टेक्नोलॉजी के मामले में चीन का मुक़ाबला करना मुश्किल है. वो बात और है कि उनके प्रोडक्ट्स ज़्यादा दिन नहीं टिकते, लेकिन उन्हें देख कर हर कोई एक बार तो मंत्रमुग्ध हो ही जाता है. आज आपको दिखाते हैं एक ऐसी तस्वीर, जिसमें आप ज़ूम-इन करके लोगों के चेहरे तक देख सकते हैं.

ये तस्वीर चीन स्थित Bigpixel Technology Corporation नामक कंपनी द्वारा ली गई है. इस फ़ोटो की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि आप इसमें कई किलोमीटर की दूरी पर स्थित चीज़ों और वहां मौजूद लोगों को साफ़-साफ़ देख सकते हैं. तस्वीर शंघाई शहर के ओरिएंटल पर्ल टावर की है और 195 गीगापिक्‍सल के रिज़ॉल्यूशन से ली गई है.

इस बात को अगर सीधे-सीधे शब्दों में समझा जाये, तो 12 मेगापिक्सल के कैमरे से 12 मिलियन पिक्सल की तस्वीर ली जा सकती है. वहीं 1 गीगापिक्सल, मतलब 1 बिलियन Pixels. एक रिपोर्ट के अनुसार, हाई रिज़ॉल्यूशन वाली ये तस्वीर क्‍वांटम सैटेलाइट के ज़रिये, 24.9 अरब पिक्‍सल कैमरे से ली गई है. इन तस्वीरों को संगृहित करने में करीब एक महीने का समय लगा.

इस तस्वीर को चीन की एक नई उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है. वैसे अगर टेक्‍नोलॉजी को दरकिनार कर दिया जाये, तो इससे लोगों की गुप्त निगरानी का ख़तरा भी है.

इस अद्भुत फ़ोटो को करीब से देखने के लिये यहां क्लिक करें.

Source : SW