घूमना-फिरना हम सभी को बहुत पसन्द आता है. हर इंसान को अपने जीवन में से कुछ समय अपने लिए ऐसा ज़रुर निकलना चाहिए, जिसमें वो अपनी उलझनों को भुला कर दुनियाभर में कहीं भी घूमने निकल जाये और ज़िन्दगी को फिर से जिए.

Source: travelopera

आपकी मदद करने के लिए आज हम विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन शहरों की लिस्ट ले कर आये हैं, जहां जाकर आप अपने आप में खो से जायेंगे.

1. रोम, इटली

Source: alphacoders

रोम को दुनिया का शाश्वत शहर कहा जाता है. यह यूरोप ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की जान है. लगभग 2,500 सालों से दुनिया के नक्शे पर गौरव के साथ खड़ा यह शहर आपको एक बार जाने पर अपनी तरफ़ बार-बार खींचने लगेगा.

2. येरुशलम, इजराइल

Source: travel2georgia

येरुशलम को दुनिया की धार्मिक राजधानी भी कहा जाता है. यह मुस्लिम, यहूदी और ईसाई धर्म के लोगों के लिए ख़ास महत्व रखता है. यह शहर लोगों को पिछले 4,000 सालों से अपनी और खींचता चला आ रहा है. यहां का लोकल क्राउड भी काफ़ी ज़्यादा सपोर्टिंग है.

3. केप टाउन, साउथ अफ्रीका

Source: hilton

आपने क्रिकेट के मैचों में कई बार इस शहर की खूबसूरती को देखा होगा. यहां आपको घूमने की मस्त-मस्त जगहों के साथ-साथ खाने-पीने के भी कई मजेदार और लज़ीज़ ऑप्शन मिल जायेंगे. यहां आप वाइल्ड लाइफ सफारी का भी मज़ा उठा सकते हैं.

4. बार्सिलोना, स्पेन

Source: connect

अगर आप फुटबाल के फैन हैं, तो आपके लिए बार्सिलोना किसी जन्नत से कम नहीं होगा. इसके अलावा यह फैशन की दुनिया का भी बहुत बड़ा केंद्र है. यहां के कल्चर में आपको बहुत सारी वैरायटीज़ देखने को मिलेगी.

5. बैंकॉक, थाईलैंड

Source: asiawebdirect

पूरे एशिया में आपको इससे ज़्यादा मस्ती भरा शहर और कोई नहीं मिलेगा. यह शहर पैसों की दृष्टि से भी काफ़ी रिज़नेबल पड़ता है. यहां आपको मस्ती, आध्यात्म और फैशन का बेजोड़ सम्मिश्रण देखने को मिलेगा.

6. फ्लोरेंस, इटली

Source: webb

यह शहर अपनी लाल रंग की इमारतों के लिए जाना जाता है. यहां आपको ऐतिहासिकता और आधुनिकता का बेहतरीन संगम देखने को मिलेगा. खाने के शौक़ीन लोगों के लिए भी यहां ढ़ेरों ऑप्शन मिलेंगे.

7. क्योटो, जापान

Source: japanspecialist

क्योटो को जापान की आध्यात्मिक राजधानी कहा जाता है. यह शहर लगभग 1 हज़ार साल तक जापान के राजपरिवार की राजसी राजधानी भी रहा है. यहां आपको सैकड़ों मन्दिर देखने को मिल जायेंगे.

8. चार्ल्सटन, दक्षिण करोलिना

Source: squarespace

यह अमेरिका के सबसे शान्त शहरों में से एक है. यहां का वर्तमान अपने अंदर ऐतिहासिकता और आधुनिकता को समेटे हुए है.

9. उदयपुर, भारत

Source: besttourplaces

इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है. यहां आपको राजस्थान की हैरिटेज विरासत के साथ-साथ मॉडर्न जमाने का लुत्फ़ भी उठाने को मिलेगा. यहां वर्ल्ड क्लास होटल्स भी है.

10. एम्स्टर्डम, होलैंड

Source: wordpress

यह शहर अपनी नहरों के लिए सबसे ज़्यादा जाना जाता है. इसके कारण इसकी तुलना वेनिस से की जाती है. इस शहर की शुरुआत मछली पकड़ने के केंद्र के तौर पर हुई थी. आज यह दुनिया की सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है.

बैग पैक करिये और निकल पड़िए अपनी खुशियों को फिर से खोजने. वैसे भी आज के दिन दस्तूर भी है और मौका भी, क्या पता कल हो न हो.