टाइटैनिक को दुनिया का सबसे बड़ा पैसेंजर शिप माना जाता है. हालांकि, अपनी पहली यात्रा के दौरान ही ये जहाज़ पूरा का पूरा पानी में समा गया था. पिछले साल एक खबर आई थी कि एक बार फिर से हू-ब-हू टाइटैनिक जैसा ही शिप बनाया जा रहा, जो अपनी पहली यात्रा साल 2018 में करेगा. लेकिन अब एक खबर आ रही है कि दुनिया का सबसे बड़ा यात्री जहाज़ बनाया जा रहा है, जो टाइटैनिक से भी बड़ा होगा.

MSC Cruises ने आने वाले समय में अपने चार “World Class” जहाज़ के बारे में अनाउंस किया है. इसके साथ ही कंपनी का ये भी दावा है कि ये चार जहाज़ दुनिया के सबसे बड़े और विशाल शिप होंगे. साथ ही इसमें 6,850 यात्रियों के लिए 2,760 केबिन्स होंगे. Mammoth 'World Class' के जहाजों का वजन 200,000 टन होगा, जो लिक्विड गैस पर चलेगा, और यात्रियों को शानदार समुद्री नज़ारों की अनुभूति करवाएगा.

ऐसा माना जा रहा है कि इन चार जहाजों में से पहला 2022 तक बनकर यात्रा के लिए तैयार हो जाएगा.

ये जहाज़ दुनिया का सबसे बड़ा और विशाल जहाज़ होगा. इसमें 6,850 यात्रियों के लिए रहने की व्यवस्था होगी और 2,760 केबिन्स बनाये जायेंगे.

इन चारों जहाज़ों का वज़न करीब 200,000 टन होने की संभावना है.

पिछले हफ्ते फ्रांस में Msc के लेटेस्ट पोत, Meraviglia के लिए आयोजित एक समारोह के दौरान इन जहाज़ों की योजनाओं की घोषणा की गई.

इस समारोह में फ़्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron भी मौजूद थे.

अनुमान लगाया जा रहा है कि इन चार जहाजों में से पहले 2 शिप साल 2022 तक बनकर तैयार हो जायेंगे. जबकि बाकी 2 के बनने की उम्मीद 2026 तक की है.

इस नए जहाज़ों में ‘shopping Villages’ की सुविधा भी दी जायेगी. ये फ़ोटो लेटेस्ट Msc Meraviglia की है. इसमें अन्दर की सीढ़ियों में Swarovski Crystal से नक्काशी की गई है.

Meraviglia सबसे बड़ा Privately-Owned Cruise Line है, और साल 2017 में लोगों के लिए शुरू किया गया सबसे बड़ा जहाज़ भी है ये. सबसे बड़ा जहाज है.

MSC Cruises कंपनी अभी इन नए जहाज़ों के बारे में ज़्यादा जानकारी साझा नहीं कर रही है. इस विशालकाय जलपोत में एक्स्ट्रा (70) यात्रियों के लिए अलग से रूम बनाये जायेंगे.

वैसे तो दुनिया में कई विशाल काय जहाज़ हैं, लेकिन जब ये नए पानी के जहाज़ बनकर तैयार हो जायेंगे, वर्तमान में मौजूद जहाज़ों के सारे रिकार्ड्स टूट जायेंगे.

Source: thesun