ये दुनिया बहुत ही ग़ज़ब है. इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसे समुदायों से मिलाने जा रहे हैं, जो न सिर्फ़ इस दुनिया से अलग-थलग रहते हैं, बल्कि उनके एक साथ रहने का कारण बहुत ही अलहदा है.

1. हैप्पियेस्ट ट्राइब- ब्राज़ील

Source: gabrielbicho

एेमैज़ॉन रेन फॉरेस्ट में रहने वाले ये लोग पीराहा जन जाति से ताल्लुक रखते हैं. इन्हें हैप्पियेस्ट ट्राइब कहा जाता है, क्योंकि ये हमेशा ख़ुश रहते हैं. इनकी ख़ासियत ये है कि ये सिर्फ़ दो नंबर, 2 कलर्स के बारे में ही जानते हैं. यही नहीं, ये एक साथ नींद नहीं लेते बल्कि 20 मिनट की झपकी लेते हैं. इनका मानना है कि लगातार सोने से इनकी शक्तियां छिन जााएंगी. ग़ज़ब की बात ये है कि ये 7 साल बाद अपना नाम बदल लेते हैं.

2. किंगडम ऑफ़ लिटिल पीपल-चाइना

Source: mtnsh

इसे चेंग मिंगजिंग नाम के व्यक्ति ने बसाया है. यहां रहने वाले सभी लोग बौने हैं. यहां पर इन्होंने अपने हिसाब से घर, अस्पताल और दुकानें बनाई हैं. यहां रहने वाले सभी लोग बहुत खु़शी से अपनी लाइफ़ जी रहे हैं. ख़ास बात ये है कि इनके पास यहां करने के लिये नौकरी भी है. इन्हें देखने के लिये दूर से सैलानी आते हैं और ये उनके लिये अलग-अलग तरह के प्रोग्राम भी करते हैं.

3. द ट्री हाउस कम्यूनिटी- अमेरिका

Source: fincabellavista

इसे कुछ सालों पहले एक नव-विवाहित कपल ने बसाया था. मैथ्यू और इरिका हॉगन ने जब यहां पर ट्री हाउस बनाने की शुरूआत की, तो उनका ये आईडिया बहुत से लोगों को पसंद आया और वो भी उनके साथ ट्री हाऊस बनाकर रहने लगे. ये लोग ऑर्गेनिक फल और सब्जियां उगाते हैं और सोलर एनर्जी का उपयोग करते हैं. अब तो यहां टूरिस्ट भी किराए पर ट्री हाउस लेकर छुट्टियां बिताने आते हैं. और तो और ट्रांस्पोर्ट के साधन के रूप में ये केवल रोपवे का इस्तेमाल करते हैं.

4. द लैंड ऑफ ट्विन्स- ब्राज़ील

Source: g1.globo

कैनडिडो गोडोई नाम की इस जगह पर सबसे ज़्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं. यहां करीब 80 परिवारों में 44 ट्विन्स के जोड़े रहते हैं. वैज्ञानिक इस जगह पर जुड़वा बच्चों के जन्म लेने के पीछे कई कारण बताते हैं. इसमें एक ख़ास तरह का पानी, इस जगह की जलवायु और जेनेटिक एक्सपेरिमेंट जो कि एक नाज़ी डॉक्टर जोसफ़ मेनहल ने किया था आदि शामिल है. लेकिन यहां के टीचर सबसे ज़्यादा परेशान रहते हैं क्यों कि उन्हें पता ही नहीं चलता, किसने सबक याद किया है और किसने नहीं?

5. द एमिश- अमेरिका

Source: dailymotion

अमेरिका के कई क्षेत्रों में ये पाये जाते हैं. इस समुदाय के लोग सरकार को न तो टैक्स देते हैं और न ही उनसे कोई सहायता लेते हैं. हैरानी की बात ये है कि यहां के लोग बिजली और उससे चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल ही नहीं करते. ये पूरी दुनिया से कटे-कटे रहते हैं. शादीशुदा मर्द दाढ़ी नहीं काटते और औरतें एक ख़ास तरह की पोशाक पहनती हैं. यही नहीं यहां के बच्चे सिर्फ़ 8वीं क्लास तक ही पढ़ाई करते हैं.

6. द आर्ट कॉलोनी- इंग्लैंड

Source: dannyschweers

इस कम्यूनिटी को 2 दोस्तों ने 1900 में बनाया था, फ्रैंक स्टीफ़ंस और विलि प्राइस. इस समुदाय के लोग बिंदास कंट्री लाइफ़ बिताते हैं. यहां पर रहने वाले लोग अपनी हर कला को प्रदर्शित करने के लिये आज़ाद हैं. आर्ट कॉलोनी की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि यहां के लोग अपने हाथ द्वारा बनाई गई चीज़ों को यहां बेचते हैं. इसे खरीदने के लिये दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

7. वडोमा ट्राइब-ज़िम्बाब्वे

Source: commons

इस जनजाति के लोगों के पैरों में अनुवांशिक कमियों के कारण तीन उंगलियां गायब हो गई हैं. वैज्ञानिक मानते हैं कि ऐसे इसलिये होता क्योंकि यहां के लोग अपनी जाति से बाहर शादी नहीं करते हैं. यहां पर रहने वाले लोग इसे बहुत ही सहजता से लेते हैं.

8. बुजुर्गों की दुनिया- अमेरिका

Source: hogeweyk

यहां पर रहने वाले सभी लोग डिमेंशिया के मरीज़ हैं जो अमूमन बुजुर्ग ही होते हैं. यहां पर उनके हिसाब से ही घरों और दुकानों का डिज़ाइन किया गया है. यहां पर बूढ़े लोग अपनी हर हॉबी-ख्वाइश को पूरा करते हैं. और यहां रहते हुए ये लोग बहुत ख़ुश भी हैं.

9. इकारिया- ग्रीस

Source: nytimes

इस समुदाय के लोग Aegean Sea के आइलैंड पर बसे हैं. यहां पर रहने वाले सभी लोग 100 साल से ज़्यादा उम्र के हैं. यहां कोई भीड़-भाड़ नहीं है. इन लोगों को बुढ़ापे से जुड़ी बिमारियों के बारे कोई जानकारी नहीं है. इकारिया के लोगों को ऑलिव ऑयल खाना पसंद है. ये अपने द्वारा उगाई गई फल-सब्जियों पर ही आश्रित हैं.

तो ये थी दुनिया की कुछ अनोखी कम्यूनिटी की लिस्ट. इनमें से आप किसके साथ कुछ दिन बिताना चाहेंगे, कमेंट कर हमें भी बताएं.

Source: Brightside