दोस्तों, आपने बहुत से लेखों में हवाई यात्रा का वर्णन पढ़ा होगा, लोगों की ज़ुबानी भी उनकी हवाई यात्राओं के बारे में सुना होगा. अपनी हवाई यात्रा के दौरान उन्होंने कितने सुन्दर नज़ारे देखे, इसका ज़िक्र करने के साथ ही बादलों के बीच जाने का अनुभव भी उन्होंने बताया होगा. आसमान से नीचे देखने पर हमारी धरती कैसी दिखती है, ये बताना तो वो बिलकुल नहीं भूले होंगे. ये कहना गलत नहीं होगा कि हवाई यात्रा करने का अपना ही एक अलग मज़ा है. सुन्दर दृश्य, रोमांचक अनुभव हमेशा दिलो दिमाग पर छाया रहता है. लेकिन आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे एयरपोर्ट्स की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जो हवाई जहाज के लैंड होने के टाइम ली गई हैं. इन एयरपोर्ट्स के आस-पास की सुंदरता देखते ही बनती है. अगर आप अब हवाई यात्रा करेंगे, तो आप खिड़की के बगल वाली यानि (Window Seat) ही लेना चाहेंगे.

- Malta के एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे सुंदर लैंडिंग एयरपोर्ट का नाम दिया गया है. इसमें इस देश ने कई देशों को पछाड़ दिया है.

- शीर्ष 10 में शामिल बाकी एयरपोर्ट्स और रनवे शायद दुनिया के सबसे छोटे रनवे हैं, जो समुद्रितट के पास हैं और जहां पर हवाई जहाज पर्यटकों के बेहद नज़दीक से गुज़रते हैं.

- अपनी खूबसूरत सीनरी, चट्टानी तटों और क्रिस्टल की तरह साफ़ पानी के लिए प्रसिद्ध Malta का 'The Mediterranean Archipelago' दुनिया का सबसे Scenic Airport बन गया है.

'The European Island Nation' द्वारा किये गए एक सर्वे में हवाई यात्रियों और एक्सपर्ट्स ने वोटिंग की, जिसके आधार पर इन एयरपोर्ट्स का चुनाव विजेताओं के रूप में किया गया. इसी श्रेणी में France के Nice और New Zealand के Queenstown को सबसे सुन्दर लैंडिंग एयरपोर्ट में क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त है.

1. Malta

इस साल प्रतियोगिता में Malta ने टॉप किया है.

एक यात्री के अनुसार, Malta में लैंड करते समय Valletta, जो इस देश का एक ऐतिहासिक आइलैंड है, के बेहद खूबसूरत दृश्य दिखाई देते हैं.

हर साल 1 लाख से भी ज्यादा टूरिस्ट्स Malta घूमने आते हैं और उनका स्वागत सुन्दर दृश्यों के साथ होता है.

2. Nice, France

France में स्थित 'Nice', भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) और आल्प्स (The Alps) के बीच बसा एक खूबसूरत शहर है.

3. Queenstown, New Zealand

पिछले साल इस प्रतियोगिता में टॉप पर रह चुका New Zealand का Queenstown इस बार दो पायदान नीचे आ गया.

Southern Alps पर स्थित Wakatipu Lake के तट पर स्थित Queenstown शहर, New Zealand के सुन्दर दृश्यों को देखने के लिए प्रवेश द्वार की तरह ही है.

4. Barra, Scotland

Scotland में बने Barra Airport से बहुत ही कम उड़ानेें भरी जाती हैं. यह दुनिया का एक ऐसा रनवे है, जिसे आपातकालीन स्थिति में प्रयोग किया जाता है.

यह आइलैंड 8 मील लम्बा और केवल 5 मील चौड़ा है.

5. Saba

Caribbean में स्थित बेहद सुन्दर 'Saba Airport' दुनिया का सबसे छोटा Commercial Runway है.

छोटे विमानों के पायलट्स को Saba Airport के रनवे पर लैंड करने में एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है, क्योंकि 1,300 फ़ीट लम्बा ये रनवे समुद्र के किनारे एक चट्टान पर बना हुआ है.

6. Toronto

Toronto के Billy Bishop Airport पर लैंड करते वक़्त पैसेंजर्स वहां मौजूद 'Down Town Skyline' सहित CN Tower की आश्चर्यचकित कर देने वाली सुंदरता का लुत्फ़ उठाते हैं.

Billy Bishop Toronto City Airport, Canada का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है.

7. Donegal Airport, Carrickfinn, Ireland

Donegal Airport को पर्यटक लैंडिग के वक़्त यहां दिखने वाले समुद्री तटों और पहाड़ियों की खूबसूरती के कारण सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं.

8. St Maarten

St Maarten, जो कि एक Dutch Caribbean देश है, का इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया में सबसे अच्छी लैंडिंग के लिए फेमस है.

यहां पर हवाई जहाज समुद्र को छूते हुए हवा में उड़ते हैं, जो पर्यटकों को बहुत लुभाता है. कई बार तो जहाज इतने नीचे से उड़ते हैं कि लैंडिंग के वक़्त कोई भी उन्हें छू सकता है.

9. Los Angeles

Los Angeles के एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान आपको पूरी दुनिया में फेमस 'Hollywood' का साइन बोर्ड और San Gabriel के पहाड़ दिखाई देते हैं. जो यहां पर आकर्षण का केंद्र हैं.

इसके अलावा पैसेंजर्स प्रशांत महासागर पर California शहर की सुहानी छटा को भी देख सकते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से प्लेन के डायरेक्शन पर निर्भर करता है.

10. London

London City Airport में लैंडिंग करना पैसेंजर्स के लिए बेहद रोमांचक होता है क्योंकि यहां पर आप Tower Bridge और Houses of Parliament की बेहतरीन फोटोज़ ले सकते हैं.

Source: dailymail