कुछ चीज़ें अनमोल होती हैं. उनकी कीमत वक़्त और परिस्थिति तय करती है. एन्टीक वस्तु की कीमत इस बात से तय होती है कि वो कितनी पुरानी है, उसकी कहानी क्या है और वो कितनी दुर्लभ है. बहुत से लोगों को ऐसी वस्तुएं को इकट्ठा करने का शौक होता है. जब इनकी निलामी होती है, तब इनकी ऊंची-ऊंची बोली लगाई जाती है. आइये जानते हैं कि वो कौन से 10 एन्टीक सामान हैं, जिसके लिए ख़रीदारों ने मोटी रकम चुकाई है.

1.नेपोलियन की तलवार- $6.4 मिलियन

नेपोलियन बोनापार्ट की ये तलवार तब इस्तेमाल हुई थी जब उसने अरब पर चढ़ाई की थी. उस जंग के बाद बोनापार्ट ने अपनी तलवार अपने भाई को शादी के तोहफ़े के रूप में दे दी थी.

2.Germain Royal Soup Tureen – $9.7 million

फ्रांसीसी कला का शानदार नमूना है ये सूप रखने का बर्तन. चांदी के इस बर्तन को ख़ासकार किंग लुइस पंद्रहवां के लिए बनाया गया था. इसको ऊपर से सजाने के लिए जानवर बनाए गए हैं. इसकी नीलामी 16 नवंबर, 1996 में हुई थी.

3. Goddard & Townsend Families की सेक्रेटरी डेस्क- $11.4 मिलियन

ये अमेरिकी फ़र्नीचर 18वीं सदी में बना था. इसे Christies ने न्यू यॉर्क में साल 1989 में ख़रीदा था.

4. नेपोलियन तृतीय की पत्नी का ताज- $12.1 मिलियन

ये ताज फ्रांसीसी राजा नेपोलियन तृतीय की पत्नी का था. इसमें कीमती पत्थर और हीरे जड़े हैं. इसकी नीलामी मई 2011 में हुई थी.

5.मिंग वंश के सोने के बर्तन- $14.2 मिलियन

चीनी कारीगरी की शानदार मिसाल है ये सोने की बर्तन. इसमें दो ड्रैगन और तीन पैर बने हुए हैं. इसमें मोती भी जड़े हैं. इसकी बिक्री अप्रैल, 2008 की एक नीलामी में हुई थी.

6. मूनफ्लास्क- $15.1 मिलियन

इस फ्लास्क को 18वीं सदी में बनाया गया था. इसका हूबहू एक दूसरा जोड़ा टोक्यो के कला संग्रहालय में रखा हुआ है. इसकी कारीगरी नायाब है. मूनफ्लस्क को आखिरी बार हॉन्ग-कॉन्ग में साल 2010 में बेचा गया था.

7. Olyphant- $16.1 मिलियन

ये एक सींग है, जिसे शिकार करने के लिए और लड़ाई के दौरान इस्तेमाल किया जाता था. 11वीं सदी में इसके ऊपर नक्काशी की गई.

8. Badminton Cabinet- $28.8 मिलियन

30 कारीगरों ने 6 साल काम कर के इस फ़र्नीचर को तैयार किया था. इसे इटली में बनाया गया था और वर्तमान में Liechtenstein संग्रहालय में रखा गया है.

9. लियोनार्डो डा विंची के दस्तावेज़- $30.8 मिलियन

मशहूर पेंटर लियोनार्डो डा विंची के कागज़ात उनके महत्वपूर्ण कार्यों का संग्रह है. इसके हर पन्ने पर उनके हस्ताक्षर हैं, जो इसके असली होने की पुष्टी करते हैं.नीलामी में इसके लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स ने.

10.Pinner Qing वंश का गमला- $80.2 मिलियन

इसे दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण एंटीक चीज़ होने का दर्जा प्राप्त है. जानकारी के अनुसार, इसे 18वीं शताब्दी का बताया जाता है. इसे युनाइटेड किंग्डम में साल 2010 में नीलाम किया गया था.

Source: pouted