Places Around The World Where Women Are Banned: एक समाज के तौर पर हम पहले से बेहतर हुए हैं या नहीं, ये डिबेट का विषय है. हां, मगर इतना ज़रूर है कि हमने अपने में काफ़ी बदलाव किया है. ख़ासतौर से जब महिलाओं की आज़ादी और अधिकारों की बात आती है. औरतें पहले ज़्यादा सक्षम और सशक्त हैं. मगर फिर उन पर रोक-टोक आज भी जारी है. भेदभाव हर छोटी-बड़ी बात में नज़र आ जाता है. 

ये भी पढ़ें: ईंटें उठाने से लेकर बॉडीबिल्डिंग में Gold जीतने तक, पढ़ें एक 'मज़दूर मां' की प्रेरणादायक कहानी

ये ज़्यादा तकलीफ़देह तब हो जाता है, जब मालूम पड़ता है कि आज भी दुनिया में ऐसी जगहें मौजूद हैं, जहां महिलाओं की एंट्री पर बैन है. जी हां, ये सच है. आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे.

दुनियाभर की वो जगहें जहां महिलाओं की एंट्री बैन है (Places Around The World Where Women Are Banned)

1. भगवान कार्तिकेय मंदिर, भारत

Lord Kartikeya Temple
Source: indiatimes

हरियाणा के पिहोवा टाउनशिप में कार्तिकेय मंदिर 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की एक प्राचीन संरचना है. कार्तिकेय भारत में एक लोकप्रिय हिंदू देवता हैं. ये प्रसिद्ध मंदिर हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा के मध्य में स्थित है. एक मिथक है कि भगवान मंदिर में प्रवेश करने वाली महिलाओं को आशीर्वाद देने के बजाय उन्हें श्राप देते हैं. नतीजतन, महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

2. बर्निंग ट्री क्लब, संयुक्त राज्य अमेरिका

Burning Tree Club
Source: indiatimes

बेथेस्डा, मैरीलैंड में बर्निंग ट्री क्लब नाम का गोल्फ़ क्लब है. इसे वास्तुकार एलिस्टर मैकेंजी द्वारा डिज़ाइन किया गया है. यहां अभिजात वर्ग और दुनिया की मशहूर पुरुष हस्तियां ही गोल्फ़ खेलती हैं. यहां महिलाओं की एंट्री बैन है. दुर्लभ परिस्थितियों को छोड़कर क्लब में महिलाओंं को प्रवेश मना है.  (Places Around The World Where Women Are Banned)

3. माउंट एथोस, ग्रीस

Mount Athos
Source: indiatimes

उत्तरी ग्रीस में ये पर्वत और प्रायद्वीप लगभग 2,000 भिक्षुओं के लिए एक मठ के रूप में कार्य करता है. यहां क़रीब 1,000 से ज़्यादा सालों से महिलाओं की एंट्री बैन है. यहां भिक्षुओं का मानना है कि महिलाओं की उपस्थिति समुदाय की सामाजिक जीवनशैली को बदल देती है और आध्यात्मिक ज्ञान के लिए उनके मार्ग को धीमा कर देगी. (Places Around The World Where Women Are Banned)

4. सबरीमाला, भारत

Sabarimala
Source: thenewsminute

केरल में पेरियार टाइगर रिज़र्व की 18 पहाड़ियों के बीच प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर स्थित है, जहां के प्रमुख देवता अयप्पा हैं. साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने एक फ़ैसले में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर यहां अनुमति दे दी थी. इसके बावजूद, सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर हिचक और रोकटोक जारी रही है.

5. ओकिनोशिमा द्वीप, जापान

Okinoshima Island
Source: unesco

क्यूशू द्वीप के पश्चिमी तट से 60 किमी दूर स्थित ओकिनोशिमा द्वीप मौजूद है. एक पवित्र द्वीप की पूजा की परंपरा का ये एक असाधारण उदाहरण है. यहां रहने वाले शिंतो ट्रेडिशन के भिक्षुओं ने महिलाओं की एंट्री बैन की हुई है, जिस वजह से महिलाएं यहां नहीं आ पातीं.

6. माउंट ओमाइन, जापान

Mount Omine
Source: .japan-experience

जापान में मौजूद माउंट ओमाइन में यामाबुशी भिक्षु रहते हैं, इस जगह पर भी महिलाओं को एंट्री नहीं है. यहां के लोग अपनी धार्मिक मान्यताओं में दखलअंदाज़ी बर्दाश्त नहीं करते. मंदिर के दरवाज़े पर लिखा हुआ है कि यहां महिलाओं का आना मना है. बता दें, साल 2004 में माउंट ओमाइन को यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया गया था.

7. पतबौसी सत्र, भारत

Patbausi Satra
Source: staticflickr

ये मंदिर असम में स्थित है. इस मंदिर की 'पवित्रता' बनाए रखने के लिए महिलाओं की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके पीछे वजह महिलाओं के पीरियड्स को वजह बताया जाता है. 

आज भी महिलाओं पर इस तरह की रोक-टोक और भेदभाव वाली सोच का जारी रहना वाक़ई दुखद है.