बचपन में स्कूल से आते ही बस्ता फ़ेंककर टीवी पर कार्टून नेटवर्क देखने का अपना ही मज़ा था. उस दौर में कई लोग तो जागने पर अपने फ़ेवरेट कार्टून कैरेक्टर्स की बात करते थे और सोते थे तो भी उसके ही सपने देखते थे. दिन रात कई कार्टून क्रेज़ी किड्स अपना होमवर्क तक पूरा नहीं करते थे. कार्टून देखना बंद करने की धमकी देकर आपसे होमवर्क करवाया जाता था और दुनिया की सबसे बड़ी त्रासदी इन कार्टून शोज़ के समय बिजली गुल हो जाना होता था.

आज भी जब कहीं इन कार्टून्स की बात छिड़ जाए तो मन उन्हीं ख्यालों से भर जाता है. जैसे इन दस कार्टून कैरेक्टर्स को देखकर हम अपने बचपन में खो जाते हैं. इनकी कहानियां दोहराने लगते हैं या फिर Title Song गुनगुनाने लगते हैं.

ज़रा नज़र डालिए 90 के दौर के इन खास कार्टून्स पर और डूब जाइए उस दौर के ख्यालों में.

1. Looney Tunes

इस कार्टून शो के Buggs bunny, Daffy Duck, Elmur Fudd जैसे कैरेक्टर्स. ने अपनी हरकतों से आपको खूब गुदगुदाया होगा.

2. Oswald

ऑस्वाल्ड एक मस्तीखोर मगर काफी होशियार Octopus था. इसके दोस्त एक Penguin, एक तितली और एक Sunflower थे.

3. The Powerpuff Girls

ये तीनों क्यूट सुपरहीरो गर्ल्स एक शहर को मुसीबतों से बचाती थी. एक प्रोफ़ेसर ने केमिकल एक्स और बाकी ज़रुरी चीज़ों से इन्हेें बनाया था. मोजो जोजो जैसे कई विलेन Townsville शहर को बर्बाद करना चाहते थे लेकिन ये लड़कियां अपनी सुपर पावर्स से शहर को हमेशा बचा लेती थीं.

4. The Jetsons

ये कार्टून शो और इसकी विज्ञान और कल्पनाओं से भरी दुनिया! इस कार्टून को अपने समय से आगे का शो भी कहा जाता था. 60 के दशक में Flying Cars, रोबोट, स्पेस जैसी चीज़ों को शो में इस्तेमाल करना अपने आप में इसकी सफ़लता थी.

5. The Flinstones

ये एक मॉडर्न स्टोनएज फैमिली की कहानी थी. ये परिवार, इनके दोस्त और पड़ोसी और स्टोन एज से जुड़े कई मज़ेदार जानवर और किरदार. इन कैरेक्टर्स की दिलचस्प बातें ही इस शो को बेहद मज़ेदार बनाती थी.

6. Dexter's Laboratory

ये कहानी Dexter नाम के लड़के की थी जिसकी अपनी खुद की लैब थी. ये अपने शातिर दिमाग से अजीबो-गरीब आविष्कार किया करता था लेकिन उसकी बड़ी बहन हर समय उसके आविष्कारों में अड़ंगा डाल दिया करती थी.

7. Tom and Jerry

अब इस सदाबाहर कार्टून के बारे में क्या ही कहें. टॉम एंड जेरी दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्टून शो में शुमार है.

8. The Addams family

ये भूतिया फ़ैमिली इस कार्टून को डार्क और फ़नी दोनों बनाती थी. इनकी हरकतें ही आपकी पूरी फ़ैमिली का एंटरटेनमेंट कर सकती थीं.

9. Pingu

इस प्यारी सी Penguin से आखिर किसे प्यार नहीं था?

10. Scooby Doo

इस शो ने ही तो सिखाया था कि ये भूत-वूत कुछ नहीं होते.

Article Source : Amuserr