इंसान की बहुत सी आदतें है, जिनसे उसके बारे में पता चलता है. इनमें से ही एक है उसका Signature, आपका Signature आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. कई बार ये एक अंदाज़ा हो सकता है, लेकिन एक हद इससे आपकी Personality के बारे में बहुत कुछ पता चलता है.

कुछ Signature Analyst ने दुनिया के जाने-माने लोगों के Signatures परखने के बाद अपनी स्टडी में क्या कहा है, जानना चाहते हैं?

1. Downward Slope

अगर आपका Sign नीचे की ओर है तो ये निराशावादी सोच को दर्शाता है. ऐसे लोग 'फूंक-फूंक कर' कदम रखते हैं और कुछ भी करने से पहले उसके Risk को तौलते हैं. जबकि गार आपका Sign ऊपर की ओर है, तो आप आशावादी सोच के हैं. ऐसे लोग Ambitious होते हैं और अपने Future के बारे में ज़रूर सोचते हैं.

2. Initials (नाम के शुरूआती लेटर)

अगर आप अपने नाम के शुरूआती लेटर्स को अपने Sign में इस्तेमाल करते हैं, तो इसका मतलब आपको अपना Personal Space पसंद है और आप अपनी Life हर किसी से Share नहीं करते. Facebook के Founder Mark Zuckerberg भी अपने Sign में MZ लिखते हैं, जिससे उनकी Personality का पता चलता है. कितनी अजीब बात है न कि Social Platform शुरू करने वाला ये आदमी खुद की ज़िंदगी दूसरों से शेयर नहीं करता.

3. Underline करना

जो लोग अपने Sign करने के बाद नीचे लाइन खींचते हैं, वो खुद Importance देते हैं. ऐसे लोग अपनी उपलब्धियों के बारे में खुद बात करना न पसंद कर, अपने काम से बात करते हैं.

4. Right की तरफ थोड़ा तिरछा

जिन लोगों के Signature के आखिर की तरफ उनकी हैंडराइटिंग थोड़ी टेढ़ी हो जाती है, ऐसे लोग Outgoing Personality यानि दूसरों से घुलना-मिलना पसंद करते हैं और इनका Social Circle भी बड़ा होता है.

5. Balanced

अगर आपका Signature कहीं से भी टेढ़ा-मेढ़ा या तिरछा नहीं होता, तो आप एक Balanced (संतुलित) Personality के मालिक हैं. साथ ही अगर आपके हस्ताक्षर आसानी से पढ़े जा सकते हैं, तो इसका मतलब आप खुले विचारों के व्यक्ति हैं.

6. समझ से बाहर

कुछ Sign ऐसे भी होते हैं, जिनमें समझ नहीं आता आदमी लिखना क्या चाहता है, लेकिन ऐसे Mentally सबसे ज़्यादा Strong और अपने काम में Clear होते हैं. लेकिन इसी वजह से ये हमेशा Busy रहते हैं.

7. भारी-भरकम

ऐसे Signature वाले लोग Creative होते हैं और अपने काम से अपनी छाप छोड़ते हैं. कुछ लोग अपने Nickname को भी अपना Signature बनाते हैं, ये दर्शाता है कि वो आत्मनिर्भर और आत्मविश्वास से लबरेज़ हैं.

8. बड़े Capital Letters

ऐसे हस्ताक्षर करने वालों में एक अलग से आत्म-सम्मान होता है, जो कभी-कभी घमंड और अहंकार में बदल जाता है. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी ऐसे ही Sign करते हैं.

9. सफाई से लिखा पहला नाम और अजीब सा Surname

ऐसे लोग अपने Achievements को लेकर खुश रहते हैं और किसी काम के लिए Available रहते हैं.

10. Flashy Handwriting

ये इशारा करता है कि आप बहुर्मुखी स्वभाव के हैं और आत्मविश्वास से भरे हैं.

11. Sign करने के बाद Full Stop लगाना

ये निशानी होती है उन लोगों की जो Leader बनते हैं और इसी वजह से थोड़ी कंजूसी करते हैं.

12. सिर्फ़ नाम वाला Signature

ऐसे लोग Leak से हट कर कुछ करना चाहते हैं और बहुत शांत तरीके से काम करना पसंद करते हैं.

13. Signature में कहीं भी Dot न लगाना

ऐसी Personality छोटी-मोटी बातों से ज़्यादा बड़े काम पर Focus करती है. इनका मकसद हमेशा बड़ा हासिल करना होता है.

Source: Diply