हाल ही में हैदराबाद में एक लड़की को रेप के बाद जला दिया गया. इसके बाद से ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं क्योंकि देश कोई भी हो वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा बहुत ज़रूरी है. इन लोगों में अगर कोई सबसे ज़्यादा असुरक्षित है तो वो कहीं न कहीं महिलाएं ही हैं क्योंकि सड़क पर चलती एक लड़की को कोई भी राह चलता अपनी प्रॉपर्टी समझ लेता है. ऐसे लोगों से महिलाओं को बचाने के लिए ही सुरक्षा से जुड़े क़ानून बनाए गए हैं. हालांकि, ऐसा सिर्फ़ हमारे देश में ही जहां रेपिस्ट को सज़ा दिलाने के लिए बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है, लेकिन अन्य देशों में रेपिस्ट के साथ बहुत ही सख़्त बर्ताव किया जाता.

जान लीजिए किस देश में क्या किया जाता है रेपिस्ट के साथ:

1. भारत

अप्रैल 2013 के एंटी रेप बिल के बाद, अपराधी को आजीवन कारावास (जो वास्तव में 14 वर्ष है) का प्रावधान है. इसके अलावा दुर्लभ मामलों में मौत की सज़ा का भी प्रावधान है. संशोधन में विस्तार भी किया गया जिसमें कई अन्य प्रकार के यौन हमले शामिल हैं जो बलात्कार में आते हैं.

2. फ़्रांस

फ़्रांस में बलात्कार से जुड़े क़ानून बहुत सख़्त हैं. यहां बलात्कार के लिए 15 साल की सज़ा है, इसे क्षति और क्रूरता की सीमा के आधार पर 30 साल तक बढ़ाया जा सकता है.

3. नॉर्वे

बिना सहमति के किसी भी तरह का यौन व्यवहार यहां बलात्कार की श्रेणी में आता है और अपराधी को 4 से 15 साल तक की जेल की सज़ा सुनाई जाती है.

4. इजिप्ट

मिस्र भी उन जगहों में से एक है, जहां अभी भी बलात्कारी को फ़ांसी की सज़ा सुनाई जाती है.

5. रूस

रूस में बलात्कारियों को आमतौर पर 3 से 6 साल जेल की सज़ा सुनाई जाती है. जेल की अवधि, स्थिति के आधार पर 10 से अधिक वर्षों तक बढ़ा भी जाती है.

6. चीन

चीन में बलात्कार के लिए मौत की सज़ा है. इसके अलावा कुछ मामलों में Castration का भी उपयोग किया जाता है.

7. नॉर्थ कोरिया

ये तानाशाही दल बलात्कारियों को गोलीबारी से मौत की सज़ा सुनाता है.

8. यूएसए

यहां एक बलात्कारी की सज़ा इस बात पर निर्भर करती है कि मुक़दमा राज्य या संघीय क़ानून के तहत आता है या नहीं. संघीय क़ानून के तहत मामलों में, बलात्कारी के जीवन काल की संपूर्णता के लिए सज़ा कुछ साल से लेकर कारावास तक हो सकती है.

9. इज़रायल

अगर किसी को महिलाओं के साथ बलात्कार करने का दोषी पाया जाता है, तो उसे 16 साल जेल की सज़ा दी जा सकती है.

10. सऊदी अरब

सऊदी अरब में बलात्कारी के सिर को कलम कर उसे सज़ा दी जाती है. इसके साथ ही मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले के लिए भी यही सज़ा है.

11. अफ़ग़ानिस्तान

यहां दोषी ठहराए गए बलात्कारियों को 4 दिनों के अंदर सिर में गोली मार दी जाती है या अदालत द्वारा सौंपे गए फ़ैसले के आधार पर फ़ांसी पर लटका दिया जाता है.

12. ईरान

ईरान में बलात्कारियों को मौत की सज़ा दी जाती है, कभी-कभी फ़ांसी देकर लेकिन कभी-कभी कथित तौर पर पत्थरबाजी भी की जाती है.

Women और Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.