Peggy Whitson ऐसी अंतरिक्षयात्री हैं जो अक्सर नए-नए रिकॉर्ड बनाती रहती हैं. 57 वर्षीय पैगी Whitson ने बीते शनिवार 6.5 घंटे तक नासा के लिए स्पेसवॉक कर रिकॉर्ड कायम किया. ऐसा करने वाली वो सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं. लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है, जब पैगी ने कोई रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले वो नवंबर 2016 में इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन गई थीं और ऐसा करने वाली वो सबसे उम्रदराज महिला ऐस्ट्रोनॉट बनी थीं.

Source: punjabkesari

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उनके इस करंट प्रोजेक्ट का नाम एक्सपीडिशन 50/51 है और Whitson जब अपना ये मिशन पूरा कर लेंगी, तो उनके नाम किसी अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट के अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने का भी रेकॉर्ड होगा. इस प्रोजेक्ट के ख़त्म होते ही वो स्पेस में 377 दिन बिता चुकी होंगी. इस मिशन का उद्देश्य इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की पावर को अपग्रेड करना है और Whitson द्वारा किया गया स्पेसवॉक इसी मिशन का हिस्सा था. हालाकिं इस मिशन को जून तक बढ़ा दिया गया है.

Source: thefamouspeople

इस दौरान नासा के दो ऐस्ट्रोनॉट साढ़े छह घंटे तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर रहे और उन्होंने सफ़लतापूर्वक तीन अडैप्टर प्लेट्स इंस्टॉल की और 6 नई लिथियम ऑयन बैटरियों के लिए बिजली कनेक्शन दिए. इस मिशन में वह 6 महीने तक स्पेस में रहेंगी. इस यात्रा के बाद वो अन्तरिक्ष में 500 दिन बिताने वाली पहली महिला बन जायेंगी. पैगी Whitson जून महीने में धरती पर वापस आयेंगी.

गौरतलब है कि ये उनके करियर की 8वीं स्पेसवॉक थी. साथ ही वो नासा की अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स के रिकार्ड की बराबरी कर चुकी हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के नाम सबसे ज्यादा बार अंतरिक्ष में स्पेसवॉक का रिकार्ड दर्ज है.

Source: techstory

Whitson से पहले नासा द्वारा 1998 में अंतरिक्ष अभियान के लिए चुनी जा चुकी सुनीता विलियम्‍स 332 दिन अंतरिक्ष में गुजार चुकी हैं. इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने 50 घंटे 40 मिनट की अंतरिक्ष में स्पेसवॉक भी की थी, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है किसी महिला अंतरिक्ष यात्री के लिए. अब Whitson इस रिकॉड के बराबर पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज़ महिला बन गयीं है.

Feature Image Source: spacesafetymagazine

Source: timesofindia