राजा महाराजाओं और ऐतिहासिक क़िलों व महलों का शहर जयपुर हमेशा से ही अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए दुनियाभर में मशहूर रहा है. पिंक सिटी जयपुर भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है. यहां हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक घूमने आते हैं. इस ऐतिहासिक शहर महल व क़िले ही नहीं, बल्कि यहां की महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं.

आज हम आपको इस शहर की कुछ ऐसी ही महिलाओं से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने जयपुर और राजस्थान का नाम दुनियाभर मे रौशन किया है.

1. कुशल सिंह 

कुशल सिंह राजस्थान की पहली महिला मुख्य सचिव हैं. इन्होंने ये उपलब्धि 2009 में हासिल की थी. कुशल 1974 बैच की आईएएस ऑफ़िसर हैं.

2. विनीता बड़ाया 

जयपुर की रहने वाली विनिता बड़ाया राजस्थान की इकलौती ‘म्यूचुअल फ़ंड निवेश’ सलाहकार हैं. वो अपने 400 क्लाइंट की 105 करोड़ रुपए की वेल्थ मैनेज कर रहीं हैं. इनके पास 27 साल का एक्स्पीरियंस है. 

3. अल्पना तिवारी  

अल्पना तिवारी ने अपने बेटे के साथ मिलकर ‘नुस्का किचन’ नाम के स्टार्अप की शुरुआत की है. इसके ज़रिये वो लोगों तक आयुर्वेदिक लड्डू पहुंचा रही हैं. यही नहीं अल्पना लोकल लोगों को रोज़गार भी दे रही हैं.

4. आशिमा कौशिक 

जयपुर की रहने वाली आशिमा कौशिक ने मोटर स्पोर्ट्स के फ़ील्ड में अपना करियर बनाया है. आशिमा ने कई चैंपियनशिप अपने नाम की हैं. वो ‘ऑटो क्रॉस, ‘रॉयल राजस्थान रैली’, ‘हिमालय पार्ट’, ‘डेजर्ट स्टॉर्म’ जैसी कार रैलियों में हिस्सा ले चुकी हैं. 

5. प्ररेणा सिंह 

इंडियन आर्मी में मेजर के पद पर कार्यरत हैं प्रेरणा सिंह. 2009 में आर्मी जॉइन करने वाली प्रेरणा जी हर किसी के लिए प्रेरणा हैं. वो परिवार और देश दोनों का फ़र्ज अच्छे से निभा रही हैं. 

6. सुमित्रा सिंह 

सुमित्रा सिंह जी राजस्थान विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनी थीं. उन्होंने 1957 में राजनीति में कदम रखा था. 

7. दीपा मलिक 

दीपा मलिक देश की पहली महिला हैं जिन्होंने ‘पैरालंपिक खेलों’ में मेडल जीता है. दीपा ‘पद्मश्री’, ‘राजीव गांधी खेल रत्न’, ‘अर्जुन अवॉर्ड’ जैसे पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी हैं.

8. पारुल कपूर 

पारुल कपूर किसी फ़ाइव स्टार होटल की Executive Chef का पद संभालने वाली राजस्थान की पहली महिला शेफ़ हैं. वो जयपुर के ‘ITC राजपूताना शेरेटन’ होटल में काम कर रही हैं. 

9. संगीता गैरोला 

राजस्थान की पहली महिला मुख्य चुनाव आयुक्त बनने का रिकॉर्ड संगीता गैरोला के नाम है. प्रदेश में पहली बार फ़ोटो इलेक्ट्रोल इन्हीं के कार्यकाल में छपे थे. 

10. वसुंधरा राजे 

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का कीर्तिमान वसुंधरा राजे के नाम है. साल 2003 में उन्होंने पहली बार ये पद संभाला था.

राजस्थान और देश की महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत रहीं इन महिलाओं को हमारा सलाम है.