Women's Day Special 2021: एक सर्वे में पता चला है कि महिला संस्थापकों वाले स्टार्टअप में निवेश करने वाले बहुत जल्दी मिल जाते हैं. यानी निवेशकों का भरोसा महिलाओं पर अधिक है पुरुषों की तुलना में. ख़ैर, यहां हम कोई तुलनात्मक आर्टिकल आपसे साझा नहीं करने जा रहे हैं. बल्कि हम तो कुछ ऐसे स्टार्टअप के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनकी कमान महिलाओं के हाथों में है और वो उन्हें बड़े ही अच्छे से चला कर रही हैं.

1. फाल्गुनी नायर- Nykaa

 International Women's Day 2021
Source: forbes

Nykaa ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली एक इंडियन कंपनी है. फाल्गुनी नायर ने इसकी स्थापना 2012 में की थी. आज ये दुनिया की बेस्ट ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों में से एक है. ये लग्ज़री से लेकर किफ़ायती प्रोडक्ट्स बनाती हैं

2. देविता सराफ़- VU Technologies 

 International Women's Day 2021
Source: rediff

देविता सराफ़ ने इस कंपनी की स्थापना 2004 में की थी जब वो सिर्फ़ 24 साल की थीं. इनकी कंपनी स्मार्ट टीवी बनाती है, जिनकी डिमांड दुनियाभर में है. वर्तमान में इनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर क़रीब 130 मिलियन डॉलर है. 

3. सुची मुखर्जी- Limeroad.com

 International Women's Day 2021
Source: business

सुची मुखर्जी इस ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल की संस्थापक और सीईओ हैं. 2012 में इन्होंने इसकी स्थापना की थी. इन्होंने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन की है.

4. सैरी चहल- Sheroes.com 

International Women's Day 2021
Source: inc42

ये एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा चलाया जा रहा है. यहां पर महिलाएं अपने विचार साझा करने के साथ ही लोन ले सकती हैं और अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स भी बेच सकती हैं. सैरी चहल को 2012 की सबसे शक्तिशाली महिला बिज़नेस वुमेन के रूप में चुना गया था.

5. सबीना चोपड़ा- Yatra.com 

 International Women's Day 2021
Source: adgully

2006 में इस टूर एंड ट्रैवल कंपनी की स्थापना हुई थी. सबीना जी इसकी सह संस्थापक हैं. फ़िलहाल यात्रा.कॉम देश के सबसे लोकप्रिय ट्रेवल पोर्टल्स में से एक है. 

6. ऋचा कार- Zivame 

 International Women's Day 2021
Source: whizsky

Zivame एक फ़ेमस लॉन्जरी ब्रैंड है. इसकी स्थापना 2011 में हुई थी और ऋचा कार इसके सह संस्थापकों में से एक हैं. इस ऑनलाइन फ़ैशन वेबसाइट के लाखों कस्टमर हैं. फ़िलहाल वो इसके सीईओ का पद भी संभाल रही हैं. 

7. नीरू शर्मा- Infibeam.com 

 International Women's Day 2021
Source: femina

Infibeam.com एक ईकॉमर्स पोर्टल है जो दूसरी कंपनियों को डिजिटल ट्रांजेक्शन से जुड़ी समस्याओं के समाधान करने में मदद करती है. 2011 में इसकी स्थापना हुई थी और नीरू शर्मा फ़िलहाल इसके कॉर्पोरेट और बिज़नेस डेवेलपमेंट हेड के रूप में काम कर रही हैं. 

8. जया झा- Pothi.com 

 International Women's Day 2021
Source: writingtipsoasis

Pothi.com देश के अग्रणी प्रिंट-ऑन-डिमांड प्लेटफ़ॉर्म्स में से एक है जहां लेखक अपनी पुस्तकें मुद्रित और प्रकाशित कर सकते हैं. जया झा इसकी सह संस्थापक हैं. वो स्वयं भी एक लेखिका हैं इनकी कविताएं और उपन्यास भी प्रकाशित हो चुके हैं. 

9. राधिका घई अग्रवाल- ShopClues 

 International Women's Day 2021
Source: beboldpeople

ShopClues एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी. राधिका घई अग्रवाल इसके सह संस्थापकों में से एक हैं. वो इस स्टार्टअप की सीएमओ भी हैं. 

10. श्रद्धा शर्मा- YourStory 

 International Women's Day 2021
Source: blog

श्रद्धा शर्मा जी ने स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योर्स के लिए समर्पित इस प्लेटफ़ॉर्म की स्थापना 2008 में की थी. वो इसकी संस्थापक, सीईओ और चीफ़ एडिटर भी हैं. श्रद्धा जी एक जानी मानी पत्रकार रह चुकी हैं.

इन महिला उद्यमियों ने आने वाली पीढ़ी को भी एक नई उम्मीद दी है.