‘लड़की हो, तुमसे नहीं उठेगा’

‘लड़कियों के बस का नहीं है’
‘लड़कियां घर के अंदर ही अच्छी लगती हैं’

21वीं सदी में भी दुनिया भर में ऐसी सोच रखने वाले हैं. आज भी कई लड़कियों को Home Science पढ़ने को कहा जाता है. न कि उनकी इच्छानुसार विषय लेने दिया जाता है.


ऐसी सोच रखने वालों और ऐसी सोच न भी रखने वालों को इन 14 महिला वैज्ञानिकों की खोज/आविष्कार के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए:   

1. Marie Curie 

इतिहास में नोबेल पुरस्कार पाने वाली पहली महिला थीं और दो बार नोबेल जीतने वाली इकलौती शख़्स हैं Marie. Marie ने अपने पति Pierre Curie के साथ मिलकर Radioactivity की खोज की थी.   

2. Margaret Hamilton 

Software Engineering Term, Margaret ने ही दिया था. Apollo Flight की Leading Software Designer थी Margaret. Margaret के Code की वजह से ही इंसान चांद पर कदम रख पाया.  

3. Ada Lovelace 

दुनिया की पहली Computer Programmer थीं Ada Lovelace. उन्होंने दुनिया का पहला Machine Algorithm लिखा था. Ada बहुत उम्दा गणितज्ञ थीं. Ada ने ये Predict किया था कि Analytical Engine जैसी मशीनों से म्यूज़िक बनाया जा सकेगा, Graphics Produce किया जा सकेगा और ये विज्ञान में भी सहायता देगी. 100 साल बाद ये सब सच साबित हुआ. Charles Babbage उन्हें ‘The Enchantress of Numbers’ कहते हैं. 

4. Florence Parpart 

Florence को 1900 में Street Sweeper का Patent मिला. 1914 में उन्हें Refrigerator का Patent मिला. इन दोनों मशीनों की Manufacturing और Advertising भी वो ख़ुद ही देखती थीं. 

5. Josephine Cochrane 

Josephine Garis Cochran ने पहले ऑटोमेटिक डिशवॉशर का आविष्कार किया. एक डिनर पार्टी के दौरान उनके परिवार के काफ़ी पुराने बर्तन इस्तेमाल किए गए थे, जो चोरी हो गए. साथ ही घर के नौकरों को वो आराम देना चाहती थीं. तब Josephine को बरतनों के लिए एक सुरक्षित ऑपशन ढूंढने का आईडिया आया.  

6. Mary Anning 

Mary एक Fossil Collector और Paleontologist थी. उन्होंने Ichthyosaur का कंकाल, पहला Pterosaur का Skeleton, पहले दो Plesiosaur Skeleton और कई Fish Fossils की खोज की. उनके ये खोज बाइबल की कहानी से काफ़ी अलग थे और इन खोजों की बदौलत पृथ्वी के इतिहास के बारे में लोगों की सोच बदली. 

7. Rosalind Franklin 

DNA को खोज के लिए हम दो ही नाम से परिचित हैं, James Watson और Francis Crick. DNA Structure Double Helix है इसकी खोज की. दोनों को इसके लिए Nobel भी मिला. पर Rosalind ने DNA के Structure का पता लगाया था. 

8. Emmy Noether 

Emmy के Mathematical Principle, Noether’s Theorem, Quantum Physics की आधार शीला है. इस Theorem की मदद से Einstein ने Theory of Relativity Formulate की. 

9. Dorothy Hodgkin 

Dorothy Hodkin ने Cholestrol, Penicillin और Vitamin B12 का Atomic Structure X-Ray Crystallography द्वारा Determine किया. 1969 में वर्षों तक X-Ray Crystallography Technique को Improve करने के बाद उन्होंने Insulin का Structure पता किया. इस खोज के बाद मधुमेह के इलाज में काफ़ी सहायता मिली. 

10. Katie Bowman 

वैज्ञानिकों ने 10 अप्रैल 2019 को Black Hole की पहली तस्वीर जारी की. इस पूरे Experiment में कई वैज्ञानिक और शोधार्थी लगे हुए थे. 8 Telescopes से काफ़ी सारा डेटा इकट्ठा किया गया. सारे डेटा को मिलाकर जो एक तस्वीर बनाई गई उसमें Katie Bowman द्वारा विकसित किए गए Algorithm का इस्तेमाल किया गया.  

11. Indira Hinduja 

इंदिरा भारतीय Gynecologist और Infertility विशेषज्ञ हैं. उन्होंने भारत में पहले Test Tube Baby की और पहले Gamete Intra-Fallopian Transfer बच्चे की डिलीवरी सफ़लतापूर्वक डिलीवरी करवाई थी.  

12. Asima Chatterjee 

असीमा ने Anti-Epileptic Drug, Ayush-56 और Anti-Malarial Drugs विकसित करने में रिसर्च किया. Vinka Alkaloids में भी उन्होंने शोधकार्य किया. किसी भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा Doctorate of Science प्राप्त करने वाली वो दूसरी महिला हैं.  

13. Paramjeet Khurana 

परमजीत ने ‘All Weather Seeds’ का आविष्कार किया. उन्होंने गेहूं, धान और मलबेरी के सूखे प्रतिरोधी (Drought Resistant) बीज विकसित किए. ये बीज लगाने से किसान मौसम पर निर्भर नहीं होंगे.   

14. Usha Barwale Zehr 

उषा ने भारत का पहला Genetically Modified Food, Bt बैंगन बनाया. वे Maharashtra Hybrid Seeds Company Private Limited की डायरेक्टर और Chief Technology Officer हैं. पिछले कई सालों से वो बीजों की गुणवत्ता सुधारने पर रिसर्च कर रही हैं. 

ऐसी कई प्रतिभा हैं जिन्हें अगर मौके मिले तो वो दुनिया का इतिहास बदल सकती हैं.