मनोरंजन के लिए पूरी दुनिया के लोग फ़िल्में देखते हैं. कुछ लोगों की रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का ही हिस्सा बन जाती है एक फ़िल्म. ज़ाहिर है दुनिया में फ़िल्मों का बाज़ार भी काफ़ी बड़ा है. फ़िल्में कई प्रकार की होती हैं और फ़ीचर फ़िल्म भी उन्हीं में से एक है. सबसे ज़्यादा फ़ीचर फ़िल्में किस देश में बनती हैं, इसका पता लगाने के लिए UNESCO ने एक सर्वे किया.

फ़ीचर फ़िल्म क्या होती है?

UNESCO के सर्वे के आधार पर, 90-120 (210 भी हो सकते हैं) मिनट की फ़िल्में, जिन्हें 35mm और 16mm Format में शूट किया गया हो, फ़ीचर फ़िल्मों की कैटेगरी में आती हैं.

Source: Which Country

पेश है फ़ीचर फ़िल्म बनाने वाले टॉप-10 देश-

1. भारत

Source: India Today

भारत की विविधता, अनेकता में एकता पूरी दुनिया के लिए मिसाल है. हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री के अलावा यहां कई क्षेत्रीय फ़िल्म इंडस्ट्रीज़ भी हैं. भारत में सालाना 839 फ़ीचर फ़िल्में बनती हैं.

2. चीन और हॉन्ग-कॉन्ग

Source: Pinterest

चीन और हॉन्ग-कॉन्ग दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है और ये देश 469 फ़िल्मों के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. चीन की एक्शन फ़िल्में तो बचपन से स्टार गोल्ड पर देखते-देखते हुए बड़े हुए हैं हम.

3. फ़िलीपीन्स

Source: Imdb

फ़िलीपीन्स में 19वीं शताब्दी से फ़िल्में बन रही हैं. फ़ीचर फ़िल्में फ़िलीपीन्स की फ़िल्म इंडस्ट्री का अहम हिस्सा हैं. हालांकि फ़ीचर फ़िल्मों की संख्या में पिछले कुछ सालों में कमी आई है. यहां साल में 385 फ़िल्में बनती हैं.

4. अमेरिका

Source: Pop Sugar

अमेरिका की टेलिविज़न इंडस्ट्री ने बीते कुछ सालों में बड़ा उछाल देखने को मिला है. Netflix, Amazon Prime ने तो पृथ्वीवासियों की ज़िन्दगी में तहलका मचा दिया है. इसके बावजूद फ़ीचर फ़िल्मों की अमेरिकी इंडस्ट्री में अलग भूमिका है. यहां सालाना 385 फ़िल्में बनाई जाती हैं.

5. जापान

Source: Taste Of Cinema

जापान की फ़िल्म इंडस्ट्री काफ़ी बड़ी है. एनिमेटेड फ़ीचर फ़िल्मों से लेकर किताबों पर बनने वाली फ़िल्मों तक यहां, सब बनाया जाता है. UNESCO सर्वे के अनुसार यहां साल में 238 फ़िल्में बनती हैं.

6. थाईलैंड

Source: Film Doo

थाईलैंड का नाम पढ़कर चौंकना लाज़मी है. यहां की उच्च जनसंख्या को Entertain करने के लिए फ़िल्म निर्माता सालाना 194 फ़िल्में बनाते हैं. यहां के लोगोंं को स्पोर्ट्स और एक्शन फ़िल्मों का चस्का है.

7. फ़्रांस

Source: Pinterest

फ्रेंच फ़िल्मों ने दुनियावालों का हमेशा मनोरंजन किया है. रोमांस से लेकर संगीत तक, फ़्रेंच फ़िल्मों में सब अव्वल दर्जे का होता है. UNESCO के सर्वे के मुताबिक, यहां साल में 183 फ़िल्में बनती है.

8. इटली

Source: Walks Of Italy

इटली की फ़िल्में देख कर Vintage Feel आती है. ये देश फ़िल्मों की संख्या से ज़्यादा उनकी गुणवत्ता पर ध्यान देता है. यहां साल में 99 फ़िल्में बनती है.

9. ब्राज़ील

Source: Sounds And Colour

UNESCO के अनुसार, इंडस्ट्री की आर्थिक स्थिति के अनुसार, ब्राज़ील में सालाना 20 से 150 तक फ़िल्में बन सकती हैं. UNESCO के अनुसार, अभी ये संख्या 86 चल रही है.

10. म्यांमार

Source: Goasean

म्यांमार में 20वीं शताब्दी की शुरुआत से ही फ़िल्में बनने लगी थी. यहां फ़िल्में सभी के हित और मार्केट के हिसाब से बनाई जाती हैं. एक वक़्त था जब म्यांमार में सालभर में 250 फ़िल्में बनती थी लेकिन अब ये संख्या घट कर 85 रह गई है.

अगर भारत, अमेरिका और चीन की ही फ़िल्में देखते हो, तो अब वक़्त है फ़िल्में देखने का दायरा बढ़ाने का.

Source: Which Country