बिल गेट्स के नाम से पूरी दुनिया वाकिफ़ है. बिल गेट्स 16 सालों तक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप पर रह चुके हैं. बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के को-फाउंडर हैं. फ़िलहाल वो पार्ट टाइम कम्पनी से जुड़े हुए हैं और अपना ज़्यादातर समय चैरिटी के कामों में लगाते हैं.

Source: dailymail

बिल को सादगी से भरा व्यवस्थित रहन-सहन पसन्द है. उनके व्यवस्थित जीवन की कहानी को उनके घर को देख कर आसानी से समझा जा सकता है.

1. बिल 82.2 मिलियन डॉलर के मालिक हैं. बिल गेट्स ने अपना शानदार घर खूबसूरत लोकेशन पर बना रखा है. बिल का घर वाशिंगटन झील के किनारे वाशिंगटन में स्थित है. उनके घर को बनने में सात साल लगे थे. उनके घर का नाम शानाडू है. उनका आलीशान घर 1.5 एकड़ यानि 66.000 स्क्वायर फ़ीट में फ़ैला है. इस शानदार घर की कीमत 123 मिलियन डॉलर है.

Source: billgatesmicrosoft

2. बिल के घर में लगे हुए स्पीकर में बजने वाला म्यूज़िक घर में मौजूद व्यक्ति को एक कमरे से दूसरे कमरे तक फॉलो करता है. इसके साथ ही इस घर की लाइट्स अपने आप जलती और बुझती हैं.

3. बिल का घर अपने आस-पास वातावरण के साथ अपने तापमान को संतुलित अवस्था में बनाये रखता है.

Source: businessinsider

बिल के घर की दीवारों पर लगे आर्टवर्क बटन दबाते ही अपने आप बदल जाते हैं.

4. बिल के घर में 60 फ़ीट गहरा स्वीमिंग पुल है. इस पुल के अंदर भी म्यूज़िक सिस्टम लगा हुआ है. इसके साथ लॉकर रूम की भी व्यवस्था है.

Source: myfirstclasslife

5. बिल के घर में एक रूम ऐसा है, जिसकी हाईट 20 फ़ीट है. इस रूम में एक trampoline लगा हुआ है. घर का लगभग 2,500 मीटर एरिया एक्सरसाइज़ ज़ोन के रूप में है. यहां Sauna, स्टीम रूम और सैप्रेट मेंस और विमेंस लॉकर रूम भी बने हुए हैं.

6. बिल के घर में 7 बेडरूम, 24 बाथरूम, 6 किचन हैं.

7. बिल के घर में एक शानदार लाइब्रेरी भी है. यह लाइब्रेरी 2,100 स्क्वायर फ़ीट एरिया में फ़ैली है. इसे बनाने में 190 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

Source: marcleo

8. इस घर में एक अंडरग्राउंड पार्किंग ज़ोन है, जिसमें 10 गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं. इसके अलावा घर में और भी गैराज हैं, इस घर में 23 गाड़ियां खड़ी करने तक की व्यवस्था है.

Source: successstory

9. बिल को पेड़-पौधों से काफ़ी ज़्यादा प्यार है. बिल के घर में उनका एक फ़ेवरेट पेड़ है, इस पेड़ में पानी की कमी होने पर अपने आप जानकारी कंप्यूटर के पास चली जाती है. उसके बाद ऑटोमेटिकली पानी की सप्लाई भी हो जाती है.

10. बिल के घर में बने beach के लिए केरिबियन सी से इम्पोर्टेड मिट्टी लाई गई है.

Source: snowyduck

11. बिल ने एक बार चैरिटी के लिए एक आयोजन किया था. इसमें बिल के घर को देखने की बोली लगाई गई. एक व्यक्ति ने 35,000 डॉलर केवल बिल के घर को देखने के लिए कर डाले.

Source: snowyduck

12. बिल के घर को बनाने के लिए 300 से ज़्यादा मजदूर लगे थे. जिनमें से 100 से ज़्यादा इलेक्ट्रिशियन थे.

Source: boomsbeat

हर आदमी के लिए उसका घर काफ़ी मायने रखता है. अमीर हो या गरीब, हर आदमी अपनी हैसियत के हिसाब से अपने घर को जन्नत बनाने की कोशिश करता है. ऐसे में कुछ लोग अपनी मेहनत के दम पर सच में जन्नत जैसा घर हासिल भी कर जाते हैं.

Source: gadgetsnow