यह संसार खूबसूरत और आश्चर्यजनक चीज़ों से भरी पड़ी है. प्रकृति की अद्भुत क्रियाएं तो आये दिन देखने को मिलती हैं, कभी बेहद खूबसूरत फूल में तो कभी ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर फैली बर्फ की सफ़ेद चादर के रूप में. लेकिन कई बार ये खूबसूरत दिखने वाले पेड़-पौधे बेहद खतरनाक हो सकते हैं. जी हां, दुनिया में कई ऐसे पेड़-पौधे और फल-फूल हैं, जिनको सूंघने या छूने मात्र से इंसान की मौत हो सकती है. ये इतने ज़हरीले होते हैं कि इनका औरा ही किसी की जान ले सकता है. पेड़-पौधों के अलावा कीड़े, मकौड़े भी ज़हरीले होते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप हर चीज़ से दूर भागें या डर कर जियें. हां लेकिन एक जगह पर जाने से आपको ज़रूर डरना होगा और वो है एक गार्डन.

ये गार्डन इसलिए खतरनाक है क्योंकि यहां पर मौजूद हर पेड़ ज़हरीला है, जो किसी की भी जान ले सकता है.

इस गार्डन का नाम 'Alnwick Poison Garden' है और यह इंग्लैंड के नॉथमबेरलैंड के Alnwick में स्थित है.

इस गार्डन को नॉथमबेरलैंड की रानी को दिया गया था और उसने इसपर अपना कब्ज़ा बनाने के लिए उनसे इसे बिलकुल आश्चर्यजनक बगीचा बनाने का निर्णय लिया.

इसके लिए उस रानी ने इसमें एक ऐसा एलिमेंट जोड़ा ताकि सबको ये लगने लगे कि इस गार्डन में ज़हरीले पौधे हैं और इनसे दूर ही रहना चाहिए. इसके लिए उसने इसमें कुछ ज़हरीले पौधे लगा दिए.

इसके पीछे उसका एक मकसद यह भी था कि लोगों को पता होना चाहिए कि पेड़-पौधे केवल औषधि बनाने के लिए ही नहीं होते, बल्कि ये किसी की जान भे ले सकते हैं.

आइये अब आपको दिखाते हैं इसकी कुछ और फोटोज़.

तो अगर है दम तो एक बार जाकर दिखाओ इंग्लैंड के इस ज़हरीले गार्डन में.

Images Sources: smithsonianmag

Source: diply