आज तक खाने पर आपने कितने पैसे खर्च किये होंगे? हज़ार, 5 हज़ार, फाइव स्टार होटल में भी जायेंगे तो ज़्यादा-से-ज़्यादा 15 हज़ार? लेकिन अगर मैं आपको कहूं कि दुनिया में कुछ ऐसी भी खाने की चीज़ें हैं, जिन्हें खरीदने के लिए आपको अपना घर-गाड़ी बेचना पड़ेगा, तो आप भी कहेंगे, 'क्या क्यूटियापा है'! लेकिन सच में, आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत लाखों-करोड़ों में है.

1. इटैलियन वाइट अल्बा ट्रफल- 1.06 करोड़ रुपये

एक मशरूम के लिए करोड़ों रुपये खर्च करना बड़ा ही अटपटा सा लगता है, लेकिन इस प्रजाति के ट्रफल मशरूम बहुत ही दुर्लभ होते हैं. इसी कारण ये इतने महंगे हैं. ये हर जगह उपलब्ध भी नहीं होते, इसलिए इन्हें खरीदने के लिए बोली लगती है. हांगकांग के एक रिटेल इन्वेस्टर ने 1.5 किलो अल्बा ट्रफल 1.60 लाख डॉलर या 1.06 करोड़ रुपये में खरीदा था.

Source: TheBugMoneyGuide

2. अल्मास कैवियार- 16.60 लाख रुपये

कैवियार यानि मछली के अंडे कई देशों में लक्ज़री फ़ूड आइटम के तौर पर मिलते हैं. लेकिन अल्मास कैवियार सबसे महंगी किस्म की कैवियार है. ये सिर्फ़ लंदन के कैवियार हाउस एंड प्रूनियर में ही मिलती है और किलो के हिसाब से बेची जाती है. इसकी पैकेजिंग भी 24 कैरट सोने के टिन में होती है. अगर आप पूरा 16.60 लाख रुपये का टिन नहीं लेना चाहते, तो छोटा टिन भी 83,000 रुपये में मिल जाएगा.

Source: Shiveshskitchen

3. युबारी किंग मेलन- 15 लाख रुपये

खरबूजा! वो भी इतना महंगा! यही सोच रहे होंगे न आप? लेकिन युबारी किंग मेलन कोई आम खरबूजा नहीं है. इस खरबूजे की प्रजाति सिर्फ़ जापान के छोटे से कस्बे युबारी में ही पायी जाती है. दूसरे खरबूजों की तुलना में ये ज़्यादा मीठा और आकर में एकदम गोल होता है. इसी कारण इसकी भी नीलामी की जाती है. जापानी लोग इसे तोहफे के तौर पर भी देते हैं. 2008 के एक जापानी ऑक्शन में 2 युबारी किंग मेलन 15.29 लाख रुपये में बिके थे.

Source: Keyword

4. डेंसूक ब्लैक वॉटरमेलन- 4 लाख रुपये

फलों के लिए भी लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं यार! लेकिन ये जापानी ब्लैक वाटरमेलन बहुत ही दुर्लभ है. इस प्रजाति के तरबूज़ जापान के होकाइडो आइलैंड पर ही उगाए जाते हैं. इतना महंगा होने के पीछे कारण ये है कि एक सीज़न में सिर्फ़ कुछ ही फल उग पाते हैं. सिर्फ़ यही नहीं, ये तरबूज़ बाहर से सख़्त और अंदर से बहुत ही मुलायम और मीठे होते हैं. 17 पाउंड के डेंसूक ब्लैक वॉटरमेलन को 4 लाख रुपये में खरीदा गया था.

Source: English-Ch

5. पिज़्ज़ा रॉयल 007- 2.80 लाख रुपये

पिज़्ज़ा दुनिया का सबसे ज़्यादा खाया जाने वाला फ़ूड आइटम है और इटली के मशहूर शेफ़ डोमेनिको क्रोला आज तक का सबसे महंगा पिज़्ज़ा बनाने में सफल हुए हैं. इस 12 इंच के पिज़्ज़ा में कैवियार से लेकर शैम्पेन तक डाली जाती है, लेकिन जो बात इसे इतना महंगा बनाती है, वो है सोना! जी हां, इस पिज़्ज़ा की टॉपिंग 24 कैरट सोने के एडिबल फ़्लेक्स से की जाती है. अब समझ आया कि लायन का सारा सोना आखिर जा कहां रहा है!

Source: LolWot

अब बताओ, क्या गिफ़्ट करने वाले हो इनमें से मुझे?