'बॉडी बिल्डिंग' एक ऐसा स्पोर्ट है, जिसे समाज में लंबे समय तक मर्दों का स्पोर्ट्स ही माना गया. मगर भारतीय पुरुष-प्रधान समाज में महिलाओं ने अपनी मेहनत के दम पर इस दंभ को तोड़ने का काम किया. इसी क्रम में आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिये भारत की कुछ ऐसी फ़ीमेल बॉडी-बिल्डर्स और उनकी उपलब्धियों के बारे में बताएंगे. जिन्होंने केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी भारत का नाम ऊंचा किया है. वास्तव इन मस्कुलर लड़कियों की कहानी आपको इंस्पायर करेगी. आप भी कहेंगे कि- लड़कियां किसी से कम नहीं हैं.   

(7 female bodybuilders)तो आइये, जानते है कौन-कौन है इस लिस्ट में शामिल

ये भी पढ़ें: भारत की इन 8 फ़ीमेल बॉडी बिल्डर्स ने साबित किया कि केवल ‘मर्दों का काम’ नहीं है बॉडीबिल्डिंग

 1- यश्मीन चौहान 

yashmeen
Source: jansatta

 यश्मीन चौहान गुरुग्राम (हरियाणा) की रहने वाली हैं. उन्हें लोग 'आयरन लेडी' के नाम से भी जानते हैं. अगर हम, उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करें, तो उन्होंने IBBF(Indian Body Building Federation) मिस इंडिया कॉम्पिटिशन 2016 में दो गोल्ड मेडल्स भी मिले. वूमेन फ़िटनेस और वूमेन फ़िज़ीक में अपनी जीत दर्ज करने के बाद, उन्हें 2016 में इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस फेडरेशन (IBBFF) मिस इंडिया का खिताब मिला. 2016 में, उन्होंने बीजिंग, चीन में IFBB (International Federation of Body Building and Fitness) की 50 वीं एशियाई बॉडीबिल्डिंग और फ़िटनेस चैंपियनशिप में टाइटल हासिल किया. 20 साल की कड़ी मेहनत के बाद अब, वो गुडगांव में एक जिम चलाती हैं.(7 female bodybuilders)

2- सोनाली स्वामी

sonali
Source: eatmy

सोनाली स्वामी बैंगलोर (कर्नाटक) की रहने वाली हैं. सोनाली बौका और ज़ुम्बा सर्टिफ़ाइड हैं. अगर हम, उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करें, तो उन्होंने 2016 में 50th एशियाई बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप (भूटान) में ब्रोंज़ मैडल जीता था.(7 female bodybuilders)

3- अंकिता सिंह

ankitasingh
Source: sportzbusiness

अंकिता सिंह बैंगलोर (कर्नाटक) की रहने वाली हैं. अगर अंकिता की बॉडी-बिल्डिंग करियर की बात करें, तो उन्होंने 2008 से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था. 2014 में वो 6th वर्ल्ड बॉडी-बिल्डिंग एंड फ़िज़ीक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में वूमेन फ़िटनेस फ़िज़ीक कैटेगरी में 5th रैंक पर आयीं थीं. अंकिता ने 2017 में IBBF मिस इंडिया बिकिनी फ़िज़ीक में ब्रोंज़ मैडल भी जीता.(7 female bodybuilders) 

4- दीपिका चौधरी

ये भी पढ़ें: प्रतीक विट्ठल: दुनिया का सबसे छोटा बॉडी बिल्डर जिसने अपनी कमज़ोरी को ताक़त में बदलकर बनाया रिकॉर्ड

deepika
Source: indiatimes

दीपिका भोपाल (मध्य प्रदेश) की रहने वाली हैं. इंडिया की पहली फ़ीमेल IBBF प्रोफ़ेशनल रह चुकी हैं. साथ ही साथ दीपिका इंडिया की पहली इंटरनेशनल कॉम्पीटीशन जीतने वाली महिला भी रह चुकी हैं. उन्होंने 2015 में अमेरिका में ओवरॉल फ़िगर कैटेगरी का ख़िताब भी जीता.(7 female bodybuilders)

5- किरण देम्बला

kirandembla
Source: sportzbusiness

किरन हैदराबाद (तेलंगाना) की रहने वाली हैं. वो एक सर्टिफ़ाइड पर्सनल फ़िटनेस ट्रेनर हैं. तम्मना भटिआ और अनुष्का शेट्टी जैसी साउथ की फ़ेमस एक्ट्रेस उनकी स्टूडेंट रह चुकी हैं. किरन ने 2013 में बॉडी बिल्डिंग में डेब्यू किया, जिसमें उनकी यूरोप के (हंगरी) में 6th रैंक आई थी.(7 female bodybuilders) 

6- करुणा वाघमारे

karuna
Source: theweek

करुणा मुंबई (महाराष्ट्र) की रहने वाली हैं. 20 साल से ज़्यादा की फ़िटनेस ट्रेनिंग के साथ करुणा इंडिया की सबसे तजुर्बे की बॉडी-बिल्डर हैं. हम बता दें कि, बॉलीवुड के एक्टर सलमान खान ने करुणा के कई बॉडी-बिल्डिंग कैंप को स्पॉनसर भी किया. फ़ीमेल फ़िटनेस फ़िज़ीक 2015 में उनकी 6th रैंक आयी थी. 

2015 में करुणा ने ओवरऑल मिस इंडिया टाइटल भी जीता है.(7 female bodybuilders)

7- श्वेता मेहता

shweta
Source: fitnish

श्वेता फ़तेहबाद (हरयाणा) की रहने वाली हैं. उन्होंने काफ़ी वर्षों तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर काम किया है. अब फ़ेमस फ़िटनेस मॉडल और बॉडी-बिल्डर हैं. श्वेता को MTV रोडीज़ में सेंटेशनल स्टंट करने के बाद काफ़ी फ़ेम मिला. उन्होंने क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ कंधे पर बैठकर कई स्क्वाट्स पूरे किए थे, जिसकी वज़ह काफ़ी फ़ेमस हुई थी श्वेता. 28 वर्षीय श्वेता 2015 जेराई क्लासिक में महिला फ़िटनेस मॉडल केटेगरी में उपविजेता रही थीं.(7 female bodybuilders)