जीवन में इंसान को सुकून से जीने के लिए बहुत सारी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. वैसे भी आज के ज़माने में जिस तरह की लाइफस्टाइल हो गई है, तनाव की परिस्थितियां कुछ ज़्यादा ही बढ़ गई हैं. महंगाई बढ़ती जा रही है और आपसी रिश्तों में प्रेम घटता जा रहा है. इंसान को सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक बस टेंशन ही टेंशन लगी रहती है. आधुनिकता के साथ आये मोबाइल नाम के उपकरण ने तो हमारी मुसीबतें और बढ़ा दी हैं. इसने एक तरफ़ दो जगहों की दूरियां कम करी, वहीं रिश्तों के बीच की दूरियां बढ़ा दी. कुछ उसके साथ हो ना हो, इंसान जहां भी जाता है उसका मोबाइल उसके साथ ज़रुर होता है. अब जब मोबाइल आपके हमसफ़र की भूमिका निभाने ही लगा है, तो इसकी देखभाल की ज़िम्मेदारी भी बढ़ जाती है.

Source: iggcdn

अकसर कई लोगों का फ़ोन काम करते समय हाथ से छूट कर पानी में गिर जाता है. बारिश के मौसम में भी आपका मोबाइल भीग सकता है. जल्दबाज़ी में आप ऐसी हरकतें कर डालते हैं, जिनकी वजह से आप अपने मोबाइल से हाथ धो बैठते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने पानी में गिरे मोबाइल की जान बचा सकते हैं.

1. जल्दी से फ़ोन को पानी से बाहर निकालें

जब भी मोबाइल पानी में गिर जाये, जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उसे पानी से बाहर निकाल लें. जितनी ज़्यादा देर आपका मोबाइल पानी में रहेगा, उसके उतने ही ज़्यादा पार्ट्स में पानी घुसने के चांस बढ़ जायेंगे. पानी की अधिकता की वजह से आपका मोबाइल शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है.

2. बैटरी बाहर निकालें

जितनी फुर्ती से आपने पानी में से फोन को बाहर निकाला है, अब उसे स्टार्ट करने की गलती किये बिना दोगुनी फुर्ती से उसकी बैटरी बाहर निकाल लें. बैटरी को निकाल कर उसे और फोन को किसी साफ़ कपड़े से पोंछ लें.

3. सिम कार्ड बाहर निकालें

बैटरी को बाहर निकालने के बाद अब सिम कार्ड को भी बाहर निकाल कर साफ़ कपड़े से पोंछ लें. जब तक फ़ोन पूरी तरह से सूख न जाये, इसके अंदर सिम कार्ड ना डालें.

4. अनप्लग एक्सटर्नल डिवाइसेस

मोबाइल को किसी गैजेट्स से या इअर फोन से कनेक्ट कर रखा हो, तो उसे हटायें. अगर स्क्रीन गार्ड लगा रखा हो, तो उसे भी हटा दें.

5. अगर वेक्यूम क्लीनर हो तो उसका उपयोग करें

फ़ोन के पानी को हटाने के लिए आप वेक्यूम क्लीनर का भी यूज़ कर सकते हैं. लगभग 20 मिनट तक आप ऐसा कर सकते हैं. इस दौरान फ़ोन को चारों तरफ़ पलटते रहें. वेक्यूम क्लीनर की फ़ोन से एक सुरक्षित दूरी बनाये रखें वरना फ़ोन को नुकसान भी पहुंच सकता है.

6. हेयर ड्रायर को यूज़ ना करें

भूलकर भी इस समय अपने फ़ोन पर हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करें. वरना हवा से फ़ोन के जिन पार्ट्स में पानी नहीं गया है, वहां भी पानी पहुंचा देगा. इसके साथ ही इसकी गर्म हवा से फ़ोन के कुछ पार्ट्स पिघल भी सकते हैं.

7. प्लास्टिक बैग के अन्दर चावल डालकर भी सुखा सकते हैं

फ़ोन की Moisture हटाने के लिए उसे प्लास्टिक के बैग में चावल डाल कर रखा जा सकता है. इसकी जगह आप सिलिका जेल का भी यूज़ कर सकते हैं. इस प्रोसेस में थोड़ा टाइम लग सकता है, लेकिन उस समय टाइम से ज़्यादा ज़रूरी आपका फ़ोन आपके लिए होगा.

8. सूरज की रोशनी में रख दें

जब सारे पार्ट्स को पोंछ ले तो कुछ समय के लिए इन्हें सन लाइट में भी रखें. इससे अगर थोड़ा बहुत पानी कहीं बचा होगा तो वो भी निकल जायेगा.

9. बैटरी 24 घंटे तक ना डाले

कम से कम 24 घंटे बाद फ़ोन को फिर से देखें. अगर आपको लगता है कि आपका फ़ोन और उसके सारे पार्ट्स सही से सूख चुके हैं तो अब आप उसमें बैटरी डाल कर उसे ऑन करके देखें.

10. अब अगर फ़ोन चल जाये तो ठीक, वरना बैटरी को चार्ज करके दोबारा चेक करें

इतना सब करने के बाद भी अगर आपका फ़ोन नहीं चल रहा है तो किसी नज़दीकी सर्विस सेंटर में उसे ले जायें. सेंटर वाले से पानी में गिरने वाली बात बिलकुल भी ना छिपाए, वरना उसे प्रॉब्लम का पता करने में दिक्कत आएगी.

अब इतना सब करने के बाद भी आपका फ़ोन ना चले तो उसे भगवान ही बचा सकता है. अगर आपको ये जानकारी पसन्द आई तो आर्टिकल को लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Source: brightside