क्या आप दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं के बारे में जानते है? अग़र नहीं, तो आज ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ (International Women's Day 2021) के मौक़े पर हम आपको दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनके पास अकूत संपत्ति है. ये महिलाएं न सिर्फ़ दौलतमंद पुरुषों को कड़ी चुनौती देती हैं, बल्कि इस बात का भी सबूत है कि महिलाएं हर मोर्चे पर सफ़ल नेतृत्व करने के क़ाबिल हैं.    

1.फ़्रैंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स एंड फ़ैमिली - फ़्रांस  

International Women's Day 2021
Source: wallpapercave

फ़ोर्ब्स के मुताबिक, फ़्रैंकोइस बेटनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं. फ़्रांस की रहने वाली बेटनकोर्ट, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स कंपनी लॉरेल के संस्थापक यूजीन शूएलर की पोती और 1997 से कंपनी के बोर्ड की सदस्य हैं. फ़ोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 71.3 बिलियन डॉलर है. दुनिया के टॉप अरबपतियों की सूची में इनका नाम 13वें स्थान पर है.  

2. एलिस लुईस वाल्टन - यूएस  

International Women's Day 2021
Source: businessinsider

एलिस लुईस वाल्टन Walmart Inc के संस्थापक सैम वाल्टन और हेलेन वाल्टन की बेटी हैं. दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में एलिस दूसरे नंबर पर है. वहीं, दुनिया की वो 15वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 67.3 बिलियन डॉलर है.   

3. मैकेंजी स्कॉट - यूएस  

International Women's Day 2021
Source: npr

अमेजॉन वेबसाइट के फ़ाउंटर जेफ़ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों की लिस्ट में 22वें पायदान पर हैं. वहीं फोर्ब्स के मुताबिक, मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं. स्कॉट की कुल संपत्ति 57.1 बिलियन डॉलर है.  

4. जूलिया कोच एंड फ़ैमिली - यूएस  

International Women's Day 2021
Source: celebritynetworth

अमेरिकी कंपनी कोच इंडस्ट्रीज की मालकिन जूलिया कोच वर्तमान में दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं. फोर्ब्स की मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 44.9 बिलियन डॉलर है. वहीं, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर वो 26वें पायदान पर हैं. 

5. यांग हुइयान एंड फ़ैमिली - चीन  

International Women's Day 2021
Source: suno

चीन की सबसे अमीर महिला उद्यमी यांग हुइयान एक रियल एस्टेट कंपनी की कमान संभालती हैं. फ़ोर्ब्स के मुताबिक, यांग दुनिया की पांचवी सबसे अमीर महिला हैं और उनकी कुल संपत्ति 31.3 बिलियन डॉलर है. विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में वो 41वें पायदान पर हैं.  

6. जैकलिन मार्स - यूएस  

International Women's Day 2021
Source: forbes

फोर्ब्स की विश्व कि सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 28.9 बिलियन डॉलर के साथ जैकलिन मार्स 6वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति का स्रोत कैंडी और पेट फ़ूड है. विश्व के अमीरों की लिस्ट में वो 46वें नंबर पर हैं.  

7. सुसैन क्लैटन - जर्मनी  

International Women's Day 2021
Source: vyapaarjagat

सुसैन क्लैटन की आय का स्रोत BMW और फार्मास्यूटिकल्स है. वो फोर्ब्स की विश्व की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 25.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 7वें स्थान पर हैं. वहीं, सुसैन दुनिया की 57वीं सबसे अमीर शख़्स हैं.  

8. लॉरीन पॉवेल जॉब्स एंड फ़ैमिली - यूएस  

International Women's Day 2021
Source: businessinsider

‘द इमर्सन कलेक्टिव’ की फ़ाउंडर लॉरीन पॉवेल जॉब्स की आय का मुख्य ज़रिया एपल और डिज़नी जैसी कंपनियां हैं. उनकी कुल संपत्ति 23.5 बिलियन डॉलर है. दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में उनका आठवां स्थान है. वहीं, विश्व के सबसे अमीर लोगों में 66वें पायदान पर हैं.  

9. झोंग हुईजुआन - चीन  

International Women's Day 2021
Source: twitter

चीनी फ़ार्मा कंपनी हैनसोह की फ़ाउंडर झोंग हुईजुआन 22.6 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया की 9वीं सबसे अमीर महिला हैं. वहीं, विश्व के सबसे अमीर लोगों में हुईजुआन 70वें पायदान पर हैं.    

10. आइरिस फॉन्टबोना एंड फ़ैमिली - चिली  

International Women's Day 2021
Source: newsblare

आइरिस फॉन्टबोना चिली के एक अरबपति व्यवसायी हैं. उनकी आय का मुख्य स्त्रोत माइनिंग सेक्टर से है. फ़ोर्ब्स के मुताबिक, 20.4 बिलियन डॉलर के साथ वो विश्व की 10वीं सबसे अमीर महिला हैं. वहीं, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में वो 87वें स्थान पर हैं.  

देखा, महिलाएं सिर्फ़ पैसा संभालने में नहीं बल्कि, बनाने में भी दुनिया में सबसे आगे हैं.