जापान किसे नहीं पसंद, इस देश ने तरक्की और प्रकृति का जो तालमेल बनाया है उसकी दुनिया कायल है. निकट भविष्य में अगर आप इस देश की ओर रुख करेंगे, तो हमारे इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़िए.

जापान के ये 10 ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल इस देश को औरों से अलग करती है.

1. माउंट फ़िजी

जापान की कई ख़ूबसूरत जगहों में से एक माउंट फ़िजी वहां की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है. अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं और बर्फ़ आपकी आंखों को ठंडक पहुंचती है, तो यहां ज़रूर जाएं.

2. गोल्डन पवेलियन

जापान का किनकाकू जी या द टेम्पल ऑफ़ गोल्डन पवेलियन क्योटा की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है. इसकी ख़ासियत ये है कि ये हर मौसम में अलग और पहले से ज़्यादा ख़ूबसूरत हो जाता है.

3. डिज़नीलैंड

अगर बच्चे साथ में हैं, तो ऐसा कैसे हो सकता है कि आप जापान जाएं और डिज़नीलैंड जाएं. यहां के डिज़नीलैंड की गिनती दुनिया के बेस्ट डिज़नीलैंड में होती है. यहां पर आप सिंड्रेला कासल और फ़ेमस डिज़्नी परेड देख सकते हैं.

4. हाइम जी कासल

अगर आपकी रूचि एतिहासिक जगहों में है, तो आपको हाइम जी कासल ज़रूर जाना चाहिए.

5. टोक्यो टावर

जापान का यह टेक्यो टावर एफ़िल टावर से प्रेरित है. पर्यटक इसके देखने दूर-दूर से आते हैं रात में लाइट्स से सजी इस टावर की ख़ूबसूरती दोगुनी हो जाती है.

6. तोदैइजी टेम्पल

सुन्दर बाग और चारों ओर जंगली जीव इस मंदिर की ख़ूबसूरती बढ़ाते हैं. कांस्य से बनी सबसे बड़ी बुद्ध की प्रतिमा लगी हुई है. यहां आप मैदान में हिरणों को आज़ादी से उछलते-कूदते देख सकते हैं.

7. गोकुदेनी स्नो मंकी पार्क

वैसे तो आपने बंदर देखे ही होंगे लेकिन ये स्नो मंकी की अलग प्रजाति है, जो बर्फ़ के पहाड़ों पर पाई जाती है.

8. मियाजिमा द्वीप

इस द्वीप को 'देवताओं का द्वीप' नाम से भी जाना जाता है. UNESCO ने इसे विश्व धरोहर घोषित किया है. हिरोशिमा के तट पर स्थित इस द्वीप पर सिर्फ़ नाव द्वारा ही पुहंचा जा सकता है.

9. लेक कैंडी

एडवेंचर के शौक़ीन लोगों को ये झील बहुत दूर से भी अपने पास खींच लाती है. भू-स्खलन और चूना पत्थरों से बनी इस झील की लंबाई 400 मीटर और गहराई 300 मीटर है. यहां नौका विहार का आनंद भी उठाया जाता है.

10. कुमानो नाची ताइशी

जंगलों के बीचों-बीच बने इस मंदिर से आप जापान का सबसे लंबा झरना देख सकते हैं. 

Source: Punjab Kesari