इनसे मिलिए ये हैं शायजा, जो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रही है. शायजा के वायरल होनी की वजह हैं उनकी मूछें. आज उनकी पहचान मूंछों वाली महिला के रूप में है. ये बात सुनने में थोड़ा अजीब लग रही हो, लेकिन केरल के कन्‍नूर की रहने वाली 35 वर्षीय शायजा (Shyja) के मर्दों की तरह मूंछ हैं. शायजा अक्सर अपनी इन घनी मूछों को पर ताव देती नज़र आती हैं. लेकिन इसके पीछे की वजह बेहद दिलचस्‍प है. 

ये भी पढ़ें- Gaganyaan Spacecraft: कैसा है ISRO का नया 'गगनयान' इन 12 तस्वीरों में देख लीजिए

Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

मूछों वाली महिला शायजा (Moustache Woman Shyja)

दरअसल, शायजा (Shyja) के चेहरे पर पहले से ही सामान्‍य महिलाओं की तुलना में अधिक बाल थे. इसलिए लोग अक्सर उनका मज़ाक भी उड़ाया करते थे. लोगों के तानों से बचने के लिए शायजा नियमित रूप से थ्रेडिंग कराती थीं, लेकिन इन्होंने कभी भी अपर लिप्स (मूछों) के बाल नहीं हटवाए. दरअसल, शायजा अपर लिप्स की थ्रेडिंग करवाने से डरती थीं कि कहीं ये और भी घने न हो जाएं. 

Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

परिवार व बेटी करती है सपोर्ट 

शायजा (Shyja) शादी शुदा हैं, उनकी एक बेटी है. माथे पर मांग व बिंदिया, आंखों में काजल और कानों में झुमके पहनने वाली शायजा की मूछें अब काफ़ी बड़ी हो चुकी हैं. इसकी वजह से इनका चेहरा मर्दों की तरह दिखाई देने लगा है. लोग चाहे इन्‍हें कुछ भी कह ले, लेकिन परिवार और बेटी उनका पूरा सपोर्ट करती हैं. अब शायजा के तानों या मज़ाक की परवाह भी नहीं करती हैं. 

Moustache Woman Shyja

Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

BBC से बातचीत में शायजा ने कहा, 'मुझे कभी भी अपने अपर लिप्स के हलके बाल हटवाने की ज़रूरत महसूस ही नहीं हुई. लेकिन पिछले क़रीब 5 सालों में ये बाल धीरे धीरे मोटे होते गए और आज ये मर्दानी मूछों मर्दों की तरह दिखने लगे हैं. आज मेरी ये मूछें मेरी ज़िंदगी का अहम हिस्‍सा बन गई हैं. अब मैं इन्हें कटवाने के बजाय इन पर ताव देना पसंद करती हूं'. 

Moustache Woman Shyja

Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

कई बार हो चुकी हैं सर्जरी 

मुझे मेरी मूछों से बेहद प्यार है. ये मेरे लिए किसी भी तरह की शर्मिंदगी या परेशानी नहीं. मेरी परेशानी कुछ और है. मैं अपनी अन्य शारीरिक परेशानियों से जूझ रही हूं. मेरी अभी तक कुल 6 सर्जरी हो चुकी हैं. पिछले कुछ सालों में मुझे ब्रेस्ट में गांठ हटाने की सर्जरी से लेकर अंडाशय से अल्सर हटाने की सर्जरी से गुज़रना पड़ा है . मेरी आख़िरी सर्जरी 5 साल पहले एक हिस्टेरेक्टॉमी थी. अगर मेरे पास दो ज़िंदगी होती तो मैं एक ज़िंदगी दूसरों के लिए जी सकती थी. 
Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

मूंछ हटवाने की कल्‍पना भी नहीं कर सकती

मेरी जब भी कोई सर्जरी होती थी तो मैं सोचती थी कि ये मेरी आख़िरी सर्जरी है और इसके बाद मुझे कभी ऑपरेशन थियेटर में नहीं जाना पड़ेगा. इतनी सारी सर्जरी के बाद मुझमें कॉन्फिडेंस आया और मैंने सोचा कि मुझे ऐसी लाइफ जीनी चाहिए जिससे मुझे खुशी मिले. सर्जरी करवाकर मूंछ हटवाने की तो अब मैं कल्‍पना भी नहीं कर सकती. 

Moustache Woman Shyja

Moustache Woman Shyja
Source: oneindia

शायजा ने आज ख़ुद को इसी तरह से अपना लिया है. वो ख़ुद को मीसक्करी (मूछों वाली महिला) कहती हैं.