World Cancer Research Fund की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दुनियाभर में Breast Cancer के 2 मिलियन नए केस सामने आए.

Breast Cancer का इलाज संभव है अगर कैंसर वक़्त रहते डिटेक्ट कर लिया जाए. मेक्सिको के 19 वर्षीय Julian Rios Cantu ने एक ऐसी ब्रा बनाई है जिससे ब्रेस्ट कैंसर को आसानी से डिटेक्ट किया जा सकेगा.

Julian की मां Breast Cancer Survivor हैं और उनका Breast Cancer काफ़ी देर से डिटेक्ट हुआ था. मां की लड़ाई से प्रेरित होकर Julian ने इस ब्रा का आविष्कार किया. Julian के शब्दों में,

'अगर मेरी मां का कैंसर पहले डिटेक्ट हो जाता तो उन्हें उतने दर्द से नहीं गुज़रना पड़ता. X-Ray में Tumors डिटेक्ट नहीं हुआ था. उस वक़्त मुझे एहसास हुआ कि एक ऐसी महिला के साथ ऐसा हुआ, जिसके पास इंश्योरेंस था लेकिन विकासशील देशों की महिलाओं का क्या जिन्हें अगर Breast Cancer हो, तो वो Mastectomy (Breast हटाने की प्रक्रिया) नहीं करवा सकती.'

जिन देशों में मेडिकल प्रोफ़ेशनल्स की कमी है, वहां की महिलाओं की ज़िन्दगी तो और ज़्यादा ख़तरे में है. Julian ने कई महीनों तक Breast Cancer पर शोध किया. इसके बाद उसके दिमाग़ में ऐसी ब्रा (EVA) बनाने का आईडिया आया जिससे कैंसर को Early Stage में ही डिटेक्ट किया जो सकेगा.

इस ब्रा कि प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है और ये है इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट:
https://www.higia.tech/en/eva

EVA में सेंसर है, जिससे Breast से थर्मल डेटा इकट्ठा किया जाएगा. इस डेटा को मरीज़ की Breast के Thermal Pattern को समझने में इस्तेमाल किया जाएगा. Thermal Patterns से Breast में Tumor है या नहीं, ये पता लगाया जा सकेगा.