक़त बनिए.

5. Sabra, प्रेग्नेंसी के 10 हफ़्ते के बाद

6. Harriet, प्रेग्नेंसी के 26 हफ़्ते के बाद

Mothercare के इस कैंपेन ने स्कार्स को इतनी ख़ूबसूरती से पेश किया है कि उनमें सिर्फ़ ममता दिख रही है.

7. Sophia, प्रेग्नेंसी के 39 हफ़्ते के बाद

8. Louise, प्रेग्नेंसी के 29 हफ़्ते के बाद

एक बात जो हम सबको समझनी चाहिए नौ महीने का वो सफ़र सिर्फ़ बच्चे को नहीं बनाता, बल्कि उस मां का भी नया जन्म हो रहा होता है. कभी जो औरत ख़ूबसूरत और पतले-दुबले शरीर की मालिक होती है वो शरीर एक बेडौल काया में बदल रहा होता है, जो उसकी पूरी ज़िंदगी की सच्चाई बनने वाली होती है. जिसे वो अपने बच्चे की मुस्कुराहट के लिए क़ुर्बान कर देती है और अपने नए शरीर को ख़ुशी-ख़ुशी अपना लेती है.

9. Tina, प्रेग्नेंसी के 27 हफ़्ते के बाद

10. Tesha, प्रेग्नेंसी के 26 हफ़्ते के बाद

बच्चे के लिए वो कड़वी-कड़वी दवाइयां, बड़े से बड़ा दर्द और अपने सपनों तक का सेक्रिफ़ाइज़ कर देती है और किसी से कुछ नहीं कहती है. इसलिए हमें भी उससे कुछ नहीं कहना चाहिए. बस उसके इस जज़्बे को सलाम करना चाहिए.

इस कैंपेन पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और इसे बहुत सराहा हैं. इनकी प्रक्रियाएं आप नीचे देख सकते हैं.