आज के दौर का सबसे मुश्किल काम है वज़न घटाना. सही और सुंतलित खान-पान न होने की वजह से ज़्यादातर लोग बढ़ते मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं. समस्या ये है कि अगर एक बार इंसान का वज़न बढ़ जाए, तो उसे नियंत्रित करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. वैसे भी मोटापा कम करने के लिए हर किसी के पास जिम जाने का वक़्त नहीं होता है.

तो मोटापा कैसे कम किया जाए? इसका जवाब आयुर्वेद में है. आपकी रसोई में ही ऐसे कई आयुर्वेदिक मसाले हैं, जिनका नियमित सेवन कर आप अपनी कमर और वज़न घटा सकते हैं.

1. हल्दी

Source : hellomagazine

सदियों से हल्दी का उपयोग हर्बल उपचार के लिए किया जाता आ रहा है. साथ ही इसके सेवन से बढ़ते वज़न को भी दोगुना तेज़ी के साथ कंट्रोल किया जा सकता है. वज़न कम करने के लिए फ़ैट फ़्री दूध में एक चम्मच हल्दी मिला कर पीएं.

2. दालचीनी

Source : grameennews

मोटापा घटाने के लिए बारीक पिसी हुई दालचीनी में शहद में मिला कर खाएं. हर रोज़ एक चम्मच इस पेस्ट का सेवन करें, कुछ ही दिनों में अंतर दिखने लगेगा.

3. सरसों

Source : srirajivdixit

सरसों का दाना शरीर में जमी चर्बी को तेज़ी से गलाता है. सरसों के दानों को प्रतिदिन खाने में मिला कर खाएं, इसके बाद देखिएगा वज़न कितनी तेज़ी से घटता है.

4. जीरा

Source : gharbaithebazar

जीरे में मौजूद फ़ाइटोस्टेरॉल्स कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसीलिए अगर आप दही के साथ पिसा हुआ जीरा खाते हैं, तो वज़न जल्दी नियंत्रित हो जाता है.

5. अजवाइन

Source : imimg

रात में गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन खा कर सोएं. इससे कुछ ही दिनों में आप वज़न में अंतर पाएंगे.

6. इलायची

Source : shopify

इलायची का सेवन हमारे डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखता है. इसके साथ ही ये मोटापा कम करने में भी सहायक है. दिन में 5-6 बार इलायची का सेवन आपको फ़िट बनाये रखने में मदद करता है.

क्यों है न ये फ़ायदे का सौदा? तो अब वज़न घटाने से घबराना कैसा, ये मसाले हैं न!