त्रिशूर की रहने वाली Sajitha (सजिथा) ने इतिहास रच दिया है. वो केरला में एक्साइज़ इंस्पेक्टर बनने वाली पहली महिला बन गई हैं. उन्होंने कल ही तिरुर के आबकारी सर्कल कार्यालय में अपना कार्यभार संभाला. वो पिछले 5 साल से त्रिशूर में सिविल एक्साइज़ ऑफ़िसर के रुप में काम कर रही थीं.

सजिथा को राज्य सरकार की एक स्कीम का फ़ायदा हुआ. इसके तहत आबकारी विभाग में काम कर रही महिलाओं को एक टेस्ट देना था, जो इसे पास कर लेता उन्हें प्रमोट कर एक्साइज़ इंस्पेक्टर बनाने का नियम बनाया गया था.

Kerala’s first woman excise inspector
Source: shethepeople

सजिथा ने भी इस टेस्ट में हिस्सा लिया था और वो पास भी हो गईं. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा- 'मुझे पता था कि मैं आबकारी विभाग में काम करने के क़ाबिल हूं. मैंने कोलाझी, त्रिशूर और वडक्कनचेरी में बतौर सिविल एक्साइज़ ऑफ़िसर काम किया था. जो मेरे बहुत काम आया.'

Kerala’s first woman excise inspector
Source: twitter

सजिथा ने इस टेस्ट में सबसे अधिक अंक प्राप्त किए थे. उनका कहना है कि उनकी तरह दूसरी महिलाएं भी इस टेस्ट को पास कर सकती हैं. भविष्य में आबकारी विभाग में हमें अधिक महिलाएं इंस्पेक्टर के पद पर काम करती दिखाई देंगी. राज्य के गवर्नर आरिफ़ मोहम्मद ख़ान ने ये कीर्तिमान रचने के लिए उन्हें बधाई दी है.

सजिथा ने तिरुर के Excise CI, अनवर साध की उपस्थिति में कार्यभार संभाला. उन्होंने अपनी ट्रेनिंग त्रिशुर Excise Academy में पूरी की थी. वो शादीशुदा हैं और उनकी एक बेटी भी है जो 7वीं कक्षा में पढ़ती है.

Women से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.