आज कल के लिये लोगों के लिये सिनेमा सिर्फ़ बॉलीवुड और हॉलीवुड तक ही सीमित रह गया, लेकिन हकीक़त में ऐसा बिल्कुल नहीं है. बॉलीवुड और हॉलीवुड के अलावा भी कई बेहतरीन फ़िल्में हैं, जिन्हें हमें एक बार ज़रूर देखना चाहिए. ये फ़िल्में न सिर्फ़ हमें अच्छा अनुभव देंगी, बल्कि आपको कुछ नया देखने को भी मिलेगा.

1. टर्किश मूवीज़

टर्किश फ़िल्मों में आपको हर बार कुछ नया देखने को मिलेगा. यही नहीं, टर्किश सिनेमा में आपको समय-समय पर कई अलग-अलग एक्सपेरीमेंट देखने को भी मिलते हैं. फिर बात चाहे ग्राफ़िक्स की हों या डायलॉग्स डिलीवरी की. इसके साथ ही टर्किश मूवीज़ देखने के लिये आपको पैसे ख़र्च करने की ज़रुरत भी नहीं है. इन फ़िल्मों को यूट्यूब पर भी अच्छी क्वालिटी में देखा जा सकता है.

1. Cesar Vs Guzel

Source : castakademiajans

2. Siyah Beyaz Ask

Source : turkmedya

3. Ask Laftan Anlamaz

Source : milliyet

4. Kara Sevda

Source : Medyatava

5. Kara Para Ask

Source : todotvnews

6. Winter Sleep

7. Innocence

2. पाकिस्तानी सिनेमा

पाकिस्तानी धारावाहिकों ने हिंदुस्तान के घर-घर में अपनी एक ख़ास पहचान बना ली थी. मुल्क की सभ्यता और भाषा भारतीयों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रही. सिर्फ़ पाकिस्तानी सीरियल्स ही नहीं, बल्कि यहां की फ़िल्में भी काफ़ी बेहतरीन होती हैं. पाकिस्तान में ज़्यादातर फ़िल्में रियल लाइफ़ पर आधारित होती हैं. इसलिए इन्हें देखने य़कीकन आपके लिये अच्छा अनुभव होगा.

1. मालिक

Source : dunyanews

2. बोल

Source : cinematerial

3. शाह

Source : brandsynario

4. ज़िंदा भाग

3. स्वीडिश फ़िल्में

अगर आप खुल कर ज़िंदगी जीने में विश्वास रखते हैं, तो स्वीडिश फ़िल्में आपके लिये बेहतरीन ऑप्शन है. इन फ़िल्मों में आपको ज़िंदगी के कई-कई पहलू देखने को मिलेंगे, जो शायद आपको बॉलीवुड और हॉलीवुड फ़िल्मों में देखने को न मिले. यही नहीं, स्वीडिश सिनेमा में क्वालिटी के साथ भी समझौता नहीं किया जाता.

1. The Wild Strawberries

Source : Gstatic

2. Through A Glass Darkly

Source : gstatic

3. Persona

4. जापानी फ़िल्में

जापान सिर्फ़ टेक्नोलॉजी के मामले में ही नहीं, बल्कि फ़िल्मों के मामले में भी काफ़ी आगे हैं. जापान रोमांस और एनिमेटेड फ़िल्मों को काफ़ी कम महत्व दिया जाता है. इस वजह से यहां एक्शन और कॉमेडी फ़िल्में ज़्यादा पसंद की जाती. हांलाकि, पहले की अपेक्षा जापान अब एनिमेटेड फ़िल्मों को गंभीरता से लेने लगा है.

1. The Seven Samurai

Source : gstatic

2. Rashomon

5. चीनी मूवीज़

चीन की फ़िल्म इंडस्ट्री को सिनेमा ऑफ़ चायना के नाम से भी जाना जाता, जो दुनियाभर में काफ़ी तेज़ी से आगे बढ़ रही है. इस देश में एक्शन, कॉमेडी और ड्रामा से प्रेरित फ़िल्मों की फ़ैन फ़ॉलोइंग ज़्यादा है. इसके साथ, यहां संस्कृति और राष्ट्रप्रेम की फ़िल्मों के लिये एक निश्चित धनराशि है. यही नहीं, चीनी सिनेमा में मार्शल आर्ट को काफ़ी बड़े लेवल पर प्रचारित किया जाता है.

1. Hidden Dragon

Source : dvdsreleasedates

2. Kung Fu Hustle

6. ब्रिटेन सिनेमा

ब्रिटेन फ़िल्म इंड्रस्ट्री को कमाई के मामले में दुनिया में चौथा स्थान हासिल है, तो समझ जाइये यहां कि फ़िल्में कितना अच्छा कारोबार करती होंगी. ब्रिटेन की अधिकतर फ़िल्में थ्रिलर वाली होती हैं, जिस कारण यहां थ्रिलर फ़िल्मों के दर्शकों की तादाद काफ़ी अच्छी है. थ्रिलर के साथ-साथ लोगों को एक्शन, फ़िक्शन, कॉमेडी और ड्रामा से भरपूर फ़िल्में देखना भी काफ़ी अच्छा लगता है.

1. Trainspotting

2. The Secret Service

7. ईरानी मूवीज़

ईरानी फ़िल्में दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रही हैं. ईरानी फ़िल्में ज़्यादातर सच्चाई पर आधारित होती हैं, जिस वजह से ये दर्शकों की ख़ूब वाहवाही भी लूटती हैं. यही नहीं, कई फ़िल्म समीक्षक इसे दुनिया के सर्वश्रेठ राष्ट्रीय सिनेमा का दर्जा भी दे चुके हैं. हांलाकि, यहां आम जनता के लिये टिकट ख़रीद कर मूवी देखना काफ़ी मंहगा है. इसलिए ज़्यादातर लोग फ़िल्मों को मोबाइल या लैपटॉप पर देखना पसंद करते हैं.

1. द सेल्समैन

2. ए सेपरेशन

8. कोरिया

आज तक कोरिया पर बहुत बाते करते हुए आये हैं, पर फ़िल्में शायद अब तक नहीं देखी होगीं. अगर ऐसा है, तो अभी भी देर नहीं हुई समय निकालिये और ये फ़िल्में देख डालिये कुछ अच्छा और रियल देखने को मिलेगा.

1. Train To Busan

Source : gstatic

2. Burning

3. 1987 (When The Day Come)

अगर अब तक बॉलीवुड और हॉलीवुड फ़िल्में देखते आए हैं, तो इस बार ये फ़िल्में Try करिये सच में अच्छा एक्सपीरियंस होगा.