नवाज़ुद्दीन सिद्धकी, जिनकी प्रतिभा का लोहा 'गैंस ऑफ़ वासेपुर' फ़िल्म के बाद हर किसी ने मान लिया. साधारण से दिखने वाले नवाज़ुद्दीन आज बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं. इनके फ़ैन्स सिर्फ़ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में फ़ैले हुए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि नवाज़ुद्दीन ने पहले फ़िल्में नहीं की थीं, लेकिन उनका रोल इतना छोटा होता था कि शायद हमेंमें से किसी ने गौर ही नहीं किया था.

1. सरफ़रोश

पहली बार बड़ी स्क्रीन पर नवाज़ुद्दीन फ़िल्म 'सरफ़रोश' में दिखे थे. 1999 में आई इस फ़िल्म में नवाज़ बहुत छोटे से रोल में दिखे थे. इस रोल में उन्हें पुलिस हिरासत में ले कर पूछताछ करने का सीन भर मिला था. अगर आपने गौर नहीं किया था, तो एक बार फिर से इस फ़िल्म को देखिए. आप पहचान जाएंगे इन्हें.

2. मुन्ना भाई M.B.B.S.

संजय दत्त स्टारर इस फ़िल्म में भी नवाज़ दिखे थे. इस फ़िल्म में उन्हें जेबकतरे का रोल मिला था. नवाज़ ने इस छोटे से रोल को महान कलाकार सुनील दत्त के सामने अदा किया था. उस वक़्त किसे पता था कि साधारण सा दिखने वाला ये लड़का आने वाले वक़्त में बॉलीवुड को एक्टिंग की नई परिभाषा सिखाएगा.

3. शूल

1999 में 'सरफ़रोश' के बाद उन्हें एक और फ़िल्म शूल में बहुत छोटा सा रोल मिला था. इस फ़िल्म में उन्होंने वेटर का किरदार निभाया था.

4. देव डी

इस फ़िल्म का गाना 'तौबा तेरा जलवा, तौबा तेरा प्यार' कोई नहीं भूल सकता. लेकिन इस गाने को फ़िल्माए गए दो सिंगर में से एक नवाज़ ही थे. क्यों याद नहीं आ रहा, तो एक बार फिर उस गाने का वीडियो गौर से देखिए.

Image Source: Cosmopolitan