International Women's Day 2021: एक औरत के कई रिश्ते होते हैं, पर उसका सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता ख़ुद से ख़ुद का है. वो बीवी है, मां है, बहू है, बेटी है, लेकिन औरत भी तो है. उसे भी आगे बढ़ने का उतना ही हक़ है, जितना एक पुरुष को है. समाज ने जब-जब महिलाओं को कम आंका है. वो हर किसी को ग़लत साबित करते हुए आगे बढ़ गई हैं.

Women
Source: yougov

नये ज़माने की नई महिलाएं रोज़ नया इतिहास रच हर किसी को प्रेरित कर रही हैं. समाज की रुढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए इन महिलाओं ने न सिर्फ़ ख़ुद को साबित किया, बल्कि समाज पर गहरा प्रभाव भी डाला.

आइये इन चंद मशहूर प्रभावशाली महिलाओं से मिलते हैं: 

1. पूजा ढींगरा 

Le Cordon Bleu से Culinary की पढ़ाई करने वाली पूजा ढींगर हिंदुस्तान की प्रभावशाली महिलाओं में से एक हैं. 2010 में उन्होंने मुंबई में हिंदुस्तान का पहला Macaron स्टोर, Le 15 Patisserie खोला. इसके बाद क्या था फ़्रेंच डेसर्ट क्वीन बन गई और आज दुनिया उनके काम की दीवानी है.  

2. प्राजक्ता कोली  

प्राजक्ता कोली युवाओं के बीच एक लोकप्रिय नाम है. प्राजक्ता कोली के YouTube वीडियो महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण है. यही नहीं, प्राजक्ता के ‘No Offence‘ म्यूज़िक वीडियो को United Nations में भी दिखाया गया था, जहां उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय दिवस सहिष्णुता पहल के लिए भारत का प्रतिनिधित्व किया था. 

3. डॉली सिंह 

डॉली सिंह ने रुढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए कई गंभीर मुद्दों को मज़ाकिया रूप से व्यक्त किया है. यही वजह है कि आज डॉली सिंह हिंदुस्तान की चंद लोकप्रिय और प्रभावशाली सशक्त महिलाओं में से हैं.   

4. निधि मोहन कमल 

निधि मोहन कमल योग के ज़रिये न सिर्फ़ लोगों को मानसिक रूप से मजबूत करती हैं, बल्कि वो गंभीर रूप से फ़िटनेस पर भी ध्यान देती हैं. उनके फ़िटनेस टिप्स और योगा सभी के लिये प्रेरणादायक हैं.  

5. मल्लिका दुआ  

मल्लिका दुआ के वीडियो देख कर तो किसी का भी बिगड़ा दिन बन जाये. मल्लिका मज़ेदार कंटेंट बना कर लोगों के चेहरे पर मुस्कान पर लाती हैं. मल्लिका दुआ अपने वीडियो के ज़रिये गंभीर मुद्दों पर कटाक्ष तो करती ही हैं, साथ ही औरतों ख़ुद से प्यार करना भी सीखाती हैं.  

6. शेरी श्रॉफ़ 

शेरी श्रॉफ़ ऑल राउंडर हैं. उनके लाइफ़स्टाइल वीडियोज़ में महिलाओं के लिये वो सब है, जो अच्छी ज़िंदगी जीने के लिये चाहिये होता है. सच कहूं, तो उन्हें देख कर लगता है कि ज़िंदगी जीओ तो ऐसे.  

7. मसाबा गुप्ता 

अभिनेत्री नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता ने भी कभी बॉलीवुड जाने का ख़्वाब देखा गया था, लेकिन उनकी पर्सनैल्टी की वजह से उन्हें फ़िल्मी दुनिया में जगह नहीं मिल सकी. ज़िंदगी में उतार-चढ़ाव देखने के बाद मसाबा ने फ़ैशन की फ़ील्ड में हाथ आज़माया और बन गईं हिंदुस्तान की मशहूर फै़शन डिज़ाइनर में से एक. मसाबा गुप्ता की इंस्टा फ़ीड प्रेरणा से भरी हुई है.  

8. करुणा नंदी 

भोपाल गैस त्रासदी और निर्भया रेप केस में गुनहगारों को सज़ा दिलवाने वाली करुणा नंदी एक मिसाल हैं. मर्दों के इस समाज में करुणा नंदी वो नाम है, जिसने महिला सशक्तिकरण के परचम को ऊंचा लहराया है. सिर्फ़ समाज ही क्यों, अपने पेशे में भी उनके दखल को क्रांतिकारी माना जाना चाहिए. 

International Women's Day 2021
Source: vervemagazine

9. फ़ाय डिसूज़ा 

फ़ाय डिसूज़ा पत्रकारिता जगत के लिये निडर आवाज़ बन कर उभरी हैं. Mirror Now पर आने वाला उनका शो ‘The Urban Debate’ काफ़ी लोकप्रिय है, जिसमें उनकी निडर पत्रकारिता देखी जा सकती है.  

International Women's Day 2021
Source: exchange4media

10. कुशा कपिला 

कुशा कपिला सोशल मीडिया की उन प्रभावशाली महिलाओं में से हैं जो लोगों की परवाह किये बिना जागरुकता फैलाने वाले वीडियोज़ बनाती हैं और लोगों को प्रेरित करने का काम करती हैं. 

हिंदुस्तान की इन महिलाओं ने न सिर्फ़ समाज में अपनी आवाज़ रखी, बल्कि दूसरी महिलाओं को भी प्रेरित किया. हमें इन सभी Women Influencers पर गर्व है.