(Asia’s Richest Women)- भारत की सावित्री देवी एशिया की सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं. साथ ही उन्होंने ये रिकॉर्ड चीन की Yang Huiyan को पीछे छोड़कर बनाया है. जिससे ये साबित होता है कि औरतें सिर्फ़ घर संभालने में ही नहीं बल्कि, बिजनेस चलाने में भी नंबर 1 हैं. अगर हम भारत की बात करें, तो ऐसी बहुत सी बड़ी कंपनियां हैं, जिसे चलाने वाली एक महिला है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एशिया की सबसे अमीर महिलाओं के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें- सावित्री जिंदल: वो महिला बिज़नेसमैन जो अपनी मेहनत और लगन से देश की सबसे अमीर महिला बनीं

चलिए जानते है कौन-कौन इस लिस्ट में शामिल है (Asia’s Richest Women)- 

1- सावित्री जिंदल (Savitri Jindal)

सावित्री जिंदल एक महिला बिज़नेसवुमन और पॉलिटिशियन हैं. वो ओ.पी जिंदल समूह की चेयरपर्सन हैं. साथ ही सावित्री महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज (अग्रोहा) की प्रेसिडेंट भी हैं. पहले सावित्री भारत की सबसे अमीर महिला हुआ करती थीं. लेकिन अब वो एशिया की सबसे अमीर महिला बन चुकीं है. वहीं अगर हम उनकी नेटवर्थ की बात करें, तो वो कुल 93,000 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें- जिंदल परिवार से लेकर Paytm के विजय शेखर तक, ये हैं दिल्ली के 5 मालिकों के महंगे घर और उनकी क़ीमत

2- झोंग हुईजुआन ( Zhong Huijuan)

twitter.com

झोंग हुईजुआन Hansoh Pharmaceutical की संस्थापक, चेयरपर्सन और CEO हैं. झोंग दुनिया की सबसे अमीर स्वनिर्मित महिला हैं. साथ ही झोंग कंपनी का ज़्यादातर शेयर की हिस्सेदार हैं. वहीं, उनकी नेटवर्थ, 68,928 करोड़ रुपये है. (Asia’s Richest Women)

3- यांग हुइयान ( Yang Huiyan)

vnexpress.net

यांग चीन और एशिया की सबसे अमीर महिला हुआ करती थीं. उनके पास चीन के रियल-एस्टेट डेवलपर, Country Garden Holding का ज़्यादातर शेयर यांग के पास ही है. पेशे से इन बिज़नेसवुमन और प्रॉपर्टी डेवलपर की नेटवर्थ 77,388 करोड़ रुपये है.

4- ज़हाओ यान (Zhao Yan)

sohu.com

ज़हाओ ब्लूमेज बायोटेक्नोलॉजी (Bloomage Biotechnology) की चेयरपर्सन और प्रेसिडेंट हैं. उनकी ये कंपनी मेडिकल स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बनाती है. ज़हाओ भी चीन और एशिया की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं. उनकी नेटवर्थ 56,600 करोड़ रुपये है. (Asia’s Richest Women)

5- फ़ैन हॉन्गवेई ( Fan Hongwei)

sohu.com

फ़ैन चीन की फ़ेमस उद्यमी हैं और हेंगली ग्रुप (Hengli Group) की उपाध्यक्ष भी हैं. साथ ही फ़ैन चीन की 2019 में 4th सबसे अमीर महिला रह चुकी हैं और एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. उनकी नेटवर्थ 85,924 करोड़ रुपये है.

6- जिआन जुन (Jian Jun)

forbes.com

Jian Jun बायो मेडिकल सप्लायर IMEIk Technology Development की चेयरपर्सन हैं. उनकी ये चीन कंपनी मेकअप का सामान बनाती हैं. Jian एशिया की अमीर महिला हैं. उनकी नेटवर्थ 58,950 करोड़ रुपये है. (Asia’s Richest Women)

7- वू याजुन (Wu Yajun)

forbes.com

वू चीन की सबसे अमीर बिज़नेसवुमन हैं. साथ ही वू दुनिया की सबसे अमीर स्वनिर्मित महिला थीं. आज वो Longfor Properties की सह-संस्थापक, चेयरवुमन और पूर्व CEO हैं. वहीं अगर हम उनकी नेटवर्थ की बात करें, तो वो 74,600 करोड़ रुपये है. (Asia’s Richest Women)