ताज, ओबरॉय, द ललित्स जैसे होटल्स के बारे में तो आप सब ने सुना होगा. इनकी खूबसूरती और लग्ज़री के सब कायल हैं. बड़े-बड़े रूम्स और फैसिलिटीज़ इन होटल्स की शोभा बढ़ाती हैं. लेकिन आज  बड़े और शानदार होटल्स के बारे में नहीं, बल्कि हम आपको दुनिया के सबसे सस्ते होटल के बारे में बता रहे हैं.

 

 

 

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बहने वाली नदी बुरीगंगा में तैरते इस होटल का एक रात का किराया मात्र 26 रुपये है. लेकिन सिर्फ़ पैसे पर न जाएं, यहां सुविधाओं के नाम पर आपको सिर्फ़ बिस्तर पर सोने की जगह मिलेगी. बताया जाता है कि इस लम्बे बेड को करीब 17 लोगों के साथ शेयर करना पड़ता है. हर कस्टमर को एक लॉकर दिया जाता है, ताकि वे अपना सामान सुरक्षित रख सकें. होटल में न तो टीवी है और न ही डाइनिंग एरिया. नहाने के लिए भी लोगों को नदी का पानी इस्तेमाल करना पड़ता है. खाने के लिए कस्टमर को बाहर जाना पड़ता है, लेकिन पीने के लिए फ्रेश वाटर और टॉयलेट की व्यवस्था यहां मिल जाती है.

 

 

 

इस होटल के पास भी कुछ रेग्युलर कस्टमर हैं, जो यहां करीब 40 सालों से रुक रहे हैं. यहां के मालिक 46 वर्षीय मुहम्मद मुस्तफा मियां ने बताया कि 'हमारे इस होटल में प्राइवेट केबिन और बेड भी हैं. ज्यादातर कमरे हमेशा फुल रहते हैं. हालांकि, इस होटल में हम किसी को भी लगातार 3 महीने से ज्यादा नहीं रुकने देते हैं.'

 

 

 

 

ये होटल असल में उन लोगों के लिए है, जो ढ़ाका छोटे-मोटे व्यापार के लिए आते हैं और रुकने में पैसे बर्बाद करना अफोर्ड नहीं कर सकते. 

All Image Source: bhaskar