दुनिया के कुछ बेहतरीन होटल्स के बारे में आपने कई जगह पढ़ा और सुना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके पास दुनिया के 10 सबसे बड़े होटल्स से न सिर्फ़ कमरों की संख्या ज़्यादा है, बल्कि हर मायनों में ये इन सबसे विशाल है.

सऊदी अरब के मक्का में बन रहा ये होटल 2017 में अपनी सेवा देना शुरू कर देगा. इस होटल में 10 हज़ार कमरे, 70 रेस्टोरेंट्स और 4 हेलिपैड्स हैं. इस होटल को बनाने में करीब 2.5 खरब रुपये खर्च हुए हैं. ये होटल न सिर्फ़ साईज़ में बड़ा है, बल्कि ये दुनिया का सबसे लग्ज़री होटल भी है.

इस होटल को सऊदी की Ministry of Finance ने बनवाया है, जबकि इसका डिज़ाइन Dar al-Handasah नामक एक कंपनी द्वारा बनाया गया है.

दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद 'Al-Haram' से इसकी दूरी मात्र 2 किलोमीटर है. इस होटल के Center Hall के अलावा कुल 10 इमारतें हैं, जिसमें सबसे ऊंची इमारत 45 मंज़िलों की है. टॉप की 5 मंज़िलें सऊदी की रॉयल फ़ैमली के लिए हमेशा ही बुक रहेंगी.

इतना ही नहीं इस होटल में विशाल फ़ूड कोर्ट, एक बस स्टेशन, एक शॉपिंग मॉल और एक बॉल रुम भी है.

हज के दौरान मक्का में भारी तादाद में लोग आते हैं. लेकिन इस होटल में रुकना हर किसी के बस की बात नहीं. हालांकि अभी इस होटल का टैरिफ़ नहीं बताया गया है, लेकिन इसकी लग्ज़री देख कर थोड़ा तो अंदाज़ा ज़रूर लगाया जा सकता है.

Image Source: indiatimes