GPS... ये शब्द आपने कई बार सुना होगा और अपने स्मार्टफ़ोन में देखा भी होगा. अक्सर जब कोई नया App डाउनलोड करते हैं या किसी से Location Sharing की बात होती है, तो GPS यानी Global Positioning System काम आता है. इसको ON करने पर आप किस समय कहां हैं, ये जाना जा सकता है. बेशक, GPS टेक्नॉलजी बहुत फ़ायदेमंद है और कई काम आसान करती है लेकिन आपकी लोकेशन बिना आपकी मर्ज़ी के कोई जाने, ये ख़तरनाक हो सकता है.

ज़ाहिर है, सबसे पहला ख़याल यही आएगा के GPS Off कर दीजिये. लेकिन हाल ही में Princeton University के कुछ शोधकर्ताओं ने ये साबित किया है, कि अपने स्मार्टफ़ोन में GPS बंद करने के बावजूद भी, आपकी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है.

इन शोधकर्ताओं ने एक ऐसा App डिज़ाइन करके दिखाया जो आपके स्मार्टफ़ोन के Basic Sensors से डाटा निकालता है. फिर भले ही आपका GPS Off हो, ये आपकी लोकेशन ट्रैक करने की क्षमता रखता है. ये डाटा Accelerometer, Magnetometer और Barometer जैसे Apps से मिलता है जिन्हें आपसे लोकेशन Access करने की अलग से इजाज़त नहीं लेनी होती है. इसके साथ ही, आपकी डिवाइस का IP Address, टाइम ज़ोन और मोबाइल डाटा या वाई-फ़ाइ, आप जिसका भी इस्तेमाल कर रहे हैं, इन सब की मदद से आपकी लोकेशन का पता लगाना मुमकिन है.

Sensors से मिलने वाले डाटा से अनुमान लगाया जाता है कि आप पैदल चल रहे हैं, ड्राइव कर रहे हैं या फ़्लाइट में हैं. ये आपकी स्पीड से पता चल जाता है. फिर Barometer से ऊंचाई और Magnometer से आपकी दिशा की जानकारी मिलती है. इन सभी Algorithms के अनुसार, Intersecting Data Points के आधार पर आपकी लोकेशन ट्रैक करना आसान हो जाता है.

अब इन शोधकर्ताओं की खोज तो सराहनीय है लेकिन हमारे लिए तो ये एक चेतावनी है. इससे बचने का कोई ठोस उपाए तो नहीं है लेकिन जितनी एहतियात बरत पाएं उतना अच्छा है. कोशिश करिये कि आप कभी भी ऐसा App या गेम डाऊनलोड न करें जो एक Reliable Source से न हो.

और हां, इसका मतलब ये नहीं कि अब आप GPS Off ही न करें!

Source: Indiatimes

Feature Image: DallasNews