(Indian Businessman Wives): भारत के टॉप बिज़नेसमैन की पत्नियां भी काफ़ी पढ़ी-लिखी हैं. भले ही भारत के फ़ेमस और टॉप बिज़नेसमैन की पत्नियां सोशल मीडिया पर नहीं हैं, ये अलग बात है. इन बिज़नेसमैन की वाइफ वेल एजुकेटेड और इंडिपेंडेंट हैं. जिसमे से नीता अंबानी सहित बहुत सी महिलाओं का नाम शामिल है. ऐसे में उन्होंने कई कॉलेज, स्कूल और प्रोजेक्ट्स को बनाने में देश का सहयोग भी किया है. चलिए, इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ इंडियन बिज़नेसमैन की पत्नियों के नेक काम और पढ़ाई के बारे में जान लें. 

देखते हैं कौन-कौन इस सूची में शामिल(Indian Businessman Wives)- 

ये भी पढ़ें: ये हैं दिल्ली के 8 अरबपति बिज़नेसमैन, शिव नाडर से लेकर राजीव सिंह तक के नाम हैं इसमें शामिल

1- नीता अंबानी (मुकेश अंबानी की पत्नी)

nitaambani
Source: economictimes

नीता अंबानी अपने नेक कामों के लिए सोशल मीडिया और टीवी पर हमेशा दिखाई देती हैं. साथ ही साथ नीता अंबानी 'रिलायंस फाउंडेशन' की चेयरपर्सन और फाउंडर भी हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, नीता अंबानी की नेट वर्थ 21,000 करोड़ रुपये हैं. और सालाना वर्थ 1.65 करोड़ रुपये हैं. नीता अंबानी philanthropist भी हैं, जिन्हें लोगों की मदद करना बहुत पसंद है. 

2- टीना अंबानी ( अनिल अंबानी की पत्नी)  

tinaambani
Source: wikipedia

टीना अंबानी बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं. उसके बाद 1991 में उन्होंने अनिल अंबानी संग शादी कर ली थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, टीना अंबानी कुल 2331 करोड़ रुपये हैं. अब टीना 'कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल' की चेयरपर्सन और 'हार्मनी सिल्वर फाउंडेशन' और 'हार्मनी आर्ट फाउंडेशन' की फाउंडर हैं. (Indian Businessman Wives) 

3- किरण नाडार ( शिव नाडार की पत्नी)

kirannadar
Source: indianexpress

HCL Technologies के फाउंडर की पत्नी भी काफ़ी पढ़ी-लिखीं हैं. किरण एक philanthropist और क्यूरेटर हैं. किरण शिव नाडार फाउंडेशन की ट्रस्टी होने के साथ-साथ 'किरण नाडार म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट' की फाउंडर भी हैं. 70 वर्ष की उम्र में किरण सबसे अमीर अरबपति पत्नियों में से एक हैं. जिनकी नेटवर्थ 25,100 करोड़ रुपये के लगभग है.  

4- सुधा मूर्ति (नारयण मूर्ति की पत्नी) 

sudhamurti
Source: jagranjosh

सुधा मूर्ति फ़ेमस बिज़नेसमैन और Infosys के फाउंडर नारयण मूर्ति की पत्नी हैं. सुधा ने अपना करियर एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के तौर पर शुरू किया था. आज वो Infosys फाउंडेशन की चेयरपर्सन और गेट फाउंडेशन की हैल्थकेयर मेंबर भी हैं. उन्होंने कर्नाटक के हर स्कूल में कंप्यूटर एजुकेशन भी प्रदान किया था. जिसके लिए उन्हें रोटरी क्लब ऑफ़ बैंगलोर की तरफ़ से "बेस्ट टीचर अवॉर्ड" से सम्मानित भी किया गया था. उनकी नेटवर्थ कुल 2480 करोड़ रुपये लगभग है. (Indian Businessman Wives)

 5- उषा मित्तल (लक्ष्मी मित्तल की पत्नी)

ushamittal
Source: bollywoodshaadis

दुनिया की बड़ी स्टील कंपनी के फाउंडर की पत्नी हैं उषा मित्तल. 2017 में जारी हुई फ़ोर्ब्ज़ की "अरबपति पत्नियों" में से उनका नाम था. साथ ही साथ उषा अपने पति के बिज़नेस में बढ़-चढ़कर भाग लेती हैं और वो कंपनी की 'बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स' की मेंबर भी हैं. उषा मित्तल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी भी उषा के नाम पर ही हैं. जहां वो महिलाओं की पढ़ाई को बढ़ावा देतीं हैं.  

6- यास्मीन प्रेमजी (अज़ीम प्रेमजी की पत्नी)

yasmeenpremji
Source: economictimes

यास्मीन प्रेमजी 'विप्रो लिमिटेड' के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी की पत्नी हैं. जिन्होंने अपने करियर शुरुआत में एक डिज़ाइन मैगज़ीन में अस्सिटेंट एडिटर के पद पर काम किया है. साथ ही साथ वो एक Philanthropist भी हैं. जिन्हे समाज के विकास के लिए अच्छा लगता है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के रिपोर्ट मुताबिक़, यास्मीन की नेटवर्थ 1,14,400 करोड़ रुपये लगभग है. (Indian Businessman Wives) 

7- नताशा पूनावाला (अदार पूनावाला की पत्नी) 

natashapoonawala
Source: aajtak

नताशा पूनावाला हाल ही में Met Gala 2022 में सब्यसाची की साड़ी में दिखाई दी थी. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी. नताशा अपने पति के कंपनी की Executive Director हैं. साथ ही साथ वो एक Philanthropist भी है चैरिटी में भी सहयोग करती है. डिज़ाइनर और लग्ज़री ऑउटफिट पहनना उनका शौक़ है. उनकी नेटवर्थ 660 करोड़ रुपये है.