इंसान ज़िन्दगी में सबसे ज़्यादा ख़ुश तब होता है, जब वो ख़ुद खुश रहता है. हमें अपनी ज़रूरतों को सबसे पहले रखना चाहिए. हम कौन हैं, क्या हैं, क्या करना और बनना चाहते हैं, ये सब बाद की बातें है. ज़िन्दगी में ख़ुश रहने के लिए वही करना चाहिए, जो हमें अच्छा लगे. खु़श रहने से इंसान लम्बी उम्र तक जीता है, ऐसा स्कॉटलैंड की एक 109 साल की बुज़ुर्ग महिला का कहना है.

Source: disclose

Jessie Gallan स्कॉटलैंड की सबसे अधिक उम्र की महिला थी. Jessie अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन मृत्यु से पहले उन्होंने अपनी लम्बी उम्र को लेकर जो ख़ुलासा किया वो बेहद सरल और हास्यास्पद है. अगर आपको लगता है कि इंसान अच्छा भोजन खाने, शराब जैसी चीज़ों का परहेज़ करने से लम्बा जी सकता है, तो आप ग़लत हैं. Jessie Gallan का मानना ​​है कि लम्बी उम्र और स्वस्थ जीवन जीना है, तो पुरुषों से दूर रहें.

Source: dailymail

Jessie ने मात्र 13 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था. ज़िन्दगी में जो भी हासिल किया, अपने दम पर किया. कड़ी मेहनत और लगन से ख़ुद को सक्षम और मज़बूत बनाया. स्कॉटलैंड में जब नर्सिंग होम में जब उनका निधन हुआ, तो वहां के कर्मचारियों का कहना था कि उन्होंने अपना सारा जीवन ख़ुशियों के साथ जिया. वो हमेशा अपने एक मंत्र 'पुरुषों से दूर रहो और लंबा जीवन जियो' के साथ ही जीती रही.

Source: dailyrecord

हर किसी का ज़िन्दगी को जीने का नज़रिया अलग-अलग होता है. Jessie ने अपनी ज़िन्दगी में वही सब किया जो उन्हें अच्छा लगा. उन्हें अपनी ज़िन्दगी में कभी भी किसी पुरुष की कमी महसूस ही नहीं हुई. उन्होंने उन्हीं चीज़ों को ज़्यादा महत्व दिया, जिनसे उनको ख़ुश होने का मौक़ा मिला.

इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो पूरी ज़िन्दगी अकेले रहना पसंद करते हैं. उन्हें किसी का साथ इसलिए भी पसंद नहीं होता है क्योंकि वो जो करना चाहते हैं ख़ुद के दम पर करना चाहते हैं. ऐसे लोगों को उनकी ज़िन्दगी में किसी का हस्तक्षेप बिलकुल भी पसंद नहीं होता है. कुछ महिलाओं और पुरुषों को एक उम्र के बाद लगने लगता है कि उन्होंने ज़िन्दगी में जो भी हासिल करना था कर लिया. अब किसी के साथ की ज़रुरत महसूस होने लगी है. लेकिन जब किसी के साथ होते हैं तो लगता है कि पहले की ज़िन्दगी ही बेहतर थी. रिश्तों का तानाबाना ही कुछ ऐसा होता है कि इंसान इसे समझ ही नहीं पता है.

Source: telegraph

कई मशहूर हस्तियां हैं, जिन्होंने पूरी ज़िन्दगी अकेले रहने का फैसला लिया है. उन्हें लगता है कि वो अकेले ज़्यादा ख़ुश हैं. ये उनकी चॉइस है कि वो अपनी ज़िन्दगी कैसे जीना चाहते हैं.

यदि आप भी लम्बा जीवन जीना चाहते हैं, तो वही करें जो आपको पसंद हो.

Source: hackspirit