रोज़ एक्सरसाइज़ और डाइटिंग करने के बाद भी आपका वज़न कम होने की जगह बढ़ रहा है. इसके अलावा सारे घरेलू-नुस्खे अपनाने के बाद भी निराशा ही हाथ लगी है.

Source: agoramedia

हो सकता है आपकी इन ग़लतियों की वजह से आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर रहा है. इसलिए एक बार जान लीजिए कौन-कौन सी हैं वो ग़लतियां.

1. डाइटिंग पर ज़्यादा ध्यान देना

Source: omidoo

अकसर लोग जल्दी वज़न कम करने के चक्कर में एक्सरसाइज़ के साथ-साथ डाइटिंग भी शुरू कर देते हैं. इससे आपका वज़न तेज़ी से कम तो नहीं होगा, बल्कि दोनों चीज़ें एक साथ करने से कमज़ोरी ज़रूर हो जाएगी. इसलिए एक्सरसाइज़ कर रहे हैं, तो कम से कम सलाद तो खाएं.

2. पर्याप्त नींद न लेना

Source: medium

वर्कआउट करने के बाद भी वज़न कम होने की वजह नींद पूरी न होना भी हो सकता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं है तो एक्सरसाइज़ का कोई फ़ायदा नहीं है. इसलिए वज़न कम करने के लिए 8 से 9 घंटे की नींद बहुत ज़रूरी है.

3. रूटीन से खाना न खाने से

Source: agoramedia

अपने डेली रूटीन से खाना जल्दी या देर से खाने से भी वज़न घटाने में मुश्किल होती है. दरअसल, ग़लत समय पर खाना खाने से मेटाबॉलिज़्म रेट कम हो जाता है. इसकी वजह से वज़न घटाने में मुश्किल होती है. इससे शरीर कमज़ोर भी होता है.

4. बैलेंस डाइट न लेना

Source: wpengine

बैलेंस डाइट न लेने से भी वज़न घटाने में दिक्कत होती है. आप बहुत सी ऐसी चीज़ें खाते हैं, जिनके बारे में आपको पता ही नहीं होता है कि इसमें कितना फ़ैट, कैलोरी और प्रोटीन है. इसलिए कोई भी चीज़ खाएं तो इस बात का ध्यान रखें. इसके अलावा हाई इंटेसिटी वर्कआउट करने वाले लोगों को कभी भी खाली पेट जिम नहीं जाना चाहिए. इससे आप जल्दी थकेंगे और अच्छे से एक्सरसाइज़ नहीं कर पाएंगे.

5. नाश्ता देर से करने से

Source: cbc

सही समय पर नाश्ता न करने से भी वज़न कम नहीं हो पाता है. दरअसल, सही समय पर नाश्ता न करने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. ब्रेकफ़ास्ट आपको पूरे दिन की एनर्जी देता है.

6. हाई इंटेसिटी वर्कआउट न करना

Source: hearstapps

एक ही तरह का वर्कआउट करने से अच्छा कुछ नया अपनाते रहें. ट्रेडमिल पर तेज़ दौड़ें, डबंल उठाएं, डिप लगाएं जिससे आपकी इंटेसिटी बढ़े.

7. ज़्यादा तनाव लेना

Source: riversideeddy

ज़्यादा तनाव शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे शरीर में कॉर्टिसोल पैदा होता है, जिससे शरीर में फ़ैट जमा होता है. इसकी वजह से आपकी अच्छी से अच्छी डाइट और एक्सरसाइज़ कोई काम नहीं कर पाती और वज़न बढ़ता रहता है.

8. ज़रूरत से ज़्यादा खाना

Source: askdrnandi

एक्सरसाइज़ करने वाले लोग ये सोचते हैं कि वो एक्सरसाइज़ कर रहे हैं इसलिए उन्हें ज़्यादा खाना खाना चाहिए. जबकि आप एक्सरसाइज़ के दौरान जितनी कैलोरी बर्न करते हैं उससे कहीं कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए. नहीं तो आप कितना भी जिम जाएं, वज़न कम नहीं होगा.

9. पानी कम पीना

Source: abiireland

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है. इसलिए जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, उनका वज़न कम नहीं होता है. पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो जाता है. इससे मेटाबॉलिक रेट धीमा पड़ जाता है. इसलिए कम से कम 2 लीटर पानी तो दिनभर में पिएं.

10. स्मोक करने से

Source: imgix

अगर आप वर्कआउट के साथ-साथ स्मोक करते हैं तो आपको वर्कआउट का फ़ायदा नहीं मिलेगा. दरअसल, इसमें निकोटिन कॉटेंट होता है जो कि शरीर में फ़ैट सेल्स को स्टोर करता है, जिससे वज़न कम नहीं हो पाता है.

11. ज़्यादा शराब पीने से

Source: healthline

जो लोग शराब ज़्यादा पीते हैं उनको वज़न घटाने में दिक्कत होती है, क्योंकि शराब में बहुत ज़्यादा मात्रा में कैलोरी होती है. इसके अलावा बियर और वाइन में भी बहुत ज़्यादा कैलोरी होती है.

12. कुछ बीमारियों की वजह से

Source: static9

कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनकी वजह से वज़न नहीं घट पाता. जैसे, Hypothyroidism, Polycystic Ovarian Syndrome (PCOS) और Sleep Apnea. इसलिए अगर आपको सा कुछ लगता है तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

13. ज़्यादा जंक फ़ूड खाने से

Source: ndtvimg

अगर आप बहुत ज़्यादा जंक फ़ूड खाते हैं तो इससे भी आपका वज़न कम नहीं होता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपनी डाइट में जंक फ़ूड की जगह हेल्दी फ़ूड को शामिल करें.

14. ज़्यादा देर तक भूखे रहने से

Source: squarespace

अगर आप काफ़ी महीनों से डाइटिंग कर रहे हैं तो कुछ दिन का ब्रेक लेकर अपने शरीर का कैलोरी लेवल और फैट लेवल मैनेज करें. फिर 1-2 महीने के बाद दोबारा डाइटिंग शुरू करें.

15. बहुत ज़्यादा उम्मीद लगा लेने से

Source: thestylishmagazine

वेट लॉस एक लंबी प्रक्रिया है. इसके चलते कई लोग बीच में ही उम्मीद छोड़ देते हैं. इसलिए एक्सरसाइज़ और हेल्दी डाइट दोनों का संतुनल बनाएं. सिर्फ़ मैगज़ीन में छपने वाली तस्वीरों पर ध्यान न दें. उनमें कई इफ़ेक्ट इस्तेमाल किये जाते हैं.

16. Mindfully खाएं, जो भी खाएं

Source: lazycup

वेट लस करने के सबसे अच्छा तरीका है. इसलिए जब भी खाएं आराम से और अच्छे से खाएं, जल्बाज़ी में कभी भी खाना न खाएं.

17. प्रोटीन पर ध्‍यान दें

Source: thriveglobal

वजन कम करने के लिए जो लोग डाइटिंग करते हैं, वो प्रोटीन को नज़रअंदाज कर देते हैं. अगर आप डाइट में प्रोटीन लेंगे, तो ये आपके शरीर के मेटाबॉलिज को कम कर देगा जिससे आप जल्‍दी वज़न कम नहीं कर पाएंगे. इसलिए दाल, मीट, चना और पालक ज़्यादा खाएं. incorrect sentence hai ye

18. नियमित रूप से कार्डियो करें

Source: nasm

अगर आप चाहते हैं कि आपका वज़न कम हो तो नियमित रूप से कार्डियो करें. अगर आपको जिम जाने का टाइम नहीं मिलता है, तो आप साइकलिंग, जॉगिंग और स्वीमिंग भी कर सकते हैं. कार्डियों करने से बेली फ़ैट कम होता है और हेल्थ भी अच्छी होती है.

19. अधिक मात्रा में शुगर लेना

Source: william

ज़्यादा शुगर वाली चीज़ों में फ़ैट बहुत होता है. सिर्फ़ पेप्सी और कोक में ही नहीं, बल्कि मार्केट में आने वाले फ़्रूट जूस में भी शूगर का लेवल बहुत ज़्यादा होता है. यहां तक कि Vitamin Water में भी शुगर होता है.

20. शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सही रखें

Source: dlife

अगर आपका वेट बहुत ज़्यादा है या आपको किसी तरह की मेडिकल प्रॉब्लम है तो आपको Low-Carb डाइट फ़ॉलो करनी चाहिए. बढ़ते हुए वज़न को कम करने में Low-Carb डाइट बहुत उपयोगी है.

अब बढ़ते वज़न से परेशान होने की जगह इन बातों को अपनाएं और वज़न कम करें.