ऑस्ट्रेलियन रीसर्चर्स ने सहारा के रेगिस्तान में सबसे पुराने जैविक रंग की खोज कर ली है. इस खोज के बाद उनका कहना है कि इससे पृथ्वी पर उत्पन्न हुई जटिल जीवसंरचना को समझने में आसानी होगी. नई ख़ोज के अनुसार, सबसे पुराना जैविक रंग गुलाबी है.

Source: uib

इस गुलाबी पिगमेंट को Cyanobacteria नाम के अति सूक्ष्म जीव बनाते थे. बताया जा रहा है कि ये पिगमेंट 1.1 बिलियन साल पुराने हैं. इससे पहले जिस जैविक रंग के बारे में जानकारी थी, ये उससे 500 मिलियन साल पुरानी है.

ऑस्ट्रेलियन नेशनल युनिवर्सिटी के सीनियर खोजकर्ता, Jochen Brocks के अनुसार पृथ्वी लगभग 4.5 बिलियन पुरानी है लेकिन जटिल जीवों की उत्पत्ति केवल 600 मिलियन साल पुरानी है. बताया जाता है कि तब वातावरण में ऑक्सिजन का स्तर बहुत कम था.

Source: studyabroad101

Algae की उत्पत्ति के बाद से Cyanbacterial सुमद्र से सिमटने लगे, जिसके बाद से अन्य जीवों की संरचना की नींव पड़ी, उन जीवों में मानव भी था.

हालांकि वैज्ञानिकों ने ये ख़ोज दुर्घटनापूर्वक की है. तेल की एक कंपनी पश्चिमी अफ़्रिकी देश में खुदाई कर रही थी, उसी ने पत्थरों की जांच के लिए वैज्ञानिकों के पास भेजा था. प्राप्त किए गए पिंक पिगमेंट मानव आंखों से देखने में नीली और हरी लगती है.

Feature Image source: smithsonianmag