हर साल आज के दिन यानि 8 मार्च को International Women's Day मनाया जाता है. इस दिन को दुनिया की हर औरत के लिए समर्पित किया जाता है. इस साल भी मनाया जा रहा है और पिछले साल भी मनाया गया था, उससे पिछले साल भी. आज महिला दिवस के इस अवसर पर हम आपको कुछ ऐसी ख़बरों से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जो साल 2018-19 में महिलाओं के लिए अच्छी ख़बर साबित हुई हैं. इन ख़बरों में कुछ ऐसी हैं जिनमें महिलाओं के पक्ष में लिए गए निर्णायक फ़ैसले हैं, तो कुछ महिलाओं की उपलब्धियों के बारे में हैं.

तो चलिए नज़र डालते हैं इन अच्छी ख़बरों पर:

Source: Indiatimes

IPS, इल्मा अफ़रोज़ जो आज IPS बन कर देश की सेवा कर रही हैं, ने एक समय पर खेतों में काम तक किया है. पर अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उनको विदेश में एक नौकरी मिली लेकिन उन्होंने देश की सेवा करने के लिए वो नौकरी छोड़ दी और वतन वापसी की.

Source: girltalkhq

ये हैं डॉ. सीमा जिनको देश की इकलौती महिला कमांडो ट्रेनर होने का खिताब हासिल है. ये CRPF, BSF, NSG सबको ट्रेनिंग देती हैं. पेशे से डॉक्टर होने के बावजूद चुनी सीमा ने ये कठिन राह चुनी और साबित कर दिया कि महिलायें पुरुषों ही नहीं इंसानों के लिए तय पैमानों से भी कहीं ज़्यादा आगे हैं.

कुछ दिनों पहले ही एक ख़बर आयी है कि रिटायर होने तक देश की सेवा कर सकेंगी सेना की महिला अफ़सर. अब उनको Permanent Commission मिलने वाला है. भारतीय रक्षा मंत्रालय ने महिलाओं को भारतीय सेना की हर ब्रांच में जौहर दिखाने का मौका देने का निर्णय किया है.

ये हैं सुनीता देवी, जिन्हें इस साल नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, वो भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों. झारखंड के लातेहार ज़िले की रहने वाली सुनीता देवी का नाम आज पूरी दुनिया जान रही है. वजह है राज मिस्त्री का काम, जिसे अब तक मर्दों वाला काम ही कहा जाता था. मगर रानी ने एक कुशल राज मिस्त्री बनकर लोगों को बता दिया कि इस काम को भी महिलाएं आसानी से कर सकती हैं.

बदलते वक़्त के साथ फ़्लाइट एटेंडेट/एयर होस्टेस के लिए तय पैमाने भी बदल रहे हैं. हाई हील्स, स्कर्ट्स अब उनके ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं हैं. कुछ दिनों पहले Virgin Atlantic Airlines ने निर्णय दिया है कि उनके फ़ीमेल कैबिन क्रू मेंम्बर्स को मेकअप करना अनिवार्य नहीं है. ये कदम महिला फ़्लाइट एटेंडेंट्स के लिए ऐतिहासिक है. Virgin Atlantic Airlines ने कहा कि

हम लोगों के विचार सुन रहे थे और उन्हीं के आधार पर हमने अपनी Styling और Grooming Policy में बदलाव किए हैं.

पिछले हफ्ते आई ये ख़बर हर महिला के लिए गौरवान्वित करने वाली है भारतीय महिला फ़ुटबॉल टीम ने तुर्कमेनिस्तान की महिला टीम को 10-0 से करारी शिकस्त दी. तुर्की के अलान्या में शुक्रवार को खेले गए 'तुर्किश महिला कप' के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने संजू की हैट्रिक के दम पर शानदार जीत हासिल की. इस जीत के साथ इस टीम ने साबित कर दिया कि महिलायें कुछ भी कर सकती हैं.

समाज में फैली वर्जिनिटी टेस्ट वाली मानसिकता कि लड़की ने शादी से पहले सेक्स किया है या नहीं सवाल से अब महिलाओं को छुटकारा मिलने वाला है. महाराष्ट्र सरकार एक नोटिफ़िकेशन जारी करने वाली है, जिसके तहत किसी लड़की से जबरन वर्जिनटी टेस्ट कराना अपराध माना जाएगा. इसे सेक्सुएल असॉल्ट की तरह डील किया जाएगा.

The Wire की न्यूज़ के अनुसार, भारत में 2018 में गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर में गिरावट आई है, 2013 से ये दर कट कर अब 22% रह गई है.

भारत ने कार्यकर्ताओं द्वारा कैम्पेन चलाये जाने के बाद आखिरकार सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन पर 12% टैक्स को खत्म कर दिया है.

Source: jagranimages

इंडियन टीचर स्वरूप रावल का नाम उन 10 टॉप नामों में आ गया है, जिन्हें 2019 का ग्लोबल टीचर प्राइज़ अवॉर्ड मिल सकता है. गुजरात के लवाड प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाली स्वरूप 179 देशों के 10,000 आवेदनों में से टॉप-10 तक पहुंची हैं. इंडियन एक्ट्रेस स्वरूप रावल भारत में समाज के विभिन्न वर्गों के बच्चों तक अनूठे तरीकों से शिक्षा पहुंचाने का श्रेय जाता है. स्वरूप अभी दुनिया की टॉप-10 टीचर्स में शामिल हैं. इसे जीतने वाले को दस लाख डॉलर का प्राइज़ मिलेगा. पूर्व मिस इंडिया और अभिनेता परेश रावल की पत्नी स्वरूप रावल का मानना है कि वो दो लक्ष्यों को हासिल करने के लिए शिक्षिका बनी थी. पहला जीवन कौशल शिक्षा के ज़रिए बच्चों को अधिक लचीला बनाना. दूसरा शिक्षा के नए तरीकों को पेश करना. वो सभी वर्गों के बच्चों के लिए, सभी स्कूलों में जीवन कौशल शिक्षा लाना चाहती हैं.

Source: Indiatimes

देश की होनहार खिलाड़ी मिताली राज इस साल 200 वनडे क्रिकेट खेलने वाली पहली भारतीय महिला बन चुकी हैं. इसी साल भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेली गई वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच कई दौरान मिथाली राज ने ये कीर्तिमान स्थापित किया.

इसी साल भररत को मिली देश की पहली महिला फ़ाइटर पायलट्स अवनि चतुर्वेदी, भावना कान्त और मोहना सेठ. ये तीनों MiG-21 Bison लड़ाकू विमानों को उड़ाने में सक्षम हैं.

इसी साल भारत ने दुनिया में सबसे ज़्यादा महिला पायलट्स की नियुक्ति करने में पहला स्थान हासिल किया है.

भारत को दिल्ली की सुरक्षा के लिए अपनी पहली अखिल महिला स्वाट टीम भी इसी दौरान मिली है. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत की पुलिस फ़ोर्स में आतंक के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए महिला SWAT टीम बनाई गई है.

Source: jansattawpcontent

भारतीय बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम ने छठी बार वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप जीत कर इतिहास रच दिया है. मैरी कॉम ये उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की पहली महिला बॉक्सर बन चुकी हैं.

Source: dailypioneer

सितम्बर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी. अपने फैसले में कोर्ट ने साफ़ कहा कि हर उम्र वर्ग की महिलाएं अब मंदिर में प्रवेश कर सकेंगी. और इस फ़ैसले के बाद जनवरी 2019 में दो महिलाओं ने इस मंदिर में प्रवेश भी किया.

केंद्र सरकार ने 12 साल या इससे कम उम्र की बच्ची के साथ हुए रेप के आरोपी को फांसी की सज़ा पर मुहर लगा दी है. इसके तहत ऐसी वारदातों पर लगाम लगाने के लिए मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी रेप जैसे घिनौने अपराध के दोषी को फांसी की सज़ा देने के लिए कानून पेश किया है.

महिलायें न ही पहले किसी से कम थी और न ही आज किसी से कम हैं. इसी बात के साथ Happy Women's Day!