यूं तो रोज़गार की दुनिया में पुरुषों का बोलबाला है मगर कुछ फ़ील्ड ऐसी भी हैं जहां महिलाओं की तूती बोलती है. इन्हें जानकार Pink-Collar Fields कहते हैं. अर्थशास्त्री बताते हैं इन फ़ील्ड्स में महिलाएं तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं, लेकिन परेशानी वाली बात ये है कि उनकी आय एक ही पर कार्यत पुरुषों से कहीं कम है.



आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही 10 जॉब्स के बारे में बताएं जहां पुरुषों का नहीं महिलाओं का राज है.   

ये भी पढ़ें: इन 6 तरीकों से करते रहें खु़द को मोटिवेट और लिखें सफ़लता की एक नई दांस्ता 

1. शिक्षक 

शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं और इसमें सबसे आगे हैं महिलाएं. इस क्षेत्र में 75 फ़ीसदी शिक्षक महिलाएं हैं. इस क्षेत्र में वो सालाना लाखों रुपये कमाने के साथ ही देश का भविष्य भी तैयार कर रही हैं. 

Educators
Source: dell

2. Employment Services 

रोज़गार सेवाओं(एच आर डिपार्टमेंट) में महिलाओं का प्रतिशत 70-80 पर्सेंट है. अधिकतर दफ़्तरों में महिलाएं ही इस क्षेत्र में कार्य करती दिखती हैं. 

Employment Services
Source: deccanherald

3. Child Care Services 

बच्चों की देखभाल से जुड़े क्षेत्रों में भी महिलाओं ने बाजी मार रखी है. चाइल्ड केयर सेंटर्स में लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं काम कर रही हैं. वो यहां बच्चों की हर ज़रूरत का ख़्याल रखती है जैसे उन्हें कपड़े पहनाना, खाना खिलाना, नहलाना, खेल आदि.

Child Care Services
Source: klayschoolslive

4. पशु चिकित्सक  

पशु चिकित्सा की फ़ील्ड में 45 प्रतिशत महिलाएं काम कर रही हैं. इसमें पब्लिक और प्राइवेट दोनों सेक्टर शामिल हैं. 

Veterinarians
Source: blob

5. सामाजिक सेवा

सामाजिक सेवा में महिलाएं बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं. इसलिए यहां भी उनकी तरक्की जारी है. इस क्षेत्र में 80 फ़ीसदी महिलाएं काम कर रही हैं. 

Social Service Worker
Source: Youth Ki Awaaz

6. अकाउंटेंट 

यूं तो ये एक पुरुष प्रधान क्षेत्र है मगर यहां भी महिलाएं अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में कामयाब रही हैं. एक शोध के अनुसार, दुनिया भर में 60 फ़ीसदी महिलाएं इसी क्षेत्र में काम कर रही हैं.

Accountants
Source: Logic

7. नर्सिंग 

एक सर्वे के अनुसार मरीज़ों की तीमारदारी में कार्यत 10 लोगों में से 9 महिलाएं हैं. शायद यही कारण है कि 90 प्रतिशत नर्स महिलाएं ही होती हैं.

Nurses
Source: whiteribbonalliance

8. Hospitality 

Hospitality यानी होटल सर्विस में भी महिलाएं दिन-प्रतिदिन आगे आ रही हैं. इस क्षेत्र में 55 फ़ीसदी महिलाएं कार्यत हैं. 

Hospitality
Source: prnewswire

9. Public Relations Services 

इस क्षेत्र को हिंदी में जनसंपर्क सेवाएं कहा जाता है. वैसे तो 60 फ़ीसदी पीआर सर्विस सेक्टर में पुरुषों का दबदबा है, लेकिन बाकी के हिस्से(40%) में महिलाएं बहुत ही अच्छा कार्य कर रही हैं.

Public Relations Services
Source: prboutiques

10. Pharmaceutical And Medicine Manufacturing 

54 फ़ीसदी महिलाएं इस फ़ील्ड में काम कर रही हैं. जानकारों का कहना है इस क्षेत्र में पुरुष और महिलाओं की आय लगभग बराबर ही है.

Pharmaceutical
Source: mankindpharma

आगे बढ़ने की चाह रखने वाली महिलाओं से इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करना.