आखिर कैसा होता है इन बड़े लोगों का आशियाना, देखा है कभी. अगर नहीं देखा, तो आज आपका ये सपना हम पूरा कर देते हैं.

1. प्रेसिडेंशियल पैलेस- अंकारा, टर्की

Source : hurimg

1000 कमरे वाले इस भव्य महल में टर्की के राष्ट्रपति रहते हैं. प्रेसिडेंशियल पैलेस की चार मंज़िलें ज़मीन के नीचे बनी हुई हैं. इसका क्षेत्रफल भी वाइट हाउस से लगभग 50 गुना अधिक है. वहीं 2014 में हुए इसके अनावरण के बाद राष्ट्रपति महल की काया ही पलट गई.

2. राष्ट्रपति भवन- भारत, दिल्ली

Source : curlytales

राष्ट्रपति भवन में देश के राष्ट्रपति रहते हैं. 320 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में 340 कमरे बने हुए हैं. इसके अलावा इस शानदार बिल्डिंग को तैयार करने में करीब 700 मिलियन ईंटें इस्तेमाल में लाई गई, जो कि इसे दूसरे राष्ट्रपति आवास से काफ़ी अलग बनाता है.

3. मॉस्को क्रेमलिन- मॉस्को, रूस

Source : avatars

वैसे राष्ट्रपति पुतिन के आधिकारिक और ग़ैर-आधिकारिक बहुत से घर हैं, लेकिन ख़ूबसूरती के मामले में मॉस्को क्रेमलिन का कोई जवाब नहीं. रूस के राष्ट्रपति का ये निवास तकनीकी रूप से सेनेट बिल्डिंग है. बस आगे क्या कहें, ये तस्वीर सब कुछ बयां कर रही है.

4. व्हाइट हाउस- वॉशिंगटन, अमेरिका

Source : travelandleisure

इस जगह से तो आप वाकिफ़ होंगे ही. व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हैं. हांलाकि, व्हाइट हाउस को देखने के बाद इसे पृथ्वी की सबसे ख़ूबसूरत जगह कहना ग़लत नहीं होगा.

5. टोक्यो इंपीरियल पैलेस- टोक्यो, जापान

Source : tokyoweekender

हरा-भरा गार्डन, झरने से बहता पानी और अनोखे डिज़ाइन वाला ये महल जापान के सम्राट का आशियाना है. आम जनता के लिए ये दरबार साल में सिर्फ़ दो दिन के लिए खुलता है.

6. बकिंघम पैलेस- लंदन, यूके

Source : londonandpartners

यहां ब्रिटेन की महारानी रहती हैं. वैसे इनके पास घर की कोई कमी नहीं है, लेकिन सारे ऑफ़िशियल फ़ंक्शन यहीं होते हैं. अंदर से ये बिल्कुल किसी म्यूज़ियम की तरह नज़र आता है. यही नहीं, पैलेस में आपको दुनियाभर की सारी फ़ेमस आर्ट भी मिल जाएंगी.

7. Quirinal पैलेस- रोम, इटली

Source : zonzofox

रोम की सबसे ऊंची पहाड़ी पर स्थित इस पैलेस का निर्माण 1583 में हुआ था. एक समय में ये 30 पादरी, 4 राजा और 12 राष्ट्रपतियों का घर हुआ करता है. इसके साथ ही यहां कभी प्रधानमंत्री Palazzo Chigi भी रहा करते थे. वहीं 2,000,000 वर्गफ़ुट में बने इस पैलेस में 1,200 कमरे हैं. फ़िलहाल, इस अतिसुंदर महल पर इटली के राष्ट्रपति का हक है.

8. द ब्लू हाउस- सियौल,साउथ कोरिया

Source : qunarzz

मात्र 62 एकड़ में बने इस परिसर में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों रहते हैं. इस क्यूट से ब्लू हाउस को बनाने में 15000 ब्लू ग्रेनाईट टाईल्स का इस्तेमाल किया है. अच्छी बात ये है कि अगर आपके पास पासपोर्ट है, तो आप इसे देख सकते हैं.

9. Zhongnanhai- बीजिंग, चीन

Source : haiwainet

इस शाही परिसर में चीन के राष्ट्रपति रहते हैं. मीडिया में इसकी तस्वीरें कम ही हैं, इस वजह से इसकी सुंदरता का वर्णन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन हां जिन्होंने इतिहास देखा और सुना है, वो समझ सकते हैं कि ये राष्ट्रपति भवन से कहीं अधिक हैं.

10. एलिसी पैलेस- पेरिस, फ़्रांस

Source : france24

1848 से ये आधिकारिक तौर पर फ़्रांस के प्रेसिडेंट का घर है. 1 लाख स्क्वेयर फ़ीट एरिया में बने इस पैलेस में 365 कमरे हैं, जिसमें ऑफ़िस से लेकर सैलून तक शामिल है.

11. Palácio da Alvorada- ब्रासिलिया, ब्राज़ील

Source : pinimg

इस आधुनिक महल में ब्राज़ील के राष्ट्रपति रहते हैं. राष्ट्रपति के इस भव्य परिसर में आपको मूवी थिएटर, ओलंपिक स्विमिंग पूल और जिम से लेकर वाइन सेलर तक, सब कुछ मिलेगा. इस महल में बस एक ही चीज़ की कमी है, वो ये है कि आम को जनता का यहां आना मना है.

12. इस्ताना मेर्डेका/इस्ताना नेगारा- जकार्ता, इंडोनेशिया

Source : staticflickr

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की तरह इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के पास भी दो घर होते हैं. हांलाकि, दोनों में कोई ख़ास फ़र्क नहीं होता है, लेकिन फिर भी राष्ट्रपति अपनी इच्छा के अनुसार घर का चुनाव कर सकते हैं.

13. Mahlamba Ndlopfu- प्रिटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका

Source : thrillist

यहां दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति रहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ये भव्य जगहों में से एक है और इसे आम जनता के लिए कभी नहीं खोला गया, न ही अब तक कोई देख पाया है.

14. किरिबिल्ली हाउस- सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

Source : newsapi

आधिकारिक तौर से ये ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का आवास है, लेकिन अब ज़्यादातर प्रधानमंत्री यहां रहना पसंद नहीं करते. टोनी एबॉट ने अपने समय में घर के अंदर कालीन बिछवाने पर करीब 20 लाख रुपये ख़र्च किये थे.

15. 24 ससेक्स ड्राइव, ओटावा, कनाडा

Source : nationalpostcom

मूल रूप से इसकी शुरूआत 1866 संसद सदस्य Joseph Merrill Currier द्वारा की गई थी. इसके बाद 1950 में इसे आधिकारिक तौर से प्रधानमंत्री आवास घोषित कर दिया गया.

16. Los Pinos- मैक्सिको सिटी, मैक्सिको

Source : cdmxtravel

इस घर पर आधिकारिक हक मैक्सिको के राष्ट्रपति का होता है.

17. Quinta de Olivos- ओलिवोस, अर्जेंटीना

Source : rated22

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के रहने के लिए बने घर की तस्वीरें मिलना मुश्किल है, पर हां राष्टपति की पसंद को लेकर कई सवाल ज़रूर उठाए जाते हैं.

18. Bellevue पैलेस - बर्लिन, जर्मनी

Source : staticflickr

नेताओं के निवास के मामले में जर्मनी किसी के कम नहीं है. आधिकारिक तौर से Bellevue पैलेस जर्मनी का राष्ट्रपति निवास है, लेकिन राष्ट्रपति इसमें नहीं, बल्कि बर्लिन के एक विला में रहते हैं.

कैसे लगे आपको राजा-रानी और नेताओं के घर? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं. हकीक़त में न सही, तस्वीरों में देख कर तो ख़ुश हुए ही होंगे.