बदलते वक़्त ने बहुत कुछ बदल दिया है. चाहे वो घर हो बाहर हो या ऑफ़िस. आज के दौर में लड़की हो या लड़का दोनों को ही ये कहने का हक़ नहीं है कि ये काम मुझसे नहीं होगा, या इतनी देर हो चुकी है इतनी रात में कोई जाता है बाहर. माना ये कहना का चांस हम सब खो चुके हैं, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए हम जो चाहें कर सकते हैं और कह भी. अपनी सुरक्षा की तरफ़ क़दम बढ़ाते हुए सबसे ज़रूरी चीज़ है 'Self Defense' आना.

Source: thelist

ऐसी ही कुछ फ़ेमस Self Defense की क्लासेज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिल्ली में ही हैं और फ़ीस से लेकर इंफ़्रास्ट्रक्चर सब कुछ सही है.

1. Muay-Thai/Kick Boxing

Source: rockstardancefitness

किक बॉक्सिंग और Muay थाई उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो शेप में होना चाहते हैं और ख़ुद का बचाव करने के तरीके सीखना चाहते हैं. Muay थाई को 8 Weapon की कला के रूप में भी जाना जाता है. क्योंकि, इसमें आपको मुट्ठी, कोहनी, घुटनों और पिंडलियों का इस्तेमाल करके कैसे किसी पर अटैक और बचाव किया जा सकता है. ये आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी मज़बूत बनाती है. दिल्ली के कालकाजी का Knockout Fight Club बेहतर क्लासेज़ ऑफ़र करता है.

पता: नॉकआउट फाइट क्लब, आर -23, टॉप फ़्लोर, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी, नई दिल्ली

2. Kung Fu

Source: chinadaily

अगर आप Kung Fu सीखना चाहते हैं, तो Shaolin Temple China के Ven.Abbott Shi Yong Xin ने भारत में वास्तविक शाओलिन संस्कृति और Shaolin Kung Fu को फैलाने के लिए शिफू कनिष्क शर्मा को विशेषाधिकार और ज़िम्मेदारी के साथ नियुक्त किया है. वो भारत के पहले और एकमात्र Shaolin Kung Fu योद्धा हैं और उन्होंने नोएडा में पहला शाओलिन मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र शुरू किया है. यहां पर Shaolin Kung Fu सेमिनार और Self Defense Training भी आयोजित की जाती है.

पता: शाओलिन टेम्पल इंडिया, जी -12, सेक्टर 27, नोएडा

अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

3. Krav Maga

Source: andrews

Krav Maga इज़रायली रक्षा बलों की आधिकारिक Hand-To-Hand Combat प्रणाली है. इसका मक़सद सेल्फ डिफ़ेन्स के दौरान कॉन्फ़िडेंस को बढ़ाना है. सेल्फ़ डिफ़ेन्स को सीखकर अपने मन, शरीर और दृष्टिकोण को कैसे हर परिस्तिथि में शांत रखना है. विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए इस तकनीक को विभिन्न स्तरों में बांटा गया है.

पता: कॉन्टेक्ट कॉम्बैट इंडिया, बी-360, चित्तरंजन पार्क, बेसमेंट, नई दिल्ली

अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

4. Karate

Source: timesofindia

मार्शल आर्ट का एक रूप, कराटे है, जो बेसिक है. दिल्ली कराटे इंडिया में Shotokan Style Karate सिखाये जाते हैं. आपकी ताक़त के आधार पर आपका लक्ष्य निर्धारित किया जाता है. क्लासेज़ में दी जाने वाली ट्रेनिंग का मक़सद किसी को नुकसान पहुंचाना नहीं है.

पता: दिल्ली कराटे इंडिया, कम्युनिटी सेंटर, एंड्रयूज गंज एक्सटेंशन, नई दिल्ली

अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

5. Taekwondo

Source: googleapis

Taekwondo क्लासेज़ में सांस लेने की तकनीक, ब्लॉकिंग, किकिंग, पंचिंग, वन स्टेप स्पैरिंग और फ़ाइटिंग की बारीकियों पर ध्यान दिया जाता. इसके अलावा, बच्चों, परिवारों और वयस्कों के लिए उनकी उम्र, कौशल और इच्छाओं के आधार पर कई क्लासेज़ हैं. इस इंस्टीट्यूट में Safety And Protection के लिए Black Belt Training Program आयोजित किये जाते हैं. जहां आप आयरन हैंड्स, आयरन स्टमक, आयरन लेग्स और आयरन बैक के प्रशिक्षण द्वारा अपने स्वास्थ्य, फ़िटनेस और शक्ति में सुधार करेंगे.

पता: नॉक आउट मार्शल आर्ट्स और फ़िटनेस, WZ-629 ए, बेसमेंट, शिव नगर एक्सटेंशन, जेल रोड, जनकपुरी, नई दिल्ली

अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.

वक़्त है हालातों को और जो रोके उन्हें मुंह तोड़ जवाब देने का, तो डरकर नहीं अब डटकर जियो.