जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले चुके हैं. चारों तरफ उनकी ही बातें  हो रही हैं. लेकिन कोई फ़र्स्ट लेडी जिल बाइडेन की बात नहीं कर रहा. वैसे इसमें किसी का दोष नहीं है अकसर होता आया है. मगर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति बनते ही ट्वीट कर अपनी पत्नी का धन्यवाद दिया और कहा कि वो उनके बिना यहां तक नहीं पहुंच सकते थे. 

Jill Biden फ़र्स्ट लेडी तो अब बनी हैं. उससे पहले भी वो अमेरिका की जानी-मानी शख़्सियतों में शामिल थीं.

चलिए इसी बात पर Jill Biden से जुड़ी कुछ अहम बातें आपको बता देते हैं.

1. उनके पास दो मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री हैं

Dr. Jill Biden
Source: hollywoodreporter

Jill Biden के पास एजुकेशन और आर्ट्स में इंग्लिश ऑनर्स से दो मास्टर की ड्रिगी हैं. यही नहीं उन्होंने 55 साल की उम्र में डॉक्टरेट भी किया था. उन्होंने 2007 में Delaware यूनिवर्सिटी से एजुकेशन सब्जेक्ट में ही डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की थी. 

2. टीचिंग उनका पैशन है

सेकेंड लेडी बनने के बाद भी Jill Biden ने पढ़ाना नहीं छोड़ा था. उनका कहना है कि टीचिंग उनका पैशन है, जॉब नहीं. इसलिए वो अमेरिका की प्रथम महिला बनने के बाद भी टीचिंग जारी रखेंगी. वो Northern Virginia Community College में इंग्लिश पढ़ाती हैं. जिल बाइडेन संभवत: अमेरिका की पहली Salaried फ़र्स्ट लेडी हैं. 

3. जिल बाइडेन लेखक भी हैं

Dr. Jill Biden
Source: insidehighered

डॉक्टर Jil Biden लेखक भी हैं. उनकी दो क़िताबें अब तक प्रकाशित हो चुकी हैं. पहली बुक Don’t Forget, God Bless Our Troops 2012 और Joey: The Story of Joe Biden 2020 में पब्लिश हुई थी.

4. वो एक मैराथॉन रनर भी हैं

Jill Bidenने 1990 में रनिंग शुरू की थी. धीरे-धीरे ये भी उनका पैशन बनता गया. वो कई छोटी-बड़ी मैराथॉन में हिस्सा ले चुकी हैं. 1998 में जिल ने Marine Corps मैराथॉन भी पूरी की थी.

5. पहली मुलाकात में Joe Biden को कर दिया था रिजेक्ट

Dr. Jill Biden
Source: brides

Jill और Joe Biden की पहली डेट भी काफ़ी मज़ेदार थी. जब Joe ने उनसे डेट करने को पूछा था तो पहले उन्होंने ना कर दिया था. क्योंकि तब वो जींस, क्लॉग्स और टी-शर्ट वाले लोगों को डेट कर रही थी और Joe का ड्रेसिंग सेंस कुछ ख़ास नहीं था. साथ ही Joe उनसे 9 साल बड़े थे. लेकिन बाद में वो मान गई और दोनों की दोस्ती हो गई.

6. स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए वो हमेशा आगे रहती हैं

Dr. Jill Biden
Source: obamawhitehouse

Jill स्तन कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने में आगे रहती हैं. दरअसल, उनकी 4 सहेलियां इससे पीड़ित थीं. तभी से ही उन्होंने इसके प्रति महिलाओं को जागरूक करना शुरू कर दिया था. 1993 में जिल ने Biden Breast Health Initiative नाम का कैंपेन शुरू किया था. इसके तहत वो लाखों लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक कर चुकी हैं. 

7. वो सीधी और सटीक बातें करने में यकीन रखती हैं.

Jill को सीधी बातें करना पसंद है. उनके इंस्टाग्राम पोस्ट का कैप्शन भी टू द पॉइंट होता है. उनकी बातों में लाग-लपेट नहीं होता.

8. Jill का सेंस ऑफ़ ह्यूमर भी काफ़ी अच्छा है

Dr. Jill Biden
Source: independent

Jill लोगों को हंसाना भी जानती हैं. वो काफ़ी मज़ाकिया हैं. उनकी पोती नाओमी उन्हें प्रैंकस्टर और बहुत शरारती बताती हैं. 

9. Community College Education

Dr. Jill Biden
Source: wjla

Community College Education सिस्टम की हिमायती हैं Jill Biden. वो इसका महत्व समझती हैं और दूसरों को भी बताती हैं. यहां तक कि वो आने वाले दिनों में इसे ग़रीब बच्चों के लिए मुफ़्त भी बनाने के लिए प्रस्ताव लाने वाली हैं. वो इन कॉलेज को कर्ज-मुक्त संस्थान बनाने पर भी काम कर रही हैं.

Jill Biden से जुड़े ये सारे तथ्य जानने के बाद शर्तिया आपके मन में उनके लिए इज्ज़त और बढ़ गई होगी.