79 वर्षीय महिला कोकिला पारेख ने लॉकडाउन में समय का बख़ूबी इस्तेमाल किया. वो अपने बेटे तुषार पारेख और बहू प्रीति पारेख के साथ सांताक्रूज वेस्ट, मुंबई में रहती हैं. कोकिला अपने परिवार और दोस्तों के बीच बहुत समय बिताती हैं, स्वादिष्ट गुजराती खाना पकाती हैं और उनकी जो ख़ासियत है वो हैं उनकी टेस्टी सीक्रेट मसाला चाय पाउडर, जो उनके रिश्तेदारों से लेकर दोस्तों तक में फ़ेमस है.  

mumbai senior citizen Start Chai Masala Business from Home in lockdown.

लॉकडाउन के दौरान जब इन्हें अपनी दैनिक दिनचर्या को बदलना पड़ा तो इन्होंने अपने चाय मसाला के बिज़नेस को देश भर में बढ़ाने का फ़ैसला किया. वो सुबह मंदिर जाती थीं, फिर नाश्ता बनाने वाले रसोइए को देखना, साथ ही अपनी बहू के साथ समय बिताना, दोपहर में सोना, शाम को किसी रिश्तेदार या दोस्त से मिलने जाना और रात का खाना पकाने कुक की मदद करना. मगर लॉकडाउन में सब कुछ बदल गया. हालांकि वो उनके पास एक अच्छी रेसिपी तो थी, लेकिन नाम नहीं था. इसलिए इन्होंने पूरा ध्यान नाम चुनने में लगाया. फिर ‘कोकिला और तुषार की चाय मसाला’ को छोटा करके KT चाय मसाला रखा.

mumbai senior citizen Start Chai Masala Business from Home in lockdown.

कोकिला को इस चाय पाउडर का नुस्खा उनके पूर्वज़ों से मिला है. वो अपने परिवार के सदस्यों और मेहमानों के लिए सालों से चाय बना रही हैं. उन्होंने The Better India को बताया, 

mumbai senior citizen Start Chai Masala Business from Home in lockdown.
मेहमान और परिवार के सदस्यों ने हमेशा मेरी चाय की तारीफ़ की है इसलिए जब मेहमान जाते हैं तो मैं उन्हें साथ ले जाने के लिए चाय पाउडर दे देती हूं. एक बार जब मेहमान आए और मेरे पास पाउडर ख़त्म हो गया, तो उन्होंने मुझे बनाने के लिए कहा. मसाला पाउडर न केवल चाय के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि एनर्जी देने के साथ-साथ पाचन में सुधार करता है. 

श्रीमती पारेख की बहू प्रीति कहती हैं, 

शुरू में मां हमारी रसोई में एक नियमित मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करके मसाला बनाती थीं, लेकिन जब उन्होंने इसे थोक में बनाने का फ़ैसला किया तो हमने एक वाणिज्यिक मिश्रण इकाई ख़रीदी जो इसकी मात्रा को बढ़ाती है. इसके बाद मसाला को एयरटाइट पैकेट में पैक किया जाता है, जो ज़िपलॉक सीलर के साथ आता है. पैकेजिंग इतनी स्ट्रॉन्ग है कि इे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं. हर पैकेट पर हमारा लोगो भी छपा रहता है. चाय मसाले की पैकिंग घर में तीन लोगों की मदद से की जाती है, जो पूरी तरह से हेयरनेट, मास्क और दस्ताने पहने रहते हैं.
 mumbai senior citizen Start Chai Masala Business from Home in lockdown.

चाय मसाला बनाने के लिए नींबू पाउडर, सूखे अदरक पाउडर, इलायची और काली मिर्च ली जाती है. अगर इसे एयरटाइट कंटेनर में रखा जाए तो 6-8 महीने तक ठीक रहेगा.

मुंबई की निवासी तृप्ति बत्रा ने केटी चाय मसाला को इनके फ़ेसबुक पेज से ख़रीदा. वो कहती हैं, 

मसाला बहुत ताज़ा है और चाय में स्वाद बहुत ही बेहतरीन है. जब मैंने इसे आज़माया, तो मेरे दिमाग़ में पहला ख़्याल आया कि चाय के शौक़ीन को केटी चाय मसाला ज़रूर आज़माना चाहिए.
 mumbai senior citizen Start Chai Masala Business from Home in lockdown.
Source: goatsonroad

आपको बता दें, चाय मसाला पाउडर 50 ग्राम 25 रुपये में, 100 ग्राम 250 रुपये में और 250 ग्राम 250 रुपये में बिकता है. अभी तक कोकिला पारेख को मुंबई, बैंगलोर, पुणे और अहमदाबाद से 500 से अधिक ऑर्डर मिले चुके हैं. अगर आप इस चाय मसाला पाउडर को ख़रीदना चाहते हैं तो उनके Facebook Page के माध्यम से या इस नम्बर 9820584461 पर मैसेज करके ऑर्डर दे सकते हैं.