जो लोग सोचते हैं कि महिलाओं(Womens) को बस घर तक ही सीमित रहना चाहिए या फिर वो हाउसवाइफ़ के रोल में ही फ़िट बैठती हैं उन्हें एक बार अपनी आंखों के आगे पड़े पर्दे को हटाकर एक बार फिर से दुनिया को देखना चाहिए.


यहां ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो ऐसे लोगों को आईना दिखाने का काम कर रही हैं. महिलाएं आजकल पुरुषों के वर्चस्व वाले प्रोफ़ेशन में भी खूब नाम कमा रही हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही महिलाओं के बारे में बताएंगे जो अपरंपरागत व्यवसाय में भी कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें:  ये हैं दुनिया की 5 सबसे सुरक्षित जगहें जहां महिलाएं अकेले ट्रैवल कर सकती हैं

1. सलोनी सक्सेना- उबर ड्राइवर 

सलोनी सक्सेना(Saloni Saxena) ने लोगों के मुंह से सुना था महिलाएं सही ड्राइविंग नहीं कर सकती, जबकि उन्हें ड्राइविंग करने का शौक़ था. उन्होंने लोगों की धारणा को ग़लत ठहराया और बन गई उबर ड्राइवर. वो पढ़ाई के साथ-साथ टैक्सी चलाती हैं और अपना घर भी चलाती हैं.

Saloni Saxena- Uber Driver
Source: localsamosa

2. ऐश्वर्या श्रीधर- वन्यजीव फ़िल्ममेकर 

वाइल्ड लाइफ़ फ़िल्ममेकर(Wildlife Filmmaker) का काम करते अकसर आपने पुरुषों को ही देखा होगा. मिलिए भारत की पहली महिला वन्यजीव फ़िल्ममेकर ऐश्वर्या श्रीधर(Aishwarya Sridhar)से, जो इतनी प्रतिभाशाली हैं कि 2020 में Wildlife Photographer Of The Year अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं.

Aishwarya Sridhar- Wildlife Filmmaker
Source: wikimedia

3. तनाज़ मोहम्मद- हॉकी प्लेयर और फु़टबॉल कोच 

तनाज़ मोहम्मद(Tanaz Mohammed) इंडिया के लिए इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर हॉकी खेल चुकी हैं. वो एक पेशेवर स्पोर्ट्स मैनेजर और कोच भी हैं. तनाज़ 500 लड़कियों को फ़ुटबॉल की कोचिंग भी दे चुकी हैं.

Tanaz Mohammed- Hockey player and Football coach
Source: localsamosa

4. प्रकाशिका नाइक- क्रिकेटर 

क्रिकेट की फ़ील्ड में भी पुरुषों का दबदबा है, लेकिन प्रकाशिका नाइक(Prakashika Naik) मेन्स को ही इस फ़ील्ड में कड़ी टक्कर दे रही हैं. 22 वर्षीय इस लेग स्पिनर ने अंडर-19 की टीम में इंडिया के लिए क्रिकेट खेला है. फ़िलहाल ये मुंबई की सीनियर महिला टीम(Mumbai Senior Women’s Team) का हिस्सा हैं.

Prakashika Naik- Cricketer
Source: newsband

Women

5. सुहानी शाह- जादूगर 

स्टेज पर आबरा का डाबरा या अन्य जादुई मंत्र फूंक जादू दिखाते आपने बहुत से जादूगरों को देखा होगा. सुहानी शाह(Suhani Shah) भी एक जादूगरनी हैं. वो इस मेल डोमिनेटेड प्रोफ़ेशन अच्छा नाम कमा रही हैं. यही नहीं वो एक कॉरपोरेट ट्रेनर, लेखक, कंटेंट क्रिएटर, और एक काउंसलर भी हैं. वो कई बार TED Talks शो में हिस्सा ले चुकी हैं.

Suhani Shah- Magician
Source: thepersonage

6. अनघा श्रीराम करंदीकर- बैडमिंटन प्लेयर 

अनघा श्रीराम करंदीकर(Anagha Shriram Karandikar) नेशनल लेवल की प्रतिभाशाली बैडमिंटन प्लेयर हैं. अनगा ने वरिष्ठ अखिल भारतीय टूर्नामेंट और अखिल भारतीय विश्वविद्यालय टूर्नामेंट में महाराष्ट्र और मुंबई विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया है. ये महाराष्ट्र में मिक्स डबल्स की उपविजेता भी रही हैं.

Anagha Shriram Karandikar- Badminton Player
Source: localsamosa

7. आकृति खत्री- जासूस 

जासूसी का काम भी मर्दों वाला प्रोफ़ेशन कहलाता है. यहां खूब नाम कमाया है आकृति खत्री(Akriti Khatri) ने, वो ग़ज़ब की जासूस(Detective) हैं. इन्होंने 24 साल की उम्र में अपनी जासूसी एजेंसी 'वीनस डिटेक्टिव एजेंसी' शुरू की थी. कुछ लोग इन्हें Nancy Drew के नाम से भी जानते हैं.

Akriti Khatri- Detective
Source: indianwomenblog

8. मयंती लैंगर-स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट 

खेल पत्रकारिता के क्षेत्र को भी पुरुषों का गढ़ माना जाता था, इस गढ़ में सेंध लगाई है मयंती लैंगर(Mayanti Langer) ने. वो एक पेशेवर FIFA World Cup 2010, Commonwealth Games 2010 और Cricket World Cup 2011 को होस्ट कर चुकी हैं. 

Mayanti Langer
Source: crictracker

हम अपनी पूरी टीम की तरफ से इन सभी वुमेन अचीवर्स को सलाम करते हैं.