'ज़िन्दगी से मुंह मोड़कर आपको शांति नहीं मिल सकती'


ये शब्द हैं वर्जिनिया के.

वर्जिनिया...
... जिसने साहित्य और कविता से मुझे मोहब्बत करना सिखाया.
...जिसने अपनी लेखनी से अंग्रेज़ी के Sassy And Savage शब्दों को सही आयाम दिया.
...जिसने कुछ ऐसे लफ़्ज़ पिरोए, जिन्हें हम ज़िन्दगी में कभी न कभी महसूस करेंगे.
...वो जिनकी लेखनी जितनी ख़ूबसूरत थी, उतनी ही दर्दनाक थी मृत्यु...

Source: Mental Floss

25 जनवरी 1882 में लंदन के मशहूर आलोचक और लेखक Sir Leslie Stephen और Julia Stephen के घर में वर्जिनिया का जन्म हुआ.


उम्र का ज़्यादातर वक़्त उन्होंने अपने लंदन स्थित 22 Hyde Park Gate घर में बिताया. उस घर के बाहर आज भी एक पट्टी इस बात की गवाही देती है

Source: Sim Carter

दुखों से भरा शुरुआती जीवन

जब वर्जिनिया 13 साल (1895) की थी, तब अचानक उनकी मां की Rheumatic Fever से मृत्यु हो गई. 2 साल बाद उनकी सौतेली बहन, Stella की भी मृत्यु हो गई.


1904 में वर्जिनिया के पिता, पेट के कैंसर से चल बसे.

Source: Pinterest

अपनों की मृत्यु के अलावा वर्जिनिया यौन-प्रताड़ना से भी गुज़रीं. 'A Sketch of the Past' and 22 Hyde Park Gate के निबंधों में उन्होंने अपने सौतेले भाईयों, Gerald Duckworth और George Duckworth द्वारा यौन प्रताड़ना करने की बात स्वीकारी है. इन सारी घटनाओं का वर्जिनिया के मानसपटल पर ऐसा गहरा प्रभाव पड़ा कि उनकी लेखनी में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है.

Source: BBC

1900 में शुरू किया प्रोफ़ेशनल लेखन

पिता के उत्साहवर्धन के बाद 1900 से वर्जिनिया ने प्रोफ़ेशनली लिखना शुरू किया. 1904 में पिता की मृत्यु के बाद वो दोबारा टूट गईं पर लिखना जारी रखा. पिता की मृत्यु के बाद पूरा परिवार Bohemian Bloomsbury आ गया और कुछ दोस्तों के साथ मिल कर इस परिवार ने Bloomsbury Group की शुरुआत की.

Source: Smith

विवाह के बाद शुरू किया दूसरा प्रेस

वर्जिनिया ने 1912 में Leonard Woolf से विवाह किया. 1915 में वर्जिनिया ने अपना पहला उपन्यास, The Voyage Out प्रकाशित किया. कुछ वर्ष बाद वर्जिनिया और Leonard ने मिलकर 1917 में Hogarth Press शुरू किया.

Source: Flavor Wire

ताउम्र ठीक नहीं रहा मानसिक स्वास्थ्य

Modern English Literature की सफ़लतम लेखकों में से एक होने के बावजूद वर्जिनिया का मानसिक स्वास्थ्य ताउम्र सही नहीं रहा. बचपन के घाव सारी उम्र नहीं भरे. अग्रेज़ी साहित्य को 'Stream Of Consciousness' Prose Style दिया वर्जिनिया ने. इस लेखन स्टाइल में लेखक किसी भी किरदार की भावनाएं, विचार, रिएक्शन को Objectively Describe करता है. 'To The Lighthouse' में वर्जिनिया ने इस शैली का प्रयोग किया है.

Source: Telegraph

दर्दनाक मृत्यु

Leonard के साथ वर्जिनिया Sussex में रहने लगी थीं. दुनियाभर में नाम कमाने और लेखन में कई लोगों से जीतने के बावजूद वो एक लड़ाई हार रही थीं, वो थी ख़ुद से. वे ताउम्र कई बार आत्महत्या करने की नाक़ाम करने कोशिशें कर चुकी थीं. कुछ लोगों का मानना है कि वो Bipolar Disease से ग्रसित थीं. कई तरह के इलाज के दम पर उनकी कलम और वो चलती रही. 1941 के बसंत तक... अवसाद के बादलों ने उन्हें कुछ इस कदर घेरा कि उन्होंने अपनी ड्रेस की जेबें पत्थरों से भर ली ताकी बचने की कोई गुन्जाइश न रहे. घर के पास स्थित Ouse नदी में डूबकर ख़ुद को दर्दनाक मौत दे दी वर्जिनिया ने.

Source: Lithub

'इतिहास के ज़्यादातर हिस्से में, अज्ञात एक महिला थी.'


वर्जिनिया ने भी शायद ये कभी नहीं सोचा होगा कि उनकी किताबें, Quotes आदि इतने मशहूर होंगे.